स्विस ‘चेतावनी शॉट’ के बाद यूरोज़ मेज़बान जर्मनी का सामना डेनमार्क से

Photo of author

By A2z Breaking News


यूरो 2024 के मेजबान जर्मनी की टीम शनिवार को डॉर्टमंड में डेनमार्क के साथ होने वाले अंतिम 16 मुकाबले में रविवार को स्विट्जरलैंड के साथ 1-1 से ड्रॉ हुए मैच से सबक लेने की उम्मीद कर रही है।

प्रमुख टूर्नामेंटों में लगभग एक दशक के संघर्ष के बाद, जर्मनी यूरो कप की शुरुआत में स्कॉटलैंड और हंगरी पर प्रभावशाली जीत के साथ शीर्ष पर था।

हालांकि जर्मनी की टीम स्विट्जरलैंड के खिलाफ बुरी तरह से हार गई और वह हार की ओर बढ़ रही थी, लेकिन निकोलस फुएलक्रग के इंजरी टाइम में हेडर से किए गए गोल ने मैच को बराबरी पर ला दिया – और इसके साथ ही ग्रुप में पहला स्थान भी हासिल कर लिया।

यह मेजबान टीम के लिए एक चेतावनी थी, जिसकी उन्हें जरूरत थी, खासकर तब जब प्रशंसक पहले से ही चौथी बार यूरो खिताब जीतने की उम्मीद लगाए बैठे थे और यह याद दिलाने वाली बात थी कि कोच जूलियन नैगल्समैन को अभी बहुत काम करना है।

‘हमने उन्हें कम आंका’

जर्मनी के पास अपने उत्तरी पड़ोसी देशों की तुलना में अधिक चमकदार ट्रॉफी कैबिनेट है, लेकिन यूरो 1992 के फाइनल में उसे डेनमार्क के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

अर्हता प्राप्त करने में असफल होने के बाद डेनमार्क की विजय और फिर यूगोस्लाविया के टूर्नामेंट से पूर्व बाहर होने के बाद प्रवेश पाना एक परीकथा बन गई, लेकिन जर्मनी अभी भी डेनमार्क को हल्के में लेने का अफसोस करता है।

एक खिलाड़ी के रूप में यूरो और विश्व कप विजेता, बर्टी वोग्ट्स ने 1992 के फाइनल में जर्मनी को कोचिंग दी और गुरुवार को आरपी अखबार में अपने कॉलम में स्वीकार किया कि उनकी टीम ने डेनमार्क को “कम करके आंका” था।

और पढ़ें: कोपा अमेरिका: पनामा ने 2-1 से जीत के साथ अमेरिका को चौंकाया

उन्होंने लिखा, “1992 में हम यूरो फाइनल में एक महान डेनिश टीम से हार गए थे, हालांकि हम पसंदीदा थे – जैसे कि अब जर्मन टीम है।”

“हर कोई सोच रहा था कि खिताब हमारी झोली में है – दुर्भाग्य से कुछ खिलाड़ियों ने भी ऐसा ही सोचा था।”

अच्छी तरह से प्रशिक्षित और शीर्ष क्लबों में उत्कृष्ट खिलाड़ियों के साथ, 2020 के सेमीफाइनलिस्ट डेनमार्क कई मायनों में स्विट्जरलैंड जैसा है।

वोग्ट्स ने कहा कि वर्तमान डेनिश संस्करण में 1992 के समकक्षों के समान गुणवत्ता का स्तर नहीं हो सकता है, लेकिन दबाव वास्तव में जर्मनों पर है।

“डेन्स सफलता के भूखे और लापरवाह थे, उन्होंने सिर्फ फुटबॉल खेला और हमें आश्चर्यचकित कर दिया – यह भी इसलिए क्योंकि हमने उन्हें कम आंका था।

“जर्मन टीम को अब वह गलती नहीं करनी चाहिए। इसलिए स्विटजरलैंड का खेल एक महत्वपूर्ण चेतावनी थी।”

नैगेल्समैन के लिए प्रश्न

जर्मनी ने 2023 में 11 में से केवल तीन गेम जीते, लेकिन 2024 में एक भी हार नहीं मानी, पांच बार जीता और दो बार ड्रॉ रहा, कम से कम कुछ हद तक नैगल्समैन द्वारा उसी शुरुआती एकादश को चुनने के कारण।

कोच अपने शुरुआती खिलाड़ियों से केवल तभी विचलित होते थे जब चोट या अनुपलब्धता के कारण ऐसा करना पड़ता था।

इस नीति ने जर्मनी को स्थिरता तो प्रदान की, लेकिन इसके कारण उसे डेनमार्क के खिलाफ मैच में सेंटर-बैक जोनाथन ताह को हार का सामना करना पड़ा, क्योंकि डिफेंडर को स्विट्जरलैंड के खिलाफ दूसरी बार पीला कार्ड मिला था।

उनके स्थान पर, बोरूसिया डॉर्टमुंड के प्रतिभाशाली लेकिन अप्रत्याशित सेंट्रल डिफेंडर निको श्लोट्टरबेक शनिवार को खेलेंगे।

और पढ़ें: आईओसी ने पेरिस 2024 में 22 रूसी, 17 बेलारूसी एथलीटों को तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आमंत्रित किया

एंटोनियो रूडिगर का भी हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण इस मुकाबले में खेलना संदिग्ध है, हालांकि श्लोट्टरबेक ने गुरुवार को कहा: “मुझे उम्मीद है कि वह वापसी करेंगे।”

“मुझे पहले भी यही चोट लगी थी और इससे बाहर आना आसान नहीं है।”

श्लोट्टरबेक ने कहा कि जर्मन लोग डेनमार्क के लोगों के बारे में “वास्तव में सब कुछ” जानते थे।

उन्होंने कहा, “पूरा मैच प्लान, डिफेंस, ऑफेंस। हम डेनमार्क के बारे में जानते हैं और हम उनके साथ कैसे खेलेंगे।”

24 वर्षीय खिलाड़ी ने शनिवार को अपने घरेलू स्टेडियम में होने वाले मैच का बेसब्री से इंतजार करते हुए कहा कि डॉर्टमुंड की हमेशा की पीली दीवार “सफेद दीवार” बन जाएगी।

हालांकि ताह की अनुपस्थिति में नैगेल्समैन को खेलने के लिए बाध्य होना पड़ेगा, लेकिन वे आर्सेनल के फॉरवर्ड काई हैवर्टज़ के स्थान पर निकोलस फ्यूएलक्रग को शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं, जिन्होंने अब तक बेंच पर रहते हुए दो गोल किए हैं।

2022 में 29 वर्ष की आयु में पदार्पण करने के बाद से, फ्यूएलक्रग ने 13 गोल किए हैं, जबकि हैवर्टज़ के सात गोल हैं – डॉर्टमुंड का यह स्ट्राइकर आमतौर पर बेंच पर ही खेलता है।

फ्यूअलक्रग, जो दो सत्र पहले द्वितीय श्रेणी फुटबॉल खेल रहे थे, ने कहा कि वह सुपर सब के रूप में अपनी भूमिका को लेकर चिंतित नहीं हैं।

“शीर्षक व्यक्ति से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।”

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d