स्टेपन अवग्यान मेमोरियल: अर्जुन एरिगैसी ने एक राउंड शेष रहते हुए खिताब जीता, करियर की सर्वोच्च रेटिंग पर पहुंचे

Photo of author

By A2z Breaking News


अर्जुन एरिगैसी. (पीटीआई फोटो)

अर्जुन एरिगैसी. (पीटीआई फोटो)

एरिगैसी ने आठवें राउंड में रूसी जीएम वोलोदर मुरज़िन को हराकर 10 खिलाड़ियों के मजबूत समूह में दूसरे स्थान पर बराबरी पर चल रहे तीन खिलाड़ियों पर 1.5 अंकों की अजेय बढ़त बना ली।

भारत के सर्वोच्च रेटिंग वाले शतरंज खिलाड़ी जीएम अर्जुन एरिगैसी ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्मेनिया के जर्मुक में आयोजित होने वाले स्टीफन अवग्यान मेमोरियल 2024 का खिताब एक राउंड शेष रहते जीत लिया।

20 वर्षीय खिलाड़ी ने आठवें और अंतिम दौर में रूसी जीएम वोलोदर मुरज़िन को 63 चालों में हराया, जिससे उन्होंने चार जीत और इतने ही ड्रॉ के साथ छह अंक हासिल किए और अब 10 खिलाड़ियों के मजबूत क्षेत्र में दूसरे स्थान के लिए बराबरी पर चल रहे तीन खिलाड़ियों पर 1.5 अंकों की अजेय बढ़त बना ली है।

इस जीत से अर्जुन को अपने करियर की सबसे अच्छी लाइव रेटिंग नंबर 4 पर पहुंचने में भी मदद मिली है क्योंकि उन्होंने अब तक आठ राउंड में 9 अंक जोड़कर कुल 2779.9 ELO अंक हासिल किए हैं। अब वह लाइव रेटिंग में नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन और हिकारू नाकामुरा तथा यूएसए के फैबियानो कारूआना से पीछे हैं।

अर्जुन ने कहा, “यह मेरे लिए शानदार टूर्नामेंट रहा है क्योंकि मैं अपने मौकों का पूरा फायदा उठा पाया हूं। ये टूर्नामेंट कभी भी आसान नहीं होते क्योंकि प्रतिस्पर्धा का स्तर बहुत ऊंचा होता है लेकिन मैं जिस तरह से खेला और साल का अपना दूसरा खिताब जीता उससे मैं खुश हूं।”

अर्जुन, जो खुद को अधिक से अधिक ओपन टूर्नामेंट खेलने की चुनौती दे रहे हैं ताकि विभिन्न प्रकार के विरोधियों से खेल सकें, इस साल शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने अप्रैल में मेनोरका ओपन का खिताब जीता, मई में टेपे सिगमैन शतरंज टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल किया और शारजाह मास्टर्स ओपन टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से पाँचवाँ स्थान हासिल किया।

मुरज़िन के खिलाफ, अर्जुन ने अपने रूसी प्रतिद्वंद्वी की रूक और माइनर पीस एंडगेम में गलती का फायदा उठाया और उनका खिताब सुनिश्चित हो गया, क्योंकि यूएसए के जीएम सैमुअल सेवियन को स्थानीय जीएम मैनुअल पेट्रोसियन के साथ ड्रॉ पर संतोष करना पड़ा।

टूर्नामेंट के अंतिम दौर में अर्जुन का सामना पेट्रोसियन से होगा और वह जीत दर्ज कर लाइव रेटिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद कारूआना (2795.6 ईएलओ अंक) से अंतर कम करना चाहेंगे।


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d