सौरभ नेत्रवलकर: अमेरिका के सुपर-ओवर हीरो टेकी और पूर्व भारतीय अंडर-19 खिलाड़ी जिन्होंने पाकिस्तान को धूल चटाई

Photo of author

By A2z Breaking News


संयुक्त राज्य अमेरिका के सौरभ नेत्रालवकर ने गुरुवार, 6 जून, 2024 को टेक्सास के ग्रैंड प्रेयरी के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप क्रिकेट मैच में जीत के बाद जश्न मनाया। (एपी फोटो/टोनी गुटिरेज़)

संयुक्त राज्य अमेरिका के सौरभ नेत्रालवकर ने गुरुवार, 6 जून, 2024 को टेक्सास के ग्रैंड प्रेयरी के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप क्रिकेट मैच में जीत के बाद जश्न मनाया। (एपी फोटो/टोनी गुटिरेज़)

सौरभ नेत्रवलकर, भारत के पूर्व अंडर-19 खिलाड़ी और ऑरेकल के साथ काम करने वाले एक तकनीकी विशेषज्ञ, ने उस समय अपना जलवा बिखेरा जब उन्होंने सुपर ओवर में अपना धैर्य बनाए रखते हुए अमेरिका को पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत दिलाने में मदद की। यहाँ नेत्रवलकर के बारे में वह सब कुछ बताया गया है जो आपको जानना चाहिए।

सौरभ नेत्रवलकर ने डलास के ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम में 2024 के टी20 विश्व कप में पाकिस्तान पर यूएसए की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई। सुपर ओवर में उनके असाधारण प्रदर्शन ने मेजबान और टी20 विश्व कप में पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों को आईसीसी टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे बड़ा उलटफेर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

और यह काफी हद तक सही था, भारत के पूर्व अंडर-19 खिलाड़ी और लंबे समय तक यूएसए के कप्तान रहे नेत्रवलकर ने जब सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी, तब अपना धैर्य बनाए रखा। निर्धारित समय पर अपने चार ओवरों में 2/18 विकेट लेने के बाद, पाकिस्तान को 159/7 पर रोकने के बाद, नेत्रवलकर – कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री धारक और ओरेकल में पूर्णकालिक कर्मचारी ने सुपर ओवर में बड़े हिटर इफ़्तिख़ार अहमद, फ़ख़र ज़मान और शादाब खान को रोके रखा।

टी20 विश्व कप 2024 में अमेरिका ने पाकिस्तान को हराया: टूर्नामेंट के इतिहास की 5 सबसे बड़ी उलटफेर

अंडर-19 विश्व कप 2010 में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी

नेत्रवलकर ने 2010 के संस्करण में केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा के साथ अंडर-19 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। 1991 में जन्मे नेत्रवलकर की गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता ने उन्हें 17 साल की उम्र में मुंबई की रणजी ट्रॉफी टीम में जगह दिलाई। यह भारत की अंडर-19 टीम के 2010 विश्व कप अभियान का हिस्सा था, जहाँ वह छह मैचों में नौ विकेट लेकर टूर्नामेंट में भारत के सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने।

ICC T20 विश्व कप 2024: अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर रचा इतिहास

तकनीकी विशेषज्ञ और पूर्व यूएसए कप्तान

वह जल्द ही 23 साल की उम्र में यूएसए चले गए और यूएसए क्रिकेट टीम का एक अभिन्न हिस्सा बन गए, यह सब करते हुए उन्होंने एक तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में नौकरी की। जब टी20 विश्व कप के लिए यूएसए की टीम की घोषणा की गई, तो एक तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में नेत्रवलकर का पेशा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया, जब उनके एक कार्यालय के सहकर्मी ने खुलासा किया कि उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि जिस व्यक्ति के साथ वह काम करते थे, वह एक पूर्व राष्ट्रीय टीम के कप्तान थे।

नेत्रवलकर के सहकर्मी चिराग ने एक्स पर लिखा, “मुझे अभी पता चला कि मेरी कंपनी में एक व्यक्ति है, जिसने 2010 में भारत के लिए अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप खेला था और अब वह अमेरिका में रहता है, ओरेकल में काम करता है और अगले महीने अमेरिका के लिए टी20 विश्व कप खेलने वाला है!”

नेत्रवलकर की लिंक्डइन प्रोफाइल में लिखा है, “ऑरेकल में तकनीकी स्टाफ के प्रमुख सदस्य और यूएसए क्रिकेट में पेशेवर क्रिकेटर।”

भारत अंडर-19 विश्व कप में हार का बदला बाबर आजम की पाकिस्तान टीम ने मीठा अंदाज में लिया

2010 के विश्व कप में भारतीय अभियान काफी हद तक भुला देने वाला रहा, और टीम को क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना भी करना पड़ा, जिसमें बाबर आज़म भी शामिल थे। आज़म ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

नेत्रवलकर ने इस खेल में भाग लिया, तथा एक अन्य भावी पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अहमद शहजाद का विकेट लिया, तथा 5-1-16-1 के आंकड़े हासिल किए।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।




Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d