सुनील छेत्री के अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच और कुवैत के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर के लिए भारतीय टीम की घोषणा – हम्माद, गोगोई बाहर

Photo of author

By A2z Breaking News


भारतीय फुटबॉल टीम। (छवि: X/@IndianFootball)

भारतीय फुटबॉल टीम। (छवि: X/@IndianFootball)

आगामी विश्व कप क्वालीफायर के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। यह सुनील छेत्री का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच भी होगा। फारवर्ड पार्थिब गोगोई और डिफेंडर मुहम्मद हम्माद चोट के कारण टीम से बाहर हैं।

फारवर्ड पार्थिब गोगोई और डिफेंडर मुहम्मद हम्माद को चोटों के कारण बाहर रखा गया है। भारत ने छह जून को कुवैत के खिलाफ होने वाले विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के लिए 27 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। इस मैच के साथ ही लंबे समय तक कप्तान रहे और शीर्ष स्ट्राइकर सुनील छेत्री के अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत हो जाएगा।

कोलकाता में होने वाले मैच के लिए टीम की घोषणा मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने की।

कुल 32 खिलाड़ी भुवनेश्वर में डेरा डाले हुए थे, जिनमें से पांच – फुरबा लाचेनपा, पार्थिब, इमरान खान, हम्माद और जितिन एमएस – को शिविर से मुक्त कर दिया गया है।

स्टिमक ने मीडिया विज्ञप्ति में कहा, “वे सभी बहुत पेशेवर और मेहनती थे। उनके बीच प्रतिस्पर्धा वास्तव में कड़ी है, खासकर जितिन और पार्थिब के पदों पर।”

और पढ़ें: आठ बार की विजेता ल्योन का मुकाबला बिलबाओ में महिला चैंपियंस लीग के फाइनल में गत चैंपियन बार्सिलोना से होगा

उन्होंने चोटों की प्रकृति बताए बिना कहा, ‘‘पार्थिब और हम्माद को कुछ दिन पहले मामूली चोटें आईं थीं और उन्हें 7-14 दिन के आराम की जरूरत होगी।’’

शेष खिलाड़ी 29 मई तक भुवनेश्वर में प्रशिक्षण जारी रखेंगे, उसके बाद वे कोलकाता जाएंगे।

ब्लू टाइगर्स का मुकाबला 6 जून को विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन में कुवैत से होगा।

कुवैत के खिलाफ मैच के बाद भारत ग्रुप ए के अपने अंतिम दो मैचों में 11 जून को कतर से भिड़ेगा।

भारत फिलहाल चार मैचों में चार अंक लेकर ग्रुप में दूसरे स्थान पर है।

ग्रुप की शीर्ष दो टीमें फीफा विश्व कप क्वालीफायर के राउंड 3 के लिए अर्हता प्राप्त करेंगी और एएफसी एशियाई कप सऊदी अरब 2027 में अपना स्थान सुरक्षित करेंगी।

39 वर्षीय छेत्री ने 17 मई को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की थी।

और पढ़ें: एफए कप फाइनल में मैनचेस्टर यूनाइटेड का सामना प्रीमियर लीग चैंपियन मैनचेस्टर सिटी से, एरिक टेन हैग के लिए यह निर्णायक दिन है।

कुवैत के खिलाफ मैच के साथ ही उनके 19 साल के शानदार करियर का अंत हो जाएगा, जिसके दौरान वह 94 गोल के साथ भारत के शीर्ष गोल स्कोरर बने थे।

अपने अंतिम मुकाबले के अंत में वह 151 मैच खेलने के बाद भारत के सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी के रूप में मैदान से विदा होंगे।

छेत्री सक्रिय खिलाड़ियों में गोल स्कोरर की सूची में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी के बाद तीसरे स्थान पर रहेंगे।

वह वर्तमान में सर्वकालिक अंतर्राष्ट्रीय गोल स्कोरर की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

दस्ता:

गोलकीपर: गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, विशाल कैथ।

रक्षक: अमेय रानावाडे, अनवर अली, जय गुप्ता, लालचुंगनुंगा, मेहताब सिंह, नरेंद्र, निखिल पुजारी, राहुल भेके, सुभाशीष बोस।

मिडफील्डर्स: अनिरुद्ध थापा, ब्रैंडन फर्नांडिस, एडमंड लालरिंडिका, जेकसन सिंह थौनाओजम, लालियानजुआला चांगटे, लिस्टन कोलाको, महेश सिंह नाओरेम, नंदकुमार सेकर, सहल अब्दुल समद, सुरेश सिंह वांगजम।

फॉरवर्ड: डेविड लाह्लानशाना, मनवीर सिंह, रहीम अली, सुनील छेत्री, विक्रम प्रताप सिंह।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d