साउथ यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ने पुणे में तीन नई अकादमियां शुरू कीं

Photo of author

By A2z Breaking News


बेंगलुरू के पहले निजी स्वामित्व वाले पेशेवर फुटबॉल क्लब, साउथ यूनाइटेड फुटबॉल क्लब (एसयूएफसी) ने पुणे में फुटबॉल की पूरी क्षमता को उजागर करने और पोषित करने के उद्देश्य से पुणे में अपनी अकादमी के विस्तार की घोषणा की है। एसयूएफसी की प्रतिष्ठित अकादमी, साउथ यूनाइटेड फुटबॉल अकादमी (एसयूएफए) ने हाल ही में पुणे में क्रमशः बावधन, खराड़ी और उंद्री में तीन अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्रों का उद्घाटन किया है।

पुणे में एसयूएफए का दृष्टिकोण एक प्रगतिशील मार्ग के रूप में सामने आता है, जो 3 साल की उम्र से ही बच्चों को उनकी फुटबॉल यात्रा शुरू करने के लिए स्वागत करता है। साउथ यूनाइटेड शहर में अपने प्रशिक्षण केंद्रों पर तीन कार्यक्रम चलाएगा, जिसमें उनका अद्वितीय बच्चा विकास कार्यक्रम (3-5 वर्ष), उनका प्रमुख युवा विकास कार्यक्रम (5-18 वर्ष), और उनकी विशिष्ट युवा टीमें (13 वर्ष से कम आयु) शामिल होंगी। अंडर 15, और अंडर 17) जहां प्रतिभाशाली एथलीटों को क्लब से पूरी छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, जिससे सीनियर टीम के लिए रास्ता खुल जाता है।

यह भी पढ़ें| एफए ने जिम रैटक्लिफ की इंग्लिश दिग्गज मैनचेस्टर यूनाइटेड की अल्पसंख्यक हिस्सेदारी खरीद को मंजूरी दे दी

अकादमी आने वाले दिनों में आगामी प्रतिभाओं का चयन करने और उन्हें कार्यक्रम में शामिल करने के लिए बावधन केंद्र में अंडर 13, अंडर 15 और अंडर 17 आयु वर्ग श्रेणियों में एलीट कार्यक्रम के लिए परीक्षण आयोजित करेगी।

बेंगलुरु में सफल कार्यान्वयन के बाद, साउथ यूनाइटेड इस गतिशील मार्ग को पुणे में दोहराने का प्रयास कर रहा है। इसका खुलासा आज क्लब द्वारा बावधन में अपने विशाल अत्याधुनिक गंगा लीजेंड्स स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स अकादमी में आयोजित एक मीडिया आउटरीच कार्यक्रम में किया गया।

एसयूएफए का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय कोचिंग मानकों को लागू करने, मौजूदा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और स्थानीय स्तर पर फुटबॉल प्रतिभाओं के विकास को प्राथमिकता देने के लिए समग्र फुटबॉल पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान करने के लिए एक सहायक वातावरण प्रदान करना है।

इस अवसर पर एसयूएफसी के निदेशक शरण पारिख, साउथ यूनाइटेड स्पोर्ट्स फाउंडेशन के खेल निदेशक टेरी फेलन और एसयूएफसी के प्रमुख कोच सचिन बदाधे सहित एसयूएफसी नेतृत्व टीम उपस्थित थी।

सभा को संबोधित करते हुए, पारिख ने कहा, “साउथ यूनाइटेड एक बड़े दृष्टिकोण का हिस्सा है, जिसमें तीन मूलभूत स्तंभ – संस्कृति, बुनियादी ढांचा और एक आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र बनाना शामिल है। हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में फुटबॉल क्लब, अकादमी, खेल आयोजन, खेल अवसंरचना, खेल शिक्षा और खेल फाउंडेशन शामिल हैं। हम देश के अन्य फ़ुटबॉल क्लबों के लिए एक केस स्टडी बनने की आकांक्षा रखते हैं जिनका उद्देश्य भी यही है।

यह भी पढ़ें| देखो | मेम्फिस डेपे ने एटलेटिको मैड्रिड के गोलस्कोरिंग रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एंटोनी ग्रीज़मैन को एनबीए-शैली की अंगूठी भेंट की

पारिख ने पुणे के प्रति क्लब की प्रतिबद्धता के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, “युवा विकास के लिए साउथ यूनाइटेड की प्रतिबद्धता का केंद्र उसकी अकादमियों में निहित है। यहां, युवा एथलीटों को न केवल कुशल फुटबॉल खिलाड़ी बनाया जाता है बल्कि उन्हें अपरिहार्य मूल्य भी सिखाए जाते हैं। हमारा प्राथमिक उद्देश्य पहले अच्छे इंसानों का निर्माण करना है। चूँकि हर कोई एक पेशेवर फुटबॉलर नहीं बन सकता है, इसलिए यह और भी महत्वपूर्ण है कि हमारे किसी भी कार्यक्रम में प्रवेश करने वाला प्रत्येक बच्चा या व्यक्ति समग्र विकास का अनुभव करने में सक्षम हो जैसा कि एक माता-पिता चाहते हैं; हम घर से दूर उनके माता-पिता हैं।

प्रत्येक शहर अद्वितीय है, और पुणे उतना ही विशिष्ट है, यहां तक ​​कि महाराष्ट्र के भीतर भी। हम इस विशिष्टता का सम्मान करते हैं और हमने पुणे के युवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपना दृष्टिकोण और कार्यक्रम तैयार किया है। हम पुणे में मौजूद क्लबों और अकादमियों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं ताकि एक-दूसरे को आगे बढ़ने और खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद मिल सके। हम एक-दूसरे का समर्थन करना चाहते हैं, एक-दूसरे को ऊपर खींचना चाहते हैं और एक साथ सफल होना चाहते हैं। सहयोग और सहकार की उस भावना से, हम पुणे में फुटबॉल के लिए एक दीर्घकालिक, मजबूत नींव बना सकते हैं!”

साउथ यूनाइटेड स्पोर्ट्स फाउंडेशन के खेल निदेशक टेरी फेलन ने भी शहर में होने पर उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “बेंगलुरु और पुणे कई मायनों में समान हैं। बेंगलुरु ने अब जमीनी स्तर के विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक संरचित फुटबॉल पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया है। हर जमीनी स्तर का खिलाड़ी शीर्ष स्तर तक नहीं पहुंच पाता है लेकिन हर शीर्ष स्तर का खिलाड़ी जमीनी स्तर से शुरुआत करता है। हम उस माहौल में फल-फूल रहे हैं और पुणे में फुटबॉल के विकास में योगदान देने के लिए तत्पर हैं। हमारा मानना ​​​​है कि पुणे में एक समृद्ध प्रतिभा पूल, खेल के प्रति जुनून और खेल के विकास के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा है।

फेलन ने पड़ोसी शहर सोलापुर में एक फुटबॉल हब खोलने के बारे में भी बताया। उन्होंने आगे बताया कि शहर में बेबी लीग की रूपरेखा को भी औपचारिक रूप दे दिया गया है, और तैयारी जल्द ही शुरू हो जाएगी।

सत्र की शुरुआत एसयूएफसी की यात्रा पर एक लघु फिल्म के साथ हुई, जो अब अपने 12वें सफल वर्ष में है, और उपस्थित मीडिया कर्मियों के लिए एक आकर्षक पेनल्टी शूट-आउट चुनौती के साथ समाप्त हुआ।

एसयूएफए ने बावधन, उंद्री और खराडी में अपने केंद्रों के लिए पुणे स्थित इलीसियम क्लब के साथ साझेदारी की है। बावधन और खराड़ी के केंद्रों में 11-ए-साइड पिच है, जबकि उंद्री में 7-ए-साइड पिच है। एसयूएफए अपना एलीट प्रोग्राम भी चलाएगा, जो जून से बावधन और खराड़ी में शहर की चयनित प्रतिभाओं को छात्रवृत्ति प्रदान करेगा।

(टैग्सटूट्रांसलेट)साउथ यूनाइटेड फुटबॉल क्लब(टी)पुणे


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d