सर्दियां आते ही बढ़ गया घुटनों का दर्द, बिना इग्नोर किए करें ये उपाय; मिलेगी राहत

Photo of author

By A2z Breaking News


knee issues

मालिश

घुटनों के दर्द से निजात के लिए नियमित मालिश जरूरी है. लहसुन, अजवाइन, लौंग को सरसों तेल में पकाकर फिर उस तेल से मालिश करें. इससे बहुत राहत मिलेगी

ache in knee

मूवमेंट बनाए रखें

घुटनों में मूवमेंट रखें. इसके लिए प्रतिदिन टहलने की आदत बनाएं. हल्का वर्कआउट भी कर सकते हैं. बिल्कुल ही मूवमेंट ना होने से सर्दी में घुटना जाम हो सकता है.

winter issues

विशेषज्ञ की सलाह

शरीर को एक्टिव रखें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा, जो जॉइंट पेन और खासतौर पर घुटनों के दर्द में राहत देगा. शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए विशेषज्ञ की सलाह पर कैल्शियम की गोली ले सकते हैं.

ache

धूप जरूर सेंके

ठंड के मौसम में प्रतिदिन धूप में बैठने की आदत डालें. खास तौर पर घुटनों की धूप से सिकाई भी करें. इससे दर्द में काफी राहत मिलेगी. शरीर में विटामिन डी मिलने से दर्द में राहत मिलेगी.

knee ache

पानी से सेंक से मिलेगी राहत

गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोकर उसे दोनों घुटनों पर बारी-बारी से रखें. इससे दर्द में रहता मिलेगी. सूजन भी कम होगा. ज्यादा दर्द होने पर लगातार ऐसा करें.

ache

सही पॉश्चर को करें फॉलो

जॉइंट पेन में गलत पोस्चर फॉलो ना करें. गलत पोस्चर का इफेक्ट घुटनों पर पड़ता है. भारी चीज झुक कर ना उठाएं. इससे दर्द बढ़ सकता है, इसलिए सही पॉश्चर को फॉलो करना जरूरी है.

meals to eat

इनका करें नियमित सेवन

जोड़ों के दर्द में दालचीनी, जीरा, अदरक का प्रयोग भोजन में नियमित रूप से करना चाहिए. बादाम, दही, काबुली चना, रागी का इस्तेमाल करें. जोड़ों के दर्द में विटामिन और कैल्शियम की कमी होने वाले पदार्थ को पी सकते हैं.

physique weight

बॉडी वेट को करें कंट्रोल

जोड़ो के दर्द से जूझने वाले अपने बॉडी वेट पर नियमित नजर रखें. वर्कआउट कर इसे ज्यादा बढ़ने से बचाएं, क्योंकि इसका सीधा प्रभाव घुटनों पर पड़ता है. वजन बढ़ने से जोड़ो का दर्द बढ़ सकता है.

stress

स्ट्रेस ना लें

किसी भी तरह की बीमारी से जूझने वाले स्ट्रेस बिल्कुल न लें. प्रतिदिन योगा करें. फ्रूट्स का सेवन करें. साबुत अनाज खाएं. मांसाहारी भोजन से बचें. अपने जीवन के लिए सकारात्मक दिशा में सोचें.

additionally learn



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d