समस्याओं को लेकर सड़क पर उतरेंगे आंबेडकर बाजार के व्यवसायी

Photo of author

By A2z Breaking News



पूर्णिया. लंबे समय से विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे आंबेडकर मार्केट के व्यवसायियों ने अपनी परेशानियों को लेकर अब सड़क पर उतरने का मन बना लिया है. मिली जानकारी के अनुसार तमाम ब्लाक के दुकानदारों द्वारा इसके लिए सबसे पहले संबंधित अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों से मिलने तथा आवेदन देने पर विचार किया जा रहा है. मुख्य रूप से छत की साफ़ सफाई से लेकर नाला व शौचालय निर्माण तक के लिए बातें किये जाने की उम्मीद लेकर लोग एकजुट हो रहे हैं. मालूम हो कि आरएनसाव चौक तथा राज्य पथ परिवहन निगम बस स्टैंड के मध्य अवस्थित अंबेडकर बाजार के कुल चार ब्लॉक हैं. दो मंजिले ए, बी और सी तीनों ब्लॉक में दोनों तल मिलाकर लगभग एक एक सौ दुकाने हैं, वहीं एक मंजिला डी ब्लॉक में मात्र दर्जन भर से ऊपर. सभी ब्लॉक को मिलाकर लगभग 300 से अधिक दुकाने हैं.

क्या है समस्या

इसके तीनों ब्लॉक में बने दोमंजिले भवन की छत पर जाने के रास्ते लगभग बंद हैं. कहीं गंदगी है तो कहीं कचरे का ढेर. सीढ़ियों व छतों में इस्तेमाल की गयी सरिया जंग लगकर नष्ट हो चुकीं हैं. वहीँ छतों के ऊपर जमी गंदगियों की वजह से बरसात होने पर उपरी मंजिल का छत टपकने लगता है जबकि सीढ़ियों पर टॉयलेट और अन्य गंदगियों से बहकर वर्षा का पानी सीधा नीचे आने लगता है जिससे उठने वाली दुर्गन्ध के बीच रहना बीमारी को दावत देने जैसा है. कुछ दुकानदारों ने मिलजुल कर छतों की साफ़ सफाई भी करवाई थी लेकिन काफी दिनों से इस दिशा में भी कोई काम नहीं होने से भवन के कई स्थानों पर पेड़ पौधे उग आये हैं जिससे बिल्डिंग को भी नुकसान पहुंच रहा है.

खबर का असर

बताते चलें कि आंबेडकर मार्केट की इन्हीं सारी समस्याओं को प्रभातखबर ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. अखबार में खबर आने के बाद वहां के व्यवसाइयों ने आपस में चर्चा आरम्भ की और समस्या को लेकर गोलबंद होना शुरू किया. दुकानदारों ने बताया कि फिलहाल कुछ लोगों से आपस में बातचीत हुई है. अगले सप्ताह बैठक कर सम्बंधित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनके समक्ष समस्याएं रखी जायेंगी.

………….

बोले व्यवसायी

अबतक तो इस दिशा में कार्य नहीं हुआ था लेकिन प्रभात खबर अखबार में समाचार देखने के बाद सभी के बीच बातें शुरू हो गयी है. डैमेज हो रहे सभी ब्लॉक की स्थिति को देखते हुए तथा समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सभी व्यवसाइयों ने मिलकर जल्द ही पहल करने की सोची है. नसीम अख्तर, दवा व्यवसायी.

फोटो. 28 पूर्णिया 19- नसीम अख्तर

…………..

बारिश का मौसम आ गया है सबसे पहले छतों की साफ़ सफाई के लिए नगर निगम से अनुरोध किया जाएगा. छत साफ़ हो जाने से बरसात का पानी ठहरेगा नहीं तो छत टपकने की समस्या कम हो सकती है. इसके अलावा सीढीयों पर भी जो दिक्कतें हैं उस मसले पर भी बातें की जायेंगी.

अकमल यजदानी, व्यवसायी.

फोटो. 28 पूर्णिया 20- अकमल यजदानी

…………….

प्रभात खबर ने हमारी एकजुटता बढ़ा दी इसके लिए शुक्रिया. यहां हर कोई बहुत सारी दिक्कतों के बीच समझौता करके अबतक चल रहा था लेकिन एक अच्छी पहल के लिए सामने आ रहे हैं. मिलकर समस्याओं को रखा जाएगा पहले अनुरोध किया जाएगा अगर बात नहीं बनी तो आगे सब मिलकर फैसला लेंगे की क्या करना है.

मो. मसूद, व्यवसायी.

फोटो. 28 पूर्णिया 21- मो. मसूद

……………..

चारो और स्वच्छता साफ़ सफाई के लिए नगर निगम से गुजारिश की जायेगी. ब्लॉक ए में नया नाला निर्माण शेष रह गया है. समाहरणालय की दीवार और मुख्य सडक के बीच कुछ जगह है जहां एक जोड़ी शौचालय निर्माण के लिए नगर निगम से अनुरोध किया जाएगा. बैठक में और भी सुझाव आने की उम्मीद है.

शंकर पंडित, व्यवसायी.

फोटो. 28 पूर्णिया 22- शंकर पंडित

…………………..फोटो- . 28 पूर्णिया 23- शहर का आंबेडकर बाजार

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d