संताल परगना की तीनों सीटों पर 67.95 फीसदी वोटिंग, दुमका में सर्वाधिक 69.89 प्रतिशत मतदान

Photo of author

By A2z Breaking News



देवघर: रिमझिम बारिश और दोपहर में कड़ी धूप के बावजूद संताल परगना के मतदाताओं ने जमकर वोटिंग की. शाम पांच बजे तक के चुनाव आयोग के आंकड़े के मुताबिक संताल परगना की तीनों सीटों पर 67.95 प्रतिशत वोटिंग हुई. हालांकि अभी इसमें कुछ प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है. सबसे अधिक वोट दुमका लोकसभा क्षेत्र में पड़ा है. यहां 69.89 प्रतिशत वोटरों ने वोट किया है. गोड्डा लोकसभा क्षेत्र में 67.24 प्रतिशत और राजमहल लोकसभा क्षेत्र में 66.98 प्रतिशत वोट पड़े हैं. पिछली बार की तुलना में इस बार वोटिंग प्रतिशत में कमी आयी है. 2019 के मतदान के आंकड़े को देखें तो गोड्डा में 69.57 प्रतिशत, दुमका में 73.43 और राजमहल में 72.05 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर झारखंड के संताल परगना की तीनों लोकसभा क्षेत्रों में छिटपुट घटनाओं, झड़प को छोड़ शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न हो गया. गोड्डा के पोड़ैयाहाट, मेहरमा, महागामा इलाके में भाजपा-कांग्रेस समर्थकों के बीच झड़प हुई. पोड़ैयाहाट में मारपीट मामले में एफआइआर भी दर्ज कराया गया है. गोड्डा में चुनाव कार्य में लगे एक सिपाही को हार्ट अटैक आया है. उसे एयर एंबुलेंस से रांची भेजा जा रहा है.

कई जगहों वोट बहिष्कार, प्रशासन ने समझा कर कराया मतदान

संताल परगना में कई जगहों पर वोट बहिष्कार का ऐलान ग्रामीण इलाकों में किया गया था, लेकिन सभी जगहों पर जिला प्रशासन ने ग्रामीणों को समझा बुझाकर मनाया और मतदान के लिए राजी किया. उसके बाद सभी जगहों पर लोगों ने मतदान किया.

सड़क और पानी की समस्या को लेकर वोट का बहिष्कार

पाकुड़ जिले के लिट्टीपाड़ा प्रखंड क्षेत्र में चार जगहों पर और महेशपुर प्रखंड क्षेत्र में तीन जगहों पर मतदान बहिष्कार की सूचना सामने आयी. लिट्टीपाड़ा प्रखंड में बूथ संख्या-40 के कारीपहाड़ी गांव, बूथ संख्या-43 में गांडूपड़ता गांव, मुर्गाबनी गांव के बूथ संख्या-21 और मालीपाड़ा गांव के बूथ संख्या-18 पर ग्रामीणों ने सड़क और पानी की समस्या को लेकर वोट का बहिष्कार किया था. देवीपुर में बूथ नंबर 31 और 32 और मोहनपुर प्रखंड क्षेत्र के बोकना नवाकुरा गांव बूथ संख्या 413 में ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया था, लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी समस्याओं को सुना और समाधान का भरोसा देकर वोटिंग चालू करवाया.

52 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में बंद

झारखंड की तीन लोकसभा सीटों दुमका, राजमहल और गोड्डा पर मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखा. सुबह 7 बजे से ही वोटरों की लंबी कतार बूथों पर लगने लगी थी. कड़ी धूप के बाद भी बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान किया. सातवें और अंतिम चरण में झारखंड की इन तीन सीटों पर डॉ निशिकांत दुबे, सीता सोरेन, विजय हांसदा एवं ताला मरांडी समेत 52 उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में बंद हो गयी. 4 जून को वोटिंग की गिनती होगी.

लोकसभा क्षेत्र वोट प्रतिशत 2019 वोट प्रतिशत 2024

गोड्डा 69.57 67.24
दुमका 73.43 69.89
राजमहल 72.05 66.98

Additionally Learn: Lok Sabha Election Jharkhand: झारखंड में 67.95 फीसदी वोटिंग, दुमका में सर्वाधिक 69.89% मतदान



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d