संजू सैमसन के शतक और अर्शदीप के 4 विकेट की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 78 रनों से रौंदा, सीरीज पर कब्जा

Photo of author

By A2z Breaking News


संजू सैमसन के शानदार शतक और फिर तेज गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी की मदद से भारत ने आखिरी वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 78 रनों से हराकर वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया. 2018 के बाद भारत की रेनबो नेशन में यह पहली जीत है. सैमसन की 108 (114 गेंद) और तिलक वर्मा की 52 (77 गेंद) रनों की धैर्यपूर्ण पारी ने भारत को आठ विकेट पर 296 रन का स्कोर बनाने में मदद की. तिलक का भी यह पहला वनडे अर्द्धशतक है. चौथे विकेट के लिए उनकी 116 रनों की साझेदारी देखने लायक थी. दक्षिण अफ्रीका ने टोनी डी जोरजी (81 रन, 87 गेंद) के अर्धशतक के दम पर एक बार दक्षिण अफ्रीका मजबूत स्थिति में दिखने लगा था लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों ने मेजबान टीम को 45.5 ओवर में 218 रन पर समेट दिया. अर्शदीप सिंह ने 30 रन देकर चार विकेट चटकाए.

अर्शदीप ने दिलाई पहली सफलता

दक्षिण अफ्रीका ने डी जोरजी और रीजा हेंड्रिक्स (19) के साथ लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत की, जिन्होंने केवल 8.2 ओवरों में 59 रन जोड़े. जोरजी ने पावर प्ले में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार पर करारा प्रहार किया. हालांकि, अर्शदीप ने स्टंप के पीछे केएल राहुल के हाथों हेंड्रिक्स को कैच कराया और दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती झटका दिया. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने बाद में रासी वान डेर डुसेन को अपनी बांह के पास आई गेंद पर बोल्ड कर दिया. इसके बाद मेजबान टीम का स्कोर 2 विकेट पर 76 रन हो गया.

गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को बड़ी साझेदारी करने से रोका

इसके बाद फिर बड़ी साझेदारी पनपी, जब जोरजी और कप्तान एडेन मार्कराम (36 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़कर भारत को परेशान किया. जोरजी का फुटवर्क सटीक था और उन्होंने रन जुटाने के लिए स्पिनर अक्षर और वाशिंगटन सुंदर के खिलाफ क्रीज की गहराई का बुद्धिमानी से इस्तेमाल किया. लेकिन जैसे ही साझेदारी आगे बढ़ी, वाशिंगटन ने मार्कराम को आउट कर दिया. वाशिंगटन को रिवर्स स्वीप करने का प्रयास मार्कराम के आउट होने का कारण बना. राहुल ने विकेट के पीछे कैच लपक लिया.

33 ओवर में दक्षिण अफ्रीका के आधे बल्लेबाज आउट

लक्ष्य का पीछा करने की दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदों को और भी बड़ा झटका तब लगा जब अर्शदीप ने डीआरएसी के माध्यम से डी जोरजी के खिलाफ पगबाधा अपील जीत ली. हेनरिक क्लासेन (21 रन, 22 गेंद) तेज गेंदबाज आवेश खान के शिकार बने, जिनका कैच साई सुदर्शन ने लिया. 33वें ओवर में प्रोटियाज का स्कोर पांच विकेट पर 174 रन हो गया. डेविड मिलर भी दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य से आगे नहीं ले जा सके.

सैमसन ने जड़ा करियर का पहला शतक

इससे पहले, सैमसन को भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाने के लिए वर्मा के रूप में एक आदर्श साथी मिला. सैमसन और वर्मा तब एक साथ आए जब भारत पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद तीन विकेट खोकर 101 रन पर थोड़ा लड़खड़ा रहा था. लेकिन इस जोड़ी ने शानदार साझेदारी की और परिस्थितियों को अच्छी तरह संभाला. इस जोड़ी ने बड़े शॉट लगाने के किसी भी अवसर को जाने नहीं दिया. सैमसन ने अधिकतर एक और दो रन पर फोकस किया, लेकिन दाएं हाथ के तिलक ने रुक-रुक कर अपने टी20 अवतार को सामने लाया.

रिंकू सिंह ने डेथ ओवरों में खेली कमाल की पारी

सैमसन के आउट होने के बाद रिंकू सिंह ने 27 गेंदों में 38 रन बनाकर भारत को आखिरी ओवरों में बड़े स्कोर तक पहुंचाया. चोटिल सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ के स्थान पर डेब्यू करने वाले नवोदित रजत पाटीदार ने 16 गेंद में 22 रनों की पारी खेलकर सभी को प्रभावित किया. अर्शदीप के चार विकेट के अलावा भारतीय गेंदबाजों में आवेश और वॉशिंगटन ने दो-दो विकेट चटकाए. मुकेश कुमार और अक्षर पटेल को एक-एक सफलता मिली.





<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d