वेल्लोर में दो हर्निया के ऑपरेशन का खर्च बताया तीन लाख, रांची सदर अस्पताल में जमशेदपुर की महिला का हुआ मुफ्त इलाज

Photo of author

By A2z Breaking News



रांची: झारखंड की राजधानी रांची के सदर अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने एक महिला के दो हर्निया का एक साथ सफल ऑपरेशन किया. लेप्रोस्कॉपी विधि से मुफ्त ऑपरेशन किया गया. महिला मरीज कंचन द्विवेदी पेट दर्द और सूजन को लेकर लंबे समय से परेशान थीं. उन्हें रेफर किया गया था. वेल्लोर में इसके लिए तीन लाख रुपए का खर्च बताया गया था.

एक साथ दो हर्निया का मुफ्त ऑपरेशन

रांची के सदर अस्पताल के लेप्रोस्कॉपी सर्जरी विभाग में महिला मरीज के दो हर्निया (पेट में छेद) का ऑपरेशन एक साथ किया गया. दोनों काफी दूर-दूर थे. मरीज को रांची से बाहर रेफर कर दिया गया था. वेल्लोर में उन्हें इलाज में तीन लाख का खर्च बताया गया था. रांची सदर अस्पताल में मरीज का ऑपरेशन नि:शुल्क किया गया. आयुष्मान योजना के तहत जमशेदपुर की रहनेवाली 35 वर्षीया कंचन द्विवेदी का हर्निया का मुफ्त ऑपरेशन किया गया.

पेट दर्द और सूजन को लेकर थीं परेशान

कंचन द्विवेदी पेट दर्द और सूजन को लेकर लंबे समय से परेशान थीं. जांच कराने पर उन्हें जानकारी मिली कि उन्हें दो हर्निया है. एक इंसीजनल हर्निया है, जबकि दूसरा अंबिलिकल हर्निया. इनसीजनल हर्निया सिजेरियन ऑपरेशन के बाद हुआ था. उसमें उनकी आंत के कुछ अंश जाकर फंसे हुए थे. इसके कारण उन्हें काफी दर्द होता था. जांच कराने के बाद उनका ऑपरेशन किया गया.

लेप्रोस्कोपिक विधि से किया गया ऑपरेशन

महिला मरीज के हर्निया का ऑपरेशन लेप्रोस्कोपिक विधि से किया गया. उसमें दो छेद पाए गए. टैप (TAPP) विधि से ऑपरेशन किया गया. दूसरा हर्निया नाभि के पास था. जिसमें नीचे की आंत आकर पूरी तरह से चिपकी हुई थी. ऑपरेशन करने वाली टीम में लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ अजीत कुमार, एनेस्थेटिक डॉ दीपक, ओटी असिस्टेंट संदीप, नंदिनी, शशि, नीरज समेत अन्य थे.

Additionally Learn: जागरूकता और जानकारी से ही सिकल सेल पर लगेगा लगाम, सदर अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में बोले मंत्री बन्ना गुप्ता



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d