विराट कोहली के लिए किसे रास्ता बनाना चाहिए: अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के लिए टीम इंडिया की संभावित एकादश

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा क्यूरेट किया गया: आकाश बिस्वास

आखरी अपडेट: 14 जनवरी, 2024, 09:07 IST

अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में विराट कोहली की वापसी के बाद भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होनी चाहिए

अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में विराट कोहली की वापसी के बाद भारत की प्लेइंग इलेवन क्या होनी चाहिए

विराट कोहली वापस आ गए हैं और एक साल से अधिक समय के बाद टी20 में वापसी करने के लिए उत्सुक हैं। टीम प्रबंधन के लिए पूर्व कप्तान को अंतिम एकादश में जगह देना मुश्किल हो जाता है।

शीर्ष बल्लेबाज विराट कोहली भारतीय खेमे में वापस आ गए हैं क्योंकि मेजबान टीम दूसरे मैच में अफगानिस्तान से भिड़ने के लिए तैयार हैरा इंदौर के होल्कर स्टेडियम में रविवार को टी20I. टीम इंडिया पहले ही 1-0 से आगे है क्योंकि उसने मोहाली में श्रृंखला के शुरुआती मैच में पर्यटकों को 6 विकेट से हराया था। उन्हें कोहली के रूप में अपने एक अनुभवी प्रचारक की सेवाएं नहीं मिलीं जो व्यक्तिगत कारणों से उपलब्ध नहीं थे। उनकी अनुपस्थिति में, शिवम दुबे ने 60 रन की तूफानी पारी खेलकर भारतीय जहाज को सुरक्षित किनारे तक पहुंचाया।

लेकिन अब जब कोहली झोपड़ी में वापस आ गए हैं और एक साल से अधिक समय के बाद टी20ई में वापसी करने के लिए उत्सुक हैं, तो टीम प्रबंधन के लिए पूर्व कप्तान को अंतिम एकादश में शामिल करना मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ें | ‘कुछ साल पहले वे शीर्ष टीम नहीं थे, लेकिन…’: ‘कठिन’ अफगानिस्तान के लिए भारत के खिलाफ आगे बढ़ने का शानदार मौका

शीर्ष क्रम

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यशस्वी जयसवाल, जो मोहाली में पहले मुकाबले में चूक गए थे, इंदौर मैच के लिए वापसी करेंगे या नहीं। यदि युवा खिलाड़ी फिट है और चयन के लिए उपलब्ध है, तो उसे कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका मिलेगा। पिछले साल पदार्पण करने के बाद से जसीवाल ने सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 15 मैचों में एक शतक और तीन अर्द्धशतक बनाकर 430 रन बनाए हैं।

मिश्रण में विराट, मध्यक्रम को मजबूत करेंगे दुबे

चूंकि कोहली मिश्रण में वापस आ गए हैं, प्रशंसक उन्हें अपने सामान्य स्थान नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए देखेंगे। उस स्थिति में, तिलक वर्मा को शुबमन गिल के साथ बेंच को गर्म करना पड़ सकता है। श्रृंखला के स्टार सलामी बल्लेबाज, शिवम दुबे नंबर 4 स्थान हासिल करेंगे और होल्कर स्टेडियम में अपने स्ट्रोकप्ले से प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर देंगे।

पूरी संभावना है कि प्रबंधन जितेश शर्मा को पहली पसंद के विकेटकीपर के रूप में बनाए रखना चाहेगा। अगर उन्हें संजू सैमसन से आगे फिर से मंजूरी मिलती है, तो शर्मा नंबर 5 पर होंगे, उसके बाद नंबर 6 पर रिंकू सिंह होंगे। अलीगढ़ के बल्लेबाज ने मोहाली में फिनिशर की भूमिका निभाई, और सिर्फ 9 गेंदों पर नाबाद 16 रन बनाए।

क्या कुलदीप को लौटना चाहिए?

चाइनामैन गेंदबाज को मोहाली में बेंच पर रखा गया था क्योंकि टीम रवि बिश्नोई के साथ-साथ ऑलराउंडर अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर के साथ आगे बढ़ी थी। लेकिन राजस्थान का युवा लेग स्पिनर सबसे महंगा गेंदबाज निकला, जिसने 11.70 की इकॉनमी रेट से रन लुटाए और कोई विकेट नहीं ले सका।

लेकिन प्रबंधन कठिन समय में खिलाड़ी का समर्थन करने में विश्वास रखता है। यह दक्षिण अफ्रीका में स्पष्ट हुआ जब टेस्ट में खराब पदार्पण के बावजूद प्रसिद्ध कृष्णा को एक और मौका मिला।

पेस जोड़ी कायम है

जब भारत रविवार को इंदौर में दूसरे टी20 मैच में अफगानिस्तान से भिड़ेगा तो अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार की जोड़ी अंतिम एकादश में बनी रहेगी। होलकर स्टेडियम में रोशनी के बीच बल्लेबाजी के अनुकूल ट्रैक पर प्रदर्शन करना उनके लिए फिर से एक चुनौती होगी।

यहां क्रिकेटनेक्स्ट की अनुमानित XI है:

Rohit Sharma (c), Yashasvi Jaiswal, Virat Kohli, Jitesh Sharma (wk), Rinku Singh, Shivam Dube, Axar Patel, Washington Sundar, Ravi Bishnoi, Arshdeep Singh, Mukesh Kumar.


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d