विनीसियस ने नस्लीय रूप से अपमानजनक प्रशंसकों के लिए जेल की सजा का स्वागत किया

Photo of author

By A2z Breaking News


विनिसियस जूनियर ने पिछले वर्ष ला लीगा मैच के दौरान उनके साथ नस्लीय दुर्व्यवहार करने के लिए वालेंसिया के तीन प्रशंसकों को सोमवार को सुनाई गई आठ महीने की जेल की सजा का स्वागत किया।

रियल मैड्रिड और ब्राजील के हमलावर ने सोशल मीडिया पर लिखा, “स्पेन के इतिहास में यह पहली आपराधिक सजा मेरे लिए नहीं है। यह सभी अश्वेत लोगों के लिए है।”

“लेकिन, जैसा कि मैंने हमेशा कहा है, मैं नस्लवाद का शिकार नहीं हूँ। मैं नस्लवादियों का विध्वंसक हूँ। दूसरे नस्लवादियों को डरना चाहिए, शर्मिंदा होना चाहिए और छाया में छिप जाना चाहिए। अन्यथा, मैं यहाँ ऋण वसूलने के लिए आऊँगा,” उन्होंने लिखा।

“इस ऐतिहासिक फ़ैसले को लाने में मदद करने के लिए ला लीगा और रियल मैड्रिड को धन्यवाद। अभी और भी बहुत कुछ आना बाकी है…”

वेलेंसिया अदालत ने कहा कि प्रतिवादियों, जिनकी पहचान उजागर नहीं की गई है, को नैतिक अखंडता के विरुद्ध अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसमें नस्लीय भेदभाव को बढ़ावा देना भी शामिल है।

उन पर दो साल का मैच प्रतिबंध भी लगाया गया। कोई पिछला आपराधिक रिकॉर्ड न होने के कारण, किसी को भी जेल नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि न्यायाधीश आदतन पहली बार अपराध करने वालों के लिए दो साल से कम की जेल की सज़ा को निलंबित कर देते हैं।

स्पेन की ला लीगा ने इस फैसले की सराहना करते हुए कहा कि यह “स्पेनिश फुटबॉल स्टेडियम में नस्लवादी अपमान के लिए दी गई पहली सजा है।”

ला लीगा के अध्यक्ष जेवियर टेबास ने कहा, “यह सजा स्पेन में नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए बहुत अच्छी खबर है।”

“यह किसी भी ऐसे व्यक्ति को स्पष्ट संदेश देता है जो फुटबॉल स्टेडियम में जाकर अपमानजनक बातें करता है कि ला लीगा उन्हें ढूंढकर मुकदमा चलाएगा और उन्हें आपराधिक परिणाम भुगतने होंगे।”

विश्व फुटबॉल की नियामक संस्था फीफा के अध्यक्ष जियाननी इन्फेंटिनो ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया कि यह निर्णय “एक सकारात्मक कदम” है।

इनफैनटिनो ने लिखा, “दुनिया में कहीं भी फुटबॉल खेलते समय नस्लवादी व्यवहार करने वाले लोगों के लिए हमारा संदेश स्पष्ट है: हम आपको नहीं चाहते।”

ब्राज़ीलियाई फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष एडनाल्डो रोड्रिग्स ने ऐसी घटनाओं के लिए कठोर दंड की मांग की।

रोड्रिग्स ने कहा, “यह निर्णय एक शुरुआत है, एक रास्ता है, और यह समाज द्वारा अधिकारियों पर नस्लवाद के खिलाफ इस लड़ाई में वास्तव में शामिल होने के लिए दबाव के महत्व को दर्शाता है।”

उन्होंने कहा, “यह एक ऐसी सज़ा थी जिसे मैं अभी भी हल्का मानता हूं, लेकिन कदम दर कदम उठाए जा रहे हैं।”

यह घटना 21 मई 2023 को वालेंसिया के मेस्टाला स्टेडियम में घटी, जब घरेलू प्रशंसकों ने रियल मैड्रिड के फॉरवर्ड को अपशब्द कहे और बंदर जैसी आवाजें निकालीं।

खेल तब रोक दिया गया जब विनिसियस प्रशंसकों के सामने खड़े होकर जिम्मेदार लोगों की ओर इशारा करने लगे, जिसके कारण स्टेडियम के अधिकारियों ने मैच पुनः शुरू करने से पहले नस्लवादी अपमान बंद करने की मांग की।

अदालती दस्तावेजों से पता चलता है कि तीनों ने खिलाड़ी पर चिल्लाया और नारे लगाए… उसकी त्वचा के रंग के प्रति स्पष्ट अवमानना ​​व्यक्त की… अवमानना ​​के नस्लवादी इशारे किए और उसे हताशा, शर्म और अपमान का एहसास कराया।

इसमें कहा गया कि वे एक भरे हुए स्टेडियम और टीवी, रेडियो और मीडिया के “विशाल” दर्शकों के सामने “प्राइमेट्स द्वारा किए गए हाव-भाव की नकल कर रहे थे और बार-बार बंदरों द्वारा की जाने वाली आवाजें निकाल रहे थे।”

रियल मैड्रिड ने एक बयान में कहा कि तीनों ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है और एक पत्र भेजकर विनिसियस, क्लब और अन्य सभी लोगों से माफी मांगी है, “जिन्होंने उनके व्यवहार से अपमानित या अपमानित महसूस किया है”, प्रशंसकों से “नस्लवाद और असहिष्णुता” की सभी अभिव्यक्तियों से बचने का आग्रह किया है।

– वर्षों का दुर्व्यवहार –

इस घटना ने, जो खिलाड़ी पर हुए नस्लवादी हमलों की श्रृंखला में नवीनतम है, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश पैदा कर दिया है, तथा ब्राजील ने कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया है, तथा एकजुटता प्रदर्शित करते हुए रियो डी जेनेरियो की क्राइस्ट द रिडीमर प्रतिमा की लाइटें बुझा दी हैं।

रियल मैड्रिड ने एक आपराधिक शिकायत दर्ज की और कुछ ही दिनों के भीतर, पुलिस ने वालेंसिया मैच में “अपमान और नस्लवादी इशारे” के लिए तीन युवकों को “कथित घृणा अपराध” के संदेह पर गिरफ्तार कर लिया – एक अपराध जिसमें नस्लवादी व्यवहार भी शामिल है।

अब 23 वर्षीय विनीसियस को 2018 में रियल मैड्रिड में शामिल होने के बाद से विपक्षी प्रशंसकों द्वारा ताना मारा गया है, तथा कई स्पेनिश स्टेडियमों में उन्हें नस्लवादी दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है।

जनवरी 2023 में, विनीसियस शर्ट पहने एक गहरे रंग का पुतला क्लब के प्रशिक्षण मैदान के पास एक पुल से लटका हुआ पाया गया था, जिसके साथ एक बैनर था: “मैड्रिड रियल से नफरत करता है”।

दिसंबर में, एटलेटिको मैड्रिड के चार प्रशंसकों पर इस घटना के लिए आरोप लगाए गए थे, तथा अभियोक्ताओं ने चार साल की जेल की सज़ा की मांग की थी। अभी तक मुकदमे की कोई तारीख़ तय नहीं की गई है।

वेलेंसिया की घटना ने इस बात पर तीखी बहस छेड़ दी है कि क्या स्पेन फुटबॉल में नस्लवाद को खत्म करने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रहा है।

(टैग्सटूट्रांसलेट)विनीसियस(टी)ला लीगा(टी)नस्लीय दुर्व्यवहार


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d