Site icon A2zbreakingnews

विजाग में यशस्वी जयसवाल की 209 रन की पारी के बाद भारत को बड़ी बढ़त दिलाने वाले जसप्रित बुमरा ने इंग्लैंड को हराया


यशस्वी जयसवाल को शायद उस तरह का समर्थन नहीं मिला जैसा उन्हें और भारतीय प्रशंसकों को पहले दिन साथी बल्लेबाजों से उम्मीद थी, क्योंकि उन्होंने भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट में टीम के कुल स्कोर का पचास प्रतिशत से अधिक स्कोर बनाया। डॉ वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम। हालाँकि, दूसरे दिन जसप्रित बुमरा ने सुनिश्चित किया कि जयसवाल की 209 रन की पारी जिसने भारत को 396 रन बनाने में मदद की, इस टेस्ट मैच के अंत तक सिर्फ एक फुटनोट बनकर नहीं रह जाएगी।

इस मैच में अभी भी बहुत कुछ खेलना बाकी है, लेकिन बुमरा ने तेज गेंदबाजी का मैच-परिवर्तन करने वाला स्पैल डाला, जिसके बारे में मैं कहने का साहस कर सकता हूं, जो न केवल इस मैच को परिभाषित कर सकता है, बल्कि संभवतः श्रृंखला को भी परिभाषित कर सकता है। दूसरे दिन स्टंप्स के समय, भारत मजबूत स्थिति में था, जिसका श्रेय मुख्य रूप से बुमराह के 15.5-5-45-6 को जाता है – जो कि भारत में उनका दूसरा पांच विकेट था, जिससे इंग्लैंड 143 रन से आगे हो गया। अपनी दूसरी खुदाई में, भारत ने 28/0 जोड़ा, जिससे कुल बढ़त 171 हो गई।

यह भी पढ़ें | यशस्वी जयसवाल ने धैर्य और आक्रामकता के साथ समान रूप से रास्ता दिखाया

भारत को 396 पर रोकने के बाद – रात भर के कुल स्कोर में चार विकेट के नुकसान पर 60 रन जोड़ने के बाद, बेन डकेट और जैक क्रॉली ने एक बार फिर भारतीय पर दबाव बनाते हुए इंग्लैंड को लगभग 11 ओवरों में 59 रन बनाकर संतुष्ट कर दिया होगा। नई गेंद के गेंदबाज. मुकेश कुमार के पहले दो ओवर में 22 रन बने, जबकि बुमराह के चौथे ओवर – इंग्लैंड की पारी का 8वां – में चार चौके लगे। 396 का भारतीय कुल स्कोर थोड़ा सा लग रहा था।

क्या इंग्लैंड बज़बॉल से भारत को और अधिक नुकसान पहुंचाने वाला है?

लेकिन हैदराबाद के विपरीत, ऐसा नहीं था कि इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने के लिए स्वीप और रिवर्स स्वीप का इस्तेमाल किया था। थोड़े परिवर्तनशील उछाल के साथ विजाग ट्रैक स्वीप के लिए एक जोखिम भरा प्रस्ताव होने वाला था और दोनों को इसका एहसास हुआ और आश्चर्य की बात नहीं कि शुरुआत में स्वीप के लिए कोई चुटीले प्रयास नहीं हुए। बहरहाल, वी में शॉट्स और स्क्वायर की ओर भरपूर स्लैश के साथ इंग्लैंड आगे बढ़ रहा था।

रवींद्र जड़ेजा के स्थान पर खेल रहे कुलदीप यादव को शामिल किया गया और लेग्गी ने डकेट (17) को आश्चर्यचकित करने के लिए एक अतिरिक्त उछाल हासिल करने में कामयाबी हासिल की, जो रक्षात्मक प्रहार के लिए आगे बढ़े और रजत पाटीदार ने सिली पॉइंट पर आसानी से बढ़त हासिल कर ली। लेकिन क्रॉली झुकने के मूड में नहीं थे, और उन्होंने केवल 52 गेंदों में अर्धशतक पूरा करने के दौरान ट्रैक पर स्लॉग स्वीप और शिमियों के साथ आक्रमण करना जारी रखा और कुछ ही समय में 78 रन तक पहुंच गए। फिर, अक्षर पटेल को अस्थिर करने के प्रयास में, लंबे सलामी बल्लेबाज ने एक ऐसा प्रयास किया जो एक अच्छी लेंथ क्षेत्र से सतह पर लगभग पकड़ में आ गया – श्रेयस अय्यर ने बैकवर्ड पॉइंट पर एक लड़खड़ाता हुआ कैच लिया।

उस अनावश्यक विकेट ने बाढ़ के द्वार खोल दिए, क्योंकि इंग्लैंड 13.1 ओवर में 114/1 से 159/5 पर पहुंच गया। उस 13.1 ओवर में – बुमरा ने 6 ओवर फेंके और सिर्फ चार रन देकर तीन विकेट लिए।

जैसे ही जो रूट फ़ॉल क्रॉली में आए, रोहित शर्मा ने बुमरा को आक्रमण में वापस ला दिया और वह सतह से अतिरिक्त उछाल प्राप्त करने के उद्देश्य से दौड़े। इसका खामियाजा ओली पोप को भुगतना पड़ा क्योंकि बुमरा को भी थोड़ी पुरानी ‘सी’ गेंद से कुछ रिवर्स मूवमेंट मिलना शुरू हो गया था। रूट के लिए, बुमरा ने अपनी लेंथ में बदलाव किया, कभी-कभी लेट मूवमेंट ढूंढने की पूरी कोशिश की और कभी-कभी गुड लेंथ एरिया के अजीब बैक पर शॉर्ट में धमाका कर दिया। रूट दुविधा में थे: क्या गेंद वापस अंदर जाएगी या उन्हें छोड़ देगी। हैदराबाद में भी, रोहित ने रूट फैक्टर को नकारने के लिए बुमराह को लाया था और भारतीय ने शानदार डिलीवरी की थी। और श्रृंखला में दूसरी बार, बुमरा ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी लिंचपिन के खिलाफ विकेट लेने वाली गेंद का उत्पादन किया। ऑफ-स्टंप पर स्ट्रेटर वन और रूट ने उस पर पोक किया, उम्मीद थी कि गेंद वापस आएगी, लेकिन पिच के बाद वह छूट गई और स्लिप में शुबमन गिल ने अच्छा कैच लपका। रूट 5 रन पर निराश होकर वापस चले गए। यह आठवीं बार था जब बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में रूट को चुना था – किसी भी अन्य गेंदबाज से तीन अधिक।

यह भी पढ़ें | यशस्वी जयसवाल ने आंकड़ों में कमाल दिखाया: 22 वर्षीय टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बने

एक ओवर बाद, बुमरा ने एक और घातक झटका मारा – हैदराबाद के नायक पोप को एक पैर की अंगुली कुचलने वाला यॉर्कर – एक जादुई डिलीवरी के साथ जो देर से स्विंग हुई और मध्य और लेग स्टंप के आधार पर लगी, दोनों को उखाड़ दिया और पोप को कोई उम्मीद नहीं छोड़ी। जेम्स एंडरसन ने इससे पहले लड़खड़ाती सीम के साथ तेज गेंदबाजी का एक तीखा जादू पेश किया था, जिससे कुछ भी नहीं मिला; और बुमरा ने सब कुछ छीनकर बाजी मार ली।

हालांकि उनका काम अभी तक पूरा नहीं हुआ था और अंतिम सत्र में इनस्विंगर और आउटस्विंगर के साथ जॉनी बेयरस्टो को चकमा देने के लिए वापस आए, इससे पहले कि एक वाइड धक्का देकर बल्लेबाज को उस पर प्रहार करने के लिए मजबूर किया – किनारे से पहली स्लिप तक।

बाद में कुलदीप यादव ने अशुभ टर्न और उछाल का पता लगाते हुए त्वरित समय में दो और रन जोड़े। बेन फॉक्स को 6 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया गया, जबकि रेहान अहमद ने शॉर्ट-मिड तक लॉन्ग-हॉप मारा। लेकिन स्टोक्स अभी भी वहां मौजूद हैं और घाटे को कम करने के लिए प्रयास बढ़ा दिए हैं। लेकिन बुमरा के लिए भाग्य का एक झटका उन्हें अपना चौथा विकेट दिलाएगा, जब स्टोक्स के बल्ले के नीचे से एक गेंद ऑफ स्टंप को उखाड़ने के लिए नीचे की ओर गई। कप्तान चकित थे, लेकिन उन्हें इंग्लैंड को 229/8 पर छोड़कर वापस जाना पड़ा, और वह अभी भी भारत से 167 रनों से पीछे थे। उन्होंने 54 में से 47 रन बनाए। बुमरा ने अपना 10वां पांच विकेट लेने का कारनामा पूरा किया जब उन्होंने टॉम हार्टले को फ्लाई स्लिप पर कैच कराया और एंडरसन के रूप में उनके छठे विकेट का मतलब था कि इंग्लैंड 153 रन पर ढेर हो गया और अपने आखिरी नौ विकेट 139 रन पर खो दिए।

जवाब में, जयसवाल और रोहित शर्मा ने पांच ओवर में 28 रन बनाकर तेज शुरुआत की।

संक्षिप्त स्कोर: भारत 28/0 और 396 (यशस्वी जयसवाल 209, शुबमन गिल 34; जेम्स एंडरसन 3/47) इंग्लैंड से आगे 253 (ज़क क्रॉली 78; बेन स्टोक्स 47; जसप्रित बुमरा 6/45) 171 रनों से

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत बनाम इंग्लैंड 2024(टी)जसप्रीत बुमरा(टी)भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट(टी)यशस्वी जयसवाल(टी)इंड बनाम इंग्लैंड(टी)भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट


Exit mobile version