विंबलडन 2024: नोवाक जोकोविच, एंडी मरे हालिया सर्जरी के बावजूद एकल ड्रॉ में शामिल

Photo of author

By A2z Breaking News


नोवाक जोकोविच 1 जुलाई से शुरू होने वाली विंबलडन चैंपियनशिप से पहले विंबलडन में ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस और क्रोकेट क्लब में प्रशिक्षण सत्र के दौरान, मंगलवार 25 जून 2024 को। (जॉन वाल्टन/पीए एपी के माध्यम से)

नोवाक जोकोविच 1 जुलाई से शुरू होने वाली विंबलडन चैंपियनशिप से पहले विंबलडन में ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस और क्रोकेट क्लब में प्रशिक्षण सत्र के दौरान, मंगलवार 25 जून 2024 को। (जॉन वाल्टन/पीए एपी के माध्यम से)

जोकोविच इस सप्ताह अभ्यास सत्रों में ऐसे दिखे जैसे कि वह खेलने के लिए तैयार हैं, घुटने की सर्जरी के एक महीने से भी कम समय बाद, जबकि मरे, जिनकी रीढ़ की हड्डी से पिछले सप्ताहांत सिस्ट निकाला गया था, ने दोहराया कि वह खेलने या न खेलने का निर्णय लेने के लिए अंतिम क्षण तक इंतजार करेंगे।

नोवाक जोकोविच और एंडी मरे दोनों को हाल ही में सर्जरी से उबरने के बावजूद शुक्रवार के ड्रॉ के दौरान विंबलडन ब्रैकेट में रखा गया था।

इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ऑल इंग्लैंड क्लब में पिछले चैंपियन 37 वर्षीय जोकोविच वास्तव में सोमवार से शुरू होने वाले इवेंट में भाग लेंगे। लेकिन जोकोविच, कम से कम इस सप्ताह अभ्यास सत्रों में ऐसा लग रहा था कि वह जाने के लिए तैयार हैं, उनके दाहिने घुटने में फटे मेनिस्कस की सर्जरी के एक महीने से भी कम समय बाद। उन्होंने पुरुषों के अपने रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम खिताबों में से सात विंबलडन में जीते हैं।

ग्रास-कोर्ट टूर्नामेंट में दो बार ट्रॉफी जीतने वाले मरे ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि वह खेलने या न खेलने का फैसला करने के लिए अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा करेंगे और ऐसा करने की संभावना एकल की तुलना में युगल में अधिक है – जहां उन्हें और उनके बड़े भाई, जेमी को वाइल्ड-कार्ड एंट्री दी गई थी। पिछले सप्ताहांत उनकी रीढ़ की हड्डी से सिस्ट निकाला गया था।

गैर वरीयता प्राप्त मरे का चेक गणराज्य के टॉमस माचाक के खिलाफ पहला राउंड सिंगल्स मैच मंगलवार को निर्धारित किया जाएगा, जिससे स्कॉट को तैयार होने के लिए एक अतिरिक्त दिन मिल जाएगा। मार्च में मियामी ओपन में माचाक के खिलाफ मैच में मरे के बाएं टखने में स्नायुबंधन फट गया था, जो उनके करियर के अंतिम चरण में लगी चोटों की एक श्रृंखला में से एक है। मरे का कहना है कि वह विंबलडन और पेरिस ओलंपिक में भाग लेने के बाद संन्यास लेने की योजना बना रहे हैं, जो अगले महीने शुरू हो रहे हैं।

जोकोविच का भी मंगलवार को अपना पहला मैच चेक गणराज्य के क्वालीफायर विट कोप्रिवा से होगा।

पुरुषों के क्वार्टर फाइनल में शीर्ष आधे भाग में नंबर 1 वरीयता प्राप्त जैनिक सिनर बनाम नंबर 5 डेनियल मेदवेदेव, तथा गत चैंपियन कार्लोस अल्काराज़ बनाम नंबर 8 कैस्पर रूड, तथा निचले आधे भाग में नंबर 2 जोकोविच बनाम नंबर 7 ह्यूबर्ट हर्काज़, तथा नंबर 4 अलेक्जेंडर ज़ेवरेव बनाम नंबर 6 एंड्री रूबलेव के बीच मुकाबला हो सकता है।

इससे 22 वर्षीय सिनर और 21 वर्षीय अल्काराज के बीच संभावित सेमीफाइनल मुकाबला तय हो गया है। उनके बीच पहले से ही काफी प्रतिद्वंद्विता विकसित हो रही है; अल्काराज ने इस महीने फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में सिनर को हराया था और वहां खिताब जीता था।

महिलाओं के ड्रॉ के दौरान – जिसकी देखरेख नए टूर्नामेंट रेफरी डेनिस पार्नेल द्वारा की गई – थोड़ी उलझन की स्थिति उत्पन्न हो गई, जब कई नाम गलत पंक्तियों में रख दिए गए और उन्हें पुनर्व्यवस्थित करने की आवश्यकता पड़ी।

शीर्ष वरीयता प्राप्त इगा स्वियाटेक ऑल इंग्लैंड क्लब में कभी भी क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई हैं और उन्हें ऐसा रास्ता दिया गया है जिसे पूर्व ग्रैंड स्लैम चैंपियनों से भरा जा सकता है।

उनकी पहली प्रतिद्वंद्वी 2020 की ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता सोफिया केनिन होंगी, जिन्होंने एक साल पहले विंबलडन में कोको गॉफ को पहले दौर में ही बाहर कर दिया था – गॉफ के यूएस ओपन जीतने से तीन महीने से भी कम समय पहले। स्वियाटेक तीसरे दौर में 2018 की विंबलडन चैंपियन एंजेलिक कर्बर, चौथे दौर में 2017 की फ्रेंच ओपन चैंपियन जेलेना ओस्टापेंको और क्वार्टर फाइनल में मौजूदा विंबलडन चैंपियन मार्केटा वोंद्रोसोवा का सामना कर सकती हैं। ओस्टापेंको का स्वियाटेक के खिलाफ करियर में 4-0 का रिकॉर्ड है।

अन्य संभावित महिला क्वार्टरफाइनल में 2022 की विजेता एलेना रयबाकिना बनाम नंबर 5 सीड जेसिका पेगुला, स्विएटेक-वोंद्रोसोवा के साथ ब्रैकेट के ऊपरी आधे हिस्से में, और नंबर 2 गौफ बनाम नंबर 7 जैस्मीन पाओलिनी, और नंबर 3 आर्यना सबालेंका बनाम नंबर 8 झेंग किनवेन निचले आधे हिस्से में हैं।

गॉफ़ की शुरुआती प्रतिद्वंद्वी एक और अमेरिकी कैरोलिन डोलेहाइड होंगी। अन्य पहले दौर की महिलाओं के मुकाबलों में 2021 यूएस ओपन चैंपियन एम्मा राडुकानू बनाम नंबर 22 सीड एकातेरिना एलेक्जेंड्रोवा, चार बार की मेजर चैंपियन नाओमी ओसाका बनाम डायने पैरी और दो बार की ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता विक्टोरिया अजारेंका बनाम 2017 यूएस ओपन चैंपियन स्लोएन स्टीफंस शामिल हैं।

पुरुषों के वर्ग में, अल्काराज़ अपने खिताब की रक्षा के लिए मार्क लाजल के खिलाफ़ खेलेंगे, जो क्वालीफ़ाइंग के ज़रिए जगह बनाने के बाद ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में पदार्पण करेंगे। सिनर का सामना यानिक हनफ़मैन से होगा, जो स्लैम मैचों में 0-2 से पीछे हैं, और दूसरे दौर में 2021 विंबलडन उपविजेता माटेओ बेरेटिनी से भिड़ सकते हैं।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d