विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर

Photo of author

By A2z Breaking News


Wholesome meals for lunch field

ठंड में सही लाइफस्टाइल से काफी हद तक बीमारियों को काबू में किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स की राय लेकर सही डाइट को मेंटेन करने से हाई ब्लडप्रेशर के रिस्क को कम किया जा सकता है. खासतौर पर विंटर सीजन में हाई बीपी की समस्या वाले सही डाइट चार्ट फॉलो करें. इससे आप खतरे से बचे रहेंगे. हाई बीपी की समस्या वाले मरीज इन अपनी अच्छी सेहत के लिए ठंड में इन खान-पान की आदतों को जरूर फॉलो करें.

alcohol

अल्कोहल को कहें ना

विंटर ही नहीं, सभी सीजन में हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों का शराब से दूर रहना ही अच्छा है। रिसर्च बताते हैं कि अधिक मात्रा में शराब पीने से ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए इसे छोड़ने में ही भलाई है.

Non Veg

मांस या चिकन का सेवन न करें

सैचुरेटेड फैट, कार्बोनेट और ट्रांसफैट वाले फूड्स हाई ब्लडप्रेशर के मरीज को कतई नहीं खाने चाहिए. यह हाई ब्लडप्रेशर के लेवल को बढ़ाते हैं. रेड मीट या चिकन का सेवन न करें.

dairy product

फैट फ्री डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स में ज्यादा मात्रा में फैट यानी वसा पाया जाता है. अत: इनसे दूरी बनाकर रखें। अन्य फैट फ्री या लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स भी बाजार में अवेलेबल है. उन्हें ले सकते हैं.

potassium

पोटैशियम वाले फ्रूट्स खाएं

हाई ब्लडप्रेशर के मरीज अपने भोजन में फ्रूट्स (जिनमें शुगर कम हो) और सब्जियों का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। पोटैशियम ब्लडप्रेशर को काबू में करता है, इसलिए तरबूज, संतरा, केला नियमित खाएं. हरी सब्जियों के साथ आलू भी खा सकते हैं.

sodium

सोडियम को कहें ना

हाई बीपी की समस्या वाले लोगों में सोडियम का लेवल कम होना चाहिए, इसलिए सोडियम वाले खाद्य पदार्थों को नहीं खाएं. नमक बिल्कुल ही कम मात्रा में खाएं.साथ ही मार्केट में मिलने वाले सभी प्रोसेस्ड फूड, जिनमें नमक ज्यादा मात्रा में हों, उन्हें न खाएं. ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड ना खाएं.

Protein

प्रोटीन की कमी करें पूरा

हाई ब्लडप्रेशर से बचना है तो मीट व चिकन से परहेज करते हुए प्रोटीन की कमी को अंडा व मछली से पूरा कर सकते हैं. प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

Espresso

कॉफी को कहें ना

हाई ब्लडप्रेशर के मरीज कॉफी का सेवन जितना कम करें उतना ही अच्छा है. कॉफी में मौजूद कैफीन ब्लडप्रेशर को बढ़ाने का कारक होता है. इसमें डाली जाने वाली शुगर भी ऐसे मरीजों के लिए नुकसानदेह है।

sugar meals

कम से कम खाएं मीठा

हाई बीपी के मरीज मीठा जितना कम खाएं उतना ही उनके लिए अच्छा है. चीजें ज्यादा पसंद हों तो उनके सेवन में कमी लाना ही अच्छा है. शुगर लेवल बढ़ने का सीधा इफेक्ट हाई ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. कुकीज, कैंडी, केक, फ्रूट जूस में ज्यादा शुगर होता है. इन्हें न लें.

well being advantages of saag

पत्तेदार सब्जियां जरूर खाएं

ठंड में पत्तेदार सब्जियां और साग का सेवन जरूर करें. पालक, बथुआ, सरसों का साग और दूसरे हरे पत्ते के साग का सेवन जरूर करें. साग में पोटाशियम, नाइट्रेट और विटामिव पाए जाते हैं. इससे रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d