Site icon A2zbreakingnews

लोकसभा चुनाव 2024: पलामू में जिले में 1796 बूथ, कोषांगों का गठनफ्लैग…डीसी व एसपी ने प्रशासनिक तैयारी की दी जानकारी


लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह पलामू डीसी शशिरंजन व पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में विस्तृत जानकारी दी. डीसी ने बताया कि पलामू लोकसभा चुनाव को लेकर 13 मई को मतदान होना है. इसे लेकर 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा. उसी दिन से नामांकन पत्रों की बिक्री एवं नामांकन कार्य शुरू हो जायेगा. नामांकन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल है. 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी. 29 अप्रैल तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकते हैं. 13 मई को मतदान के बाद चार जून को मतगणना होगी. डीसी ने बताया कि पलामू जिला में मतदाताओं की संख्या 17 लाख एक हजार 327 है. जिसमें आठ लाख 80 हजार 817 पुरुष एवं आठ लाख 20 हजार 449 महिला मतदाता हैं. जबकि तृतीय लिंग के एक मतदाता है. जिले में युवा मतदाताओं की संख्या 62683 है. चुनाव को लेकर जिले में छह सहायक निर्वाचन पदाधिकारी बनाये गये हैं. प्रेस कांफ्रेंस में नगर आयुक्त मोहम्मद जावेद हुसैन, प्रशिक्षु आइएस रवि कुमार, सदर एसडीओ अनुराग तिवारी, उपनिर्वाचन पदाधिकारी कानू राम नाग मौजूद थे.

1796 मतदान केंद्र पर होगी वोटिंग

डीसी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अब तक की प्रशासनिक तैयारी की जानकारी दी. बताया कि जिले के सभी पांच विधानसभा क्षेत्र में 1358 भवनों में 1796 बूथ बनाये गये हैं. साथ ही विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया है. सभी कोषांग में नोडल पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. डीसी ने बताया कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. इसका अनुपालन कराने के लिए 45 उड़नदस्ता टीम व 45 स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन किया गया है. चुनाव को लेकर आठ अंतरराज्यीय चेकपोस्ट बनाये गये हैं. यहां सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है. 24 घंटे वाहन जांच का आदेश दिया गया है. चुनाव के दौरान अवैध नकद राशि, शराब, ड्रग्स एवं अन्य मादक पदार्थों एवं अवैध हथियारों के परिवहन की जांच की जायेगी. डीसी ने बताया कि डालटनगंज विस क्षेत्र के सुदूरवर्ती भंडरिया व बड़गड़ में पोलिंग पार्टी व सामान पहुंचाने के लिए हेलिकॉप्टर का उपयोग किया जायेगा.

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलेगा कार्यक्रम

डीसी ने कहा कि लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए मतदाताओं को जागरूक होना आवश्यक है. जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य रखा है. इसे लेकर पिछले कई माह से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए गतिविधियां चलायी गयी हैं. पिछले चुनाव में जिस क्षेत्र में 50 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था. वहां के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम चलाया जायेगा. पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने कहा कि शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव संपन्न कराना प्रशासन का उद्देश्य है. चुनाव को लेकर अवैध शराब सहित अन्य मादक पदार्थों के कारोबार के खिलाफ छापामारी व कार्रवाई की गयी है. अब तक आठ लाख 13 हजार रुपये का अवैध शराब जब्त कर नष्ट किया गया है. एसपी ने बताया कि चुनाव में शांति व्यवस्था के उद्देश्य से छह अपराधियों के खिलाफ सीसीए लगाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया था. जिसमें जनवरी माह से दो अपराधियों पर छह माह के लिए सीसीए लगाया गया है. संगठित अपराध पर रोक लगाने के लिए असामाजिक तत्वों की गिरफ्तारी को लेकर कार्रवाई तेज कर दी गयी है. चुनाव में शांति व सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी. इसके लिए सीआरपीएफ की दो कंपनी एवं आइआरबी व सैट के जवान पलामू में तैनात हैं.

Additionally Learn- Lok Sabha Chunav 2024: दुनिया का सबसे महंगा चुनाव भारत में, 2024 में 1.20 लाख करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान



<

Exit mobile version