लॉकी फर्ग्यूसन ने रिकॉर्ड-बुक में अपना नाम दर्ज कराया, न्यूजीलैंड ने पीएनजी पर 7 विकेट से जीत के साथ टी20 विश्व कप अभियान समाप्त किया

Photo of author

By A2z Breaking News


न्यूजीलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराया। (एएफपी)

न्यूजीलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराया। (एएफपी)

न्यूजीलैंड ने अपने टी20 विश्व कप 2024 अभियान का सकारात्मक अंत किया क्योंकि उन्होंने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराकर टूर्नामेंट का समापन किया।

लॉकी फर्ग्यूसन (3/0) ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे किफायती गेंदबाजी करते हुए इतिहास रच दिया, जिससे न्यूजीलैंड ने सोमवार को यहां पापुआ न्यू गिनी को सात विकेट से हराकर विश्व कप से विदा ली।

फर्गुसन ने 4-4-0-3 की स्वप्निल गेंदबाजी की, जिससे न्यूजीलैंड ने पापुआ न्यू गिनी की टीम को 19.4 ओवर में मात्र 78 रन पर ढेर कर दिया और 46 गेंद शेष रहते 12.2 ओवर में तीन विकेट पर 79 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

फर्ग्यूसन कनाडा के कप्तान साद बिन जफर के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास में दूसरे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने किसी गेंदबाज को दिए गए चार ओवरों में से प्रत्येक ओवर मेडन के रूप में दिया है, उन्होंने 4-4-0-3 के आंकड़े दिए हैं, जबकि जफर ने 4-4-0-2 का रिकॉर्ड बनाया था।

आईसीसी टूर्नामेंटों में सबसे लगातार प्रदर्शन करने वाली टीमों में से एक, न्यूजीलैंड इस टी-20 विश्व कप से ओमान (नौ विकेट) और पीएनजी पर ग्रुप चरण की जीत के साथ बाहर हो गई, इससे पहले वे अफगानिस्तान (84 रन) और सह-मेजबान वेस्टइंडीज (13 रन) से हार गई थी, जिसके कारण वे जल्दी बाहर हो गई थी।

ग्रुप बी में ओमान की तरह, पीएनजी ने भी ग्रुप सी के अपने चारों मैच गंवा दिए, क्योंकि फर्ग्यूसन के नेतृत्व में कीवी गेंदबाजों ने पीएनजी के बल्लेबाजों को आतंकित कर दिया।

हालांकि, पीएनजी ने न्यूजीलैंड को कड़ी मेहनत करने पर मजबूर कर दिया, जिसमें काबुआ मोरिया ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। मोरिया ने दूसरी गेंद पर फिन एलन (0) को विकेट के पीछे कैच कराया और तीसरे ओवर में रचिन रवींद्र (6) को भी डीप मिडविकेट पर कैच कराया।

डेवोन कॉनवे ने तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 32 गेंदों पर 35 रन बनाए, जिसने न्यूजीलैंड की जीत की नींव रखी। कप्तान केन विलियमसन (18) और डेरिल मिशेल (19) ने टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, फर्ग्यूसन के जादुई स्पैल की मदद से न्यूजीलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को कम स्कोर पर आउट कर दिया।

कीवी टीम पीएनजी के बल्लेबाजों को शांत रखने में सफल रही तथा पारी के अधिकांश समय उन्हें अपने-अपने छोर पर ही रोके रखा, पहले हाफ में केवल चार अवसरों पर गेंद बाउंड्री के लिए दौड़ी।

अपना आखिरी टी-20 विश्व कप मैच खेल रहे ट्रेंट बोल्ट (2/14) ने पहले ओवर में दो रन से शुरुआत की, लेकिन टिम साउथी (2/11) ने पीएनजी के सलामी बल्लेबाज टोनी उरा को डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच कराकर पहला झटका दिया।

हालांकि नई गेंद के साथ बोल्ट को विकेट लेने में कोई सफलता नहीं मिली, लेकिन फर्ग्यूसन ने अपनी पहली ही गेंद पर पीएनजी के कप्तान असद वाला को पहली स्लिप में छह रन के स्कोर पर कैच करा दिया।

फर्ग्यूसन ने विपक्षी बल्लेबाजों को इस हद तक परेशान किया कि पीएनजी अपने पहले तीन ओवरों में एक भी रन नहीं बना सका।

और पढ़ें: लॉकी फर्ग्यूसन टी20 विश्व कप के इतिहास में चार मेडन ओवर करने वाले पहले गेंदबाज बने; यह उपलब्धि हासिल करने वाले कुल दूसरे गेंदबाज

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को एक और सफलता तब मिली जब उन्होंने चार्ल्स अमिनी (17) को विकेटों के सामने सफलतापूर्वक पिन करके तीसरा विकेट हासिल किया।

मिशेल सेंटनर (1/17) ने सेसे बे (12) की पारी को बीच में ही रोक दिया, उन्हें लॉन्ग ऑन पर फिन एलेन के हाथों कैच करा दिया, उन्होंने बल्लेबाज को ट्रैक पर आने के लिए प्रेरित किया और गेंद को हिट किया, लेकिन कनेक्शन ठीक नहीं था।

अभी तक एक भी रन नहीं देने के बाद, फर्ग्यूसन ने चाड सोपर (1) की गेंद पर अंदरूनी किनारा लिया, जब उन्होंने लापरवाही से अपना बल्ला लटकाया, जो उनके पैड से अजीब तरह से दूर जा गिरा।

फर्ग्यूसन ने बिना एक भी रन दिए अपना स्पेल समाप्त किया और ज़फ़र के साथ शामिल हो गए, जो नवंबर 2021 में टी 20 विश्व कप अमेरिका क्षेत्र क्वालीफायर में पनामा के खिलाफ सभी चार मेडन फेंकने वाले पहले खिलाड़ी थे।

और पढ़ें: ‘वहां अपना समय बर्बाद मत करो गैरी’: गैरी कर्स्टन द्वारा पाकिस्तान यूनिट में एकता की कमी की बात कहने पर सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया

बौल्ट ने मैच में अपना पहला विकेट लेने के लिए वापसी की और हिरी हिरी (7) को आउट किया, जबकि साउथी ने अगले ओवर में विकेटकीपर बल्लेबाज किपलिन डोरिगा (5) को आउट कर एक और विकेट लिया।

अपने पहले तीन ओवरों में सफलता के लिए कड़ी मेहनत करने वाले ईश सोढ़ी (2/29) ने अंतिम ओवर में दो विकेट लेकर पीएनजी की पारी समेट दी।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d