लियोनेल मेस्सी का जन्मदिन: फुटबॉल के दिग्गज के करियर के 10 अविस्मरणीय क्षण!

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली खेल शैली के लिए मशहूर लियोनेल मेस्सी ने पिछले दो दशकों से प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध किया है। (छवियाँ: leomessi/Instagram)

अपनी मंत्रमुग्ध कर देने वाली खेल शैली के लिए मशहूर लियोनेल मेस्सी ने पिछले दो दशकों से प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध किया है। (छवियाँ: leomessi/Instagram)

इतिहास के सबसे प्रतिभाशाली फुटबॉलरों में से एक होने के नाते, मेस्सी विशेष रूप से अलौकिक ड्रिब्लिंग, सटीक फ्रीकिक, शानदार फिनिशिंग और सर्वोच्च नेतृत्व क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

सभी समय के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक लियोनेल मेस्सी आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने खेल की मंत्रमुग्ध करने वाली शैली के लिए जाने जाने वाले अर्जेंटीना के इस खिलाड़ी ने पिछले दो दशकों से प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर रखा है। इतिहास के सबसे प्रतिभाशाली फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक होने के नाते, मेस्सी को विशेष रूप से असाधारण ड्रिब्लिंग, सटीक फ्रीकिक, शानदार फिनिशिंग और सर्वोच्च नेतृत्व क्षमता के लिए जाना जाता है।

(छवि: leomessi/इंस्टाग्राम)

पिछले कुछ सालों में मेसी ने कई ट्रॉफी जीती हैं, जिनमें यूईएफए चैंपियंस लीग, कोपा अमेरिका, विश्व कप और अन्य घरेलू खिताब शामिल हैं। उन्होंने रिकॉर्ड आठ बैलन डी’ओर्स और छह यूरोपीय गोल्डन शू पुरस्कार भी जीते हैं। आज आइए मेसी के शानदार करियर के 10 सबसे यादगार पलों पर नज़र डालते हैं।

(छवि: leomessi/इंस्टाग्राम)

ला लीगा की शुरुआत

लियोनेल मेस्सी ने 16 अक्टूबर 2004 को बार्सिलोना के लिए पदार्पण किया। उन्होंने शहर के प्रतिद्वंद्वी एस्पेनयोल के खिलाफ एक विकल्प के रूप में काम किया और आठ मिनट खेले। 17 साल और 22 दिन की उम्र में, मेस्सी उस समय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले टीम के सबसे कम उम्र के स्टार बन गए।

अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण

लियोनेल मेस्सी ने अगस्त 2005 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था। वे हंगरी के खिलाफ़ एक विकल्प के रूप में मैदान पर उतरे थे। लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय पदार्पण दिल तोड़ने वाला रहा क्योंकि विल्मोस वैन्ज़ाक को मारने के कुछ ही मिनटों बाद उन्हें मैदान से बाहर भेज दिया गया।

गेटाफे के खिलाफ शानदार गोल

लियोनेल मेस्सी ने 2007 में डिएगो माराडोना के शताब्दी के गोल की नकल करके दुनिया को चौंका दिया था। कोपा डेल रे सेमीफाइनल के पहले चरण के दौरान कैंप नोउ में गेटाफे के खिलाफ खेलते हुए, 19 वर्षीय मेस्सी ने गेटागे के छह खिलाड़ियों को छकाते हुए गोल किया।

ओलंपिक स्वर्ण पदक

लियोनेल मेस्सी ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में अर्जेंटीना के साथ अपना पहला बड़ा सम्मान जीता। मेस्सी ने विजयी गोल करके ला एल्बिसेलेस्टे को लगातार दूसरा ओलंपिक स्वर्ण दिलाया। उन्होंने फाइनल में नाइजीरिया को 1-0 से हराया।

पहली चैंपियंस लीग ट्रॉफी

2009 में चैंपियंस लीग के फाइनल में लियोनेल मेस्सी एक अलग ही स्तर पर थे। रोम में खेलते हुए अर्जेंटीना के इस खिलाड़ी ने मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ हेडर से गोल किया और अंततः मैच 2-0 से जीत लिया। यह चैंपियंस लीग के फाइनल में उनका पहला प्रदर्शन था।

सेवानिवृत्ति के बाद वापस आना

लियोनेल मेस्सी ने इससे पहले 2016 में कोपा अमेरिका में चिली से लगातार दो हार के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया था। लेकिन अर्जेंटीना के दिग्गज खिलाड़ी अपनी राष्ट्रीय टीम के प्रति अपने जुनून को रोक नहीं सके और अंततः उसी वर्ष अगस्त में वापसी की।

पेले का रिकॉर्ड तोड़ना

2020 में रियल वलाडोलिड के खिलाफ खेलते हुए, लियोनेल मेस्सी ने बार्सिलोना के लिए 3-0 की जीत में अपना 644वां गोल किया। ऐसा करके, मेस्सी ने एक क्लब के लिए सबसे ज़्यादा गोल करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पिछला रिकॉर्ड ब्राज़ील के दिग्गज पेले के नाम था, जिन्होंने सैंटोस FC के लिए 643 गोल किए थे।

रिकॉर्ड बैलोन डी’ओर ट्रॉफी जीत

(छवि: leomessi/इंस्टाग्राम)

हाल ही में लियोनेल मेस्सी ने अपना रिकॉर्ड आठवां बैलन डी’ओर जीता। पुर्तगाली दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो पांच बैलन डी’ओर ट्रॉफी के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

कोपा अमेरिका विजय

लियोनेल मेस्सी ने 2021 में फाइनल में ब्राज़ील को हराकर अपनी पहली कोपा अमेरिका ट्रॉफी जीती। माराकाना स्टेडियम में खेलते हुए अर्जेंटीना ने ब्राज़ील के खिलाफ़ 1-0 से जीत दर्ज की। इस जीत ने मेस्सी के अपने पहले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खिताब के लंबे इंतज़ार को भी खत्म कर दिया।

फीफा विश्व कप विजय

यकीनन, लियोनेल मेस्सी के करियर का सबसे बड़ा पल कतर में 2022 में फीफा विश्व कप ट्रॉफी जीतना था। मेस्सी ने फाइनल में फ्रांस के खिलाफ दो गोल किए। पेनल्टी शूटआउट के बाद अर्जेंटीना 36 साल के अंतराल के बाद विश्व चैंपियन बनकर उभरा।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d