लियोनेल मेस्सी और विश्व कप ने कतर को एक समृद्ध खेल विरासत के साथ छोड़ दिया है

Photo of author

By A2z Breaking News


लियोनेल मेस्सी और 2022 विश्व कप की यादें कतर में मिलना मुश्किल नहीं है।

दोहा के हमाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन पर “आखिरी मौका” टूर्नामेंट स्मृति चिन्ह आगंतुकों का स्वागत करते हैं। सूक वाकिफ में – एक जीवंत भोजन और खरीदारी क्षेत्र – विश्व कप की प्रतिकृतियां और शर्ट बिक्री पर हैं। सजावटी सॉकर गेंदें मेट्रो गाड़ियों के अंदर रहती हैं।

कहीं और, एक शॉपिंग मॉल में मेस्सी का एक पोस्टर खड़ा है, जो अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम को प्रायोजित करने वाले एक कॉफी हाउस ब्रांड के आसन्न आगमन की घोषणा कर रहा है।

लेकिन ठीक एक साल बाद, पहली बार मध्य पूर्व में फुटबॉल के शोपीस का मंचन होने के बाद कतर के लिए वास्तविक खेल विरासत क्या है?

देश वर्तमान में एक अन्य प्रमुख फुटबॉल टूर्नामेंट, एशियाई कप की मेजबानी कर रहा है, जो आयोजकों का कहना है कि “वैश्विक खेल राजधानी के रूप में कतर की जगह की पुष्टि करता है।”

प्राकृतिक गैस से समृद्ध राष्ट्र निश्चित रूप से जानता है कि दिखावा कैसे करना है। विश्व कप के दौरान अत्याधुनिक स्टेडियमों और सार्वजनिक परिवहन ने लाखों प्रशंसकों की सेवा की। टूर्नामेंट को संभवतः अपने इतिहास के सबसे महान फाइनल का ताज पहनाया गया जब मेस्सी ने अतिरिक्त समय के माध्यम से 3-3 से ड्रा के बाद पेनल्टी पर अर्जेंटीना को फ्रांस पर जीत के लिए प्रेरित किया।

फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फैनटिनो ने बाद में कहा कि यह “बिल्कुल, अब तक का सबसे अच्छा विश्व कप था।”

यह बहस का विषय है, विशेष रूप से फीफा को कतर को टूर्नामेंट देने के लिए तीव्र आलोचना का सामना करना पड़ा और साथ ही प्रवासी श्रमिकों के इलाज के बारे में चिंता का सामना करना पड़ा।

हां, विश्व कप ने रोमांचकारी कहानियां गढ़ीं, जैसा कि हमेशा होता है; मेसी ने आख़िरकार वह बड़ी ट्रॉफी जीत ली जो उनके सीवी से गायब थी; और मोरक्को सेमीफाइनल में पहुंचने वाला पहला अफ्रीकी देश बन गया। लेकिन किसी भी बड़े खेल आयोजन के आयोजन में विरासत का सवाल अंतर्निहित होता है और क्या कुछ हफ्तों की प्रतिस्पर्धा से उत्पन्न उत्साह ने कोई स्थायी प्रभाव छोड़ा है।

प्रशंसकों

अलगाव में, एशियाई कप में कतर के खेल से पता चलता है कि देश में खेल के प्रति जुनून अभी भी उच्च स्तर पर है। लुसैल स्टेडियम में लेबनान के खिलाफ शुरुआती गेम को 82,000 से अधिक लोगों ने देखा। अल बेयट स्टेडियम में ताजिकिस्तान के खिलाफ मेजबान देश के दूसरे मैच में 57,000 से अधिक लोग शामिल हुए।

लेबनान खेल में भाग लेने वाले हमद सुल्तान ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, “विश्व कप ने फुटबॉल के अधिक प्रशंसकों को बनाया।”

फ़ुटबॉल प्रशंसक मोहम्मद बिन क़हाता ने कहा, “(2022 विश्व कप ने फ़ुटबॉल के महत्व को बढ़ा दिया है)। जैसा कि आप देख सकते हैं, सभी कतरवासी इस उद्घाटन समारोह में भाग ले रहे हैं। फुटबॉल कतर में नंबर एक खेल है।”

आयोजकों ने कहा कि टूर्नामेंट से पहले 900,000 टिकट खरीदे गए थे। लेकिन कतर के खेलों में भारी भीड़ आम बात नहीं रही है।

ताजिकिस्तान के साथ चीन के 0-0 के ड्रा में केवल 4,001 ने भाग लिया, हालाँकि 20,000, 30,000 और 40,000 से अधिक खेल भी हुए हैं।

विश्व कप से उत्पन्न उत्सव का माहौल छोटे एशियाई कप में कम दिखाई दे रहा है। जबकि हजारों प्रशंसक उद्घाटन समारोह के लिए लुसैल स्टेडियम पहुंचे, अन्य समय में इसके आसपास की शहर की सड़कें बिल्कुल शांत थीं।

यह स्पष्ट नहीं है कि कितने प्रशंसक नियमित रूप से कतरी लीग मैचों में भाग लेते हैं, आंकड़े खुले तौर पर प्रकाशित नहीं किए गए हैं।

फीफा और कतरी लीग ने अल रेयान और अल अरबी के बीच हाल ही में हुए खेल का हवाला दिया, जिसे 27,000 से अधिक की भीड़ ने देखा था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह कितना प्रतिनिधि है।

कतरी लीग के सीईओ हानी तालेब बल्लन ने कहा, “हमारे लीग मैच, विशेष रूप से सिग्नेचर गेम्स, बड़ी संख्या में भीड़ को आकर्षित करते हैं।”

स्टेडियमों

30 लाख से कम लोगों की अनुमानित आबादी और केवल 300,000 नागरिकों के साथ, कतर में विश्व कप के लिए आठ स्टेडियमों के निर्माण या पुनर्विकास के बाद शीर्ष श्रेणी के खेल स्थलों की अनुपातहीन संख्या दिखाई देगी।

उनमें से सात स्टेडियमों को एशियाई कप के लिए फिर से तैनात किया जा रहा है और पांच का उपयोग कतरी लीग में किया गया है। लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 2023 एशियाई कप का विलंबित आयोजन कतर में केवल इसलिए किया जा रहा है क्योंकि मूल मेजबान चीन ने COVID-19 महामारी के कारण अपनी मेजबानी की योजना रद्द कर दी है।

बैलन ने कहा, “अत्याधुनिक विश्व कप स्टेडियम फीफा विश्व कप कतर 2022 की सबसे अच्छी यादों में से एक हैं और प्रशंसक आयोजन स्थलों पर मैचों को देखने के लिए उत्साहित हैं।” “हमने अपने अद्भुत स्थानों को बेकार नहीं छोड़ा और इस 2023-24 सीज़न में हमारे एक्सपो स्टार्स लीग मैच उनमें से पांच में खेले जा रहे हैं – अल बायत, अहमद बिन अली, अल जानौब, अल थुमामा और खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम। यह खेल की लोकप्रियता को और बढ़ाने की दिशा में हमारी योजनाओं का एक हिस्सा था और हमें खुशी है कि यह अपना उद्देश्य पूरा कर रहा है।”

कतर ने कहा कि विश्व कप के बाद की रणनीति के तहत कुछ स्टेडियमों की क्षमता कम कर दी जाएगी।

स्टेडियम 974 – विश्व कप के लिए बनाए गए सबसे विशिष्ट स्थानों में से एक – को शून्य कर दिया जाना चाहिए था। इसे “पर्यावरण-अनुकूल” के रूप में वर्णित किया गया है, इसका निर्माण पुनर्निर्मित शिपिंग कंटेनरों से किया गया था और टूर्नामेंट में सात खेलों की मेजबानी के बाद इसे नष्ट कर दिया जाना था।

फिर भी, स्टेडियम 974 अभी भी एक वर्ष से अधिक समय से खड़ा है, इसके मैदान के चारों ओर विश्व कप के साइनेज लगे हुए हैं।

जहां तक ​​लुसैल स्टेडियम का सवाल है, फ्रांस के खिलाफ मेसी की शानदार जीत के बाद इतिहास में इसकी जगह सुरक्षित हो गई है।

मोहम्मद बिन क़हतन ने कहा, “यह फुटबॉल के संग्रहालय की तरह है।” “यह काफी है (कि) मैं कह सकता हूं कि यह एक स्टेडियम है जिसने 2022 फाइनल की मेजबानी की है।”

घरेलू फ़ुटबॉल

विश्व कप के बाद से फोकस कतर से सऊदी अरब पर स्थानांतरित हो गया है।

एक शानदार भर्ती अभियान में क्रिस्टियानो रोनाल्डो, नेमार और करीम बेंजेमा जैसे दुनिया के कुछ शीर्ष खिलाड़ियों को सऊदी लीग में जाते देखा गया है। ऐसा और भी होने की उम्मीद है क्योंकि देश खुद को खेल में एक प्रमुख शक्ति में बदलने का इरादा रखता है।

यह 2034 विश्व कप की मेजबानी के लिए भी तैयार है क्योंकि बोली प्रक्रिया में एकमात्र उम्मीदवार बचा है और 2027 में एशियाई कप के अगले संस्करण का आयोजन कर रहा है।

जबकि कतरी लीग ने पूर्व लिवरपूल और बार्सिलोना फॉरवर्ड फिलिप कॉटिन्हो और पूर्व पेरिस सेंट-जर्मेन मिडफील्डर मार्को वेराट्टी को आकर्षित किया है, यह सऊदी टीमों द्वारा किए जा रहे हस्ताक्षरों की तुलना में फीका है।

“हमारा इरादा विदेशों से अधिक स्टार खिलाड़ियों को आकर्षित करने का नहीं है। हालाँकि, जब हमारे क्लबों की भर्ती नीति की बात आती है तो हम तैयार रहते हैं,” बैलन ने कहा, लीग ने ”हमेशा दुनिया भर के स्टार खिलाड़ियों को आकर्षित किया है।”

ऐसा प्रतीत होता है कि लीग की महत्वाकांक्षाएं स्टार अपील से कहीं अधिक पर आधारित हैं। बल्लन ने कहा कि वह चाहते हैं कि इसे “एक अग्रणी, प्रगतिशील कतरी संस्थान के रूप में मान्यता दी जाए” और उन्होंने इसकी व्यावसायिकता बढ़ाने की बात कही।

उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य उच्च प्रदर्शन के माध्यम से सभी टीमों के खेल मानकों को बढ़ाकर उच्च गुणवत्ता वाले प्रतिस्पर्धी फुटबॉल मनोरंजन प्रदान करना है।”

एशियन कप में कतर के स्टार खिलाड़ी अकरम अफीफ ने स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें अपना भविष्य कहां है।

उन्होंने कहा, ”हर खिलाड़ी की यूरोप में खेलने की इच्छा होती है।” “यदि संभव हो तो मैं कल यूरोप में खेलना चाहता हूँ।”

जबकि कतर को विश्व कप में ग्रुप चरण में बाहर होने के कारण अपमानित होना पड़ा, वह मौजूदा एशियाई कप चैंपियन है और 100% जीत के रिकॉर्ड के साथ राउंड 16 में पहुंच गया है।

“2019 (एशियाई कप) पीढ़ी ने हमारे स्तर और महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाया। कतर के कप्तान हसन अल हेडोस ने कहा, हम जिस भी खेल और चैम्पियनशिप में भाग लेते हैं उसमें हमें हमेशा जीतना आवश्यक होता है। “हम एशियाई कप खिताब धारकों के रूप में और अपने घर में खेल रहे हैं, इसलिए हमें प्रदर्शन करना होगा और प्रशंसकों को दिखाना होगा कि हमारा मतलब व्यवसाय है।”

भविष्य

कतर खुद को वैश्विक खेल राजधानी बताता है और उस प्रतिष्ठा को कायम रखने की कोशिश कर रहा है। विश्व जल विज्ञान चैंपियनशिप अगले महीने दोहा में आ रही है और एशियाई खेल 2030 में यहां होंगे।

2036 ओलंपिक के लिए बोली की भी चर्चा है.

पेरिस सेंट-जर्मेन के मालिक के रूप में कतर स्पोर्ट्स इन्वेस्टमेंट्स की यूरोपीय फुटबॉल में मजबूत पकड़ है।

इस बीच, कतरी बैंकर शेख जसीम बिन हमद अल थानी ने पिछले साल मैनचेस्टर यूनाइटेड को खरीदने की कोशिश की थी। यह देखना बाकी है कि क्या कतर की ओर से किसी अन्य शीर्ष यूरोपीय टीमों में और रुचि होगी।

खेल विरासत

इसकी अत्यधिक संभावना नहीं है कि कतर कभी भी मैदान पर वैश्विक फुटबॉल शक्ति बन पाएगा। यह विश्व कप मेजबान की आवश्यकता नहीं है।

न ही कतरी लीग के इंग्लिश प्रीमियर लीग, चैंपियंस लीग या यहां तक ​​कि सऊदी लीग की लोकप्रियता को चुनौती देने की संभावना है।

लेकिन 2022 विश्व कप के महत्व को कम नहीं आंका जा सकता।

मध्य पूर्व में पहले के रूप में, इसने अधिक प्रमुख खेल आयोजनों को आकर्षित करने का मार्ग प्रशस्त किया है। सऊदी अरब फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला क्षेत्र का दूसरा देश बन रहा है।

बैरियर टूट गए हैं. वर्ष के ऐसे समय में विश्व कप की मेजबानी करना संभव है जो दुनिया की कई शीर्ष लीगों के सीज़न के बीच में हो।

टूर्नामेंट से पहले चिंता का विषय तापमान था जो वातानुकूलित स्टेडियमों में कोई समस्या नहीं साबित हुआ, जबकि अत्याधुनिक सार्वजनिक परिवहन सुचारू रूप से संचालित हुआ।

फीफा ने कहा कि एशियाई कप “फीफा विश्व कप के बुनियादी ढांचे और सर्वोत्तम प्रथाओं की प्रत्यक्ष खेल विरासत है।”

“टूर्नामेंट ने कतर की भावी पीढ़ी में खेल, विशेषकर फुटबॉल के प्रति अधिक जुनून पैदा करने में मदद की है। मुझे यकीन है कि इसने युवाओं को अपने जुनून का पीछा करने के लिए प्रेरित करने के अलावा एक स्थायी विरासत छोड़ी है, ”बैलन ने कहा।

क्षेत्र में क्लब सॉकर का प्रोफ़ाइल भी बढ़ रहा है।

विश्व कप फाइनल के दो सप्ताह से भी कम समय के बाद, रोनाल्डो सऊदी टीम अल-नासर में शामिल होने पर सहमत हुए।

इस बीच, कतर में हमेशा मेस्सी की छवि बनी रहेगी, जो देश के औपचारिक परिधानों में से एक पहने हुए हैं, विश्व कप ट्रॉफी को ऊपर उठाए हुए हैं।

यह टूर्नामेंट के इतिहास में स्थायी दृश्यों में से एक है और इसके कारण कतर हमेशा फुटबॉल के सबसे महान आयोजन से जुड़ा रहेगा।

___

जेम्स रॉबसन https://twitter.com/jamesalanrobson पर हैं

___

एपी सॉकर: https://apnews.com/hub/soccer

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)




Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d