रोम में एकतरफा हार के बाद राफेल नडाल फ्रेंच ओपन के लिए अपनी स्थिति पर पुनर्विचार कर रहे हैं

Photo of author

By A2z Breaking News


रोम: अपने अंतिम फ्रेंच ओपन में खेलने से पंद्रह दिन पहले, राफेल नडाल अपने टेनिस के स्तर से इतने असंतुष्ट हैं कि वह अभी भी इस बात पर बहस कर रहे हैं कि रोलांड गैरोस में जाना है या नहीं।

नडाल के सर्जरी द्वारा ठीक किए गए कूल्हे और उनकी 37 वर्षीय टांगों ने उन्हें शनिवार को पर्याप्त प्रतिस्पर्धी होने के लिए आवश्यक साधन प्रदान नहीं किए, क्योंकि नौवीं रैंकिंग वाले ह्यूबर्ट हर्काज़ ने 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन को स्पैनियार्ड की प्रिय क्ले पर 6- से हरा दिया। इटालियन ओपन के तीसरे दौर में 1, 6-3 से जीत।

डेढ़ साल में किसी शीर्ष-10 खिलाड़ी के खिलाफ नडाल का यह पहला मैच था और वह इससे अधिक निराश नहीं हो सकते थे।

नडाल ने कहा, “हर तरह से मेरे लिए कठिन दिन क्योंकि मैंने जो दिखाया उससे कहीं अधिक तैयार महसूस कर रहा हूं।” “मैं आज थोड़ा अधिक अप्रत्याशित हूं, पिछले दो वर्षों से पर्याप्त नहीं खेल पा रहा हूं। बहुत सारे संदेह।”

जीते गए खेलों के संदर्भ में – केवल चार – यह नडाल के लिए 21 वर्षों में क्ले पर सबसे एकतरफा हार थी, इसके बाद उन्होंने 2003 में हैम्बर्ग में गैस्टन गौडियो के खिलाफ केवल चार गेम जीते थे जब वह केवल 16 वर्ष के थे।

अब नडाल को अगर आखिरी बार फ्रेंच ओपन में प्रतिस्पर्धी होना है तो उन्हें अभ्यास कोर्ट पर गहराई से काम करना होगा, जहां वह रिकॉर्ड 14 बार के चैंपियन हैं। रोलैंड गैरोस 26 मई से शुरू हो रहा है।

नडाल ने कहा कि उनके पास पेरिस के लिए दो विकल्प हैं।

नडाल ने कहा, “एक कहना है, ‘ठीक है, मैं तैयार नहीं हूं, मैं पर्याप्त अच्छा नहीं खेल रहा हूं।” “दूसरा यह है कि मैं आज जैसा हूं, उसे स्वीकार करूं और उचित तरीके से काम करूं और दो सप्ताह में एक अलग तरीके से दिखने की कोशिश करूं।

“जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, निर्णय आज मेरे दिमाग में स्पष्ट नहीं है। लेकिन अगर मुझे कहना है कि मैं क्या महसूस कर रहा हूं और अगर मेरा मन किसी न किसी तरह से इसके करीब है, तो मैं कहूंगा कि रोलांड गैरोस में रहूं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूं,” नडाल ने कहा। “शारीरिक रूप से मेरे पास कुछ समस्याएं हैं, लेकिन शायद अभी तक इतनी नहीं है कि यह कहा जा सके कि मैं अपने टेनिस करियर की सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में नहीं खेल पाऊंगा।”

कूल्हे की चोट के कारण सर्जरी की आवश्यकता के कारण 2023 में लगभग पूरा समय गायब रहने के बाद नडाल अभी भी अपनी फिटनेस हासिल कर रहे हैं।

नडाल ने कहा, “आइए देखें कि क्या हो रहा है, कल, उसके बाद और एक सप्ताह में मैं मानसिक रूप से कैसा महसूस करता हूं।” “अगर मैं तैयार महसूस करता हूं, तो मैं वहां रहने की कोशिश करूंगा और उन चीजों के लिए लड़ूंगा जिनके लिए मैं पिछले 15 वर्षों से लड़ रहा हूं, अगर अब यह असंभव लगता है।”

बड़ी सर्विस करने वाले हर्काज़ के ख़िलाफ़, कई बार धीमी दिखाई दी और अंक ख़त्म करने की स्पष्टता का अभाव था।

पहले सेट में दो बार, नडाल ने हर्काज़ को अपनी सर्विस तोड़ने के लिए ड्रॉप शॉट के प्रयास में चूक की।

फिर दूसरे सेट की शुरुआत में, नडाल के पास बैकहैंड वॉली में जोश की कमी थी, जिससे हर्काज़ को फोरहैंड के साथ जवाब देने की अनुमति मिली, जो नेट से टकरा गया और एक और ब्रेक के लिए आ गया।

बदलाव के समय, नडाल झुककर बैठे थे, उनके हेडबैंड से पसीना टपक रहा था और वे उन समाधानों के बारे में गहराई से सोच रहे थे जो उन्हें नहीं मिल सके।

नडाल ने संकेत दिया है कि यह दौरे पर उनका अंतिम सीज़न होगा और कैंपो सेंट्रल के अंदर प्रशंसकों ने “ओले ओले ओले, रा-फा, रा-फा” के मंत्रों के साथ रिकॉर्ड 10 बार के रोम चैंपियन को प्रोत्साहित करने की कोशिश की।

मैच के बाद भी भीड़ स्टेडियम के बाहर जमा हो गई, जब नडाल स्टेडियम से बाहर खिलाड़ियों के क्षेत्र की ओर जाने वाले पुल पर चले तो हजारों दर्शकों ने उनका उत्साह बढ़ाया।

2022 एटीपी फ़ाइनल में नंबर 4 कैस्पर रूड को हराने के बाद से नडाल ने शीर्ष -10 खिलाड़ी का सामना नहीं किया था।

नडाल ने अपने सात ब्रेक प्वाइंट में से किसी को भी भुनाया नहीं और हर्काज़ की तुलना में दोगुनी अप्रत्याशित गलतियाँ कीं – 20 से 10।

हर्काज़ ने नडाल के एक के मुकाबले नौ इक्के लगाए।

मैच के बाद, नडाल ने अपने करियर के जश्न में भाग लेने से इनकार कर दिया जो स्थानीय आयोजकों ने तैयार किया था।

इस बीच, शीर्ष क्रम के नोवाक जोकोविच ने कहा कि शुक्रवार को अपनी शुरुआती जीत के बाद ऑटोग्राफ देते समय गलती से पानी की बोतल सिर पर लगने के बाद वह “ठीक” थे।

लेकिन जोकोविच आगे कोई जोखिम नहीं ले रहे थे जब वह शनिवार को अभ्यास के लिए फ़ोरो इटालिको में आए, और जब वह प्रशंसकों से दोबारा मिले तो उन्होंने बाइकिंग हेलमेट पहन लिया।

महिलाओं के टूर्नामेंट में, शीर्ष क्रम की इगा स्विएटेक ने यूलिया पुतिनत्सेवा को 6-3, 6-4 से हराकर लगातार आठवीं जीत हासिल की; और नाओमी ओसाका ने नंबर 11 डारिया कासाटकिना को हराया – इस वर्ष उनका सामना करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली खिलाड़ी – 6-3, 6-3,

स्वियाटेक दूसरे सेट में 4-1 से पिछड़ गईं लेकिन फिर चार ब्रेक प्वाइंट बचाने के बाद लगातार पांच गेम जीतकर 2-4 से बराबरी पर रहीं।

स्वियाटेक ने कहा, “मुझे अपना ध्यान एक साथ लाने की जरूरत थी।”

पिछले सप्ताह मैड्रिड ओपन जीतने के बाद, स्वियाटेक 2013 में सेरेना विलियम्स के बाद “डर्ट डबल” जीतने वाली पहली महिला बनने का प्रयास कर रही हैं। वह पहले से ही दो बार की रोम चैंपियन हैं।

नडाल स्विएटेक के आदर्श थे।

“वह एक बहुत बड़ी प्रेरणा हैं,” स्वियाटेक ने कहा। “वह मूल रूप से मेरे जीवन में एकमात्र आदर्श है। इसलिए यह बहुत अच्छा है कि वह कुछ टेनिस खेलने के लिए वापस आ गया है।”

हर्काज़ का अगला मुकाबला 25वीं वरीयता प्राप्त टॉमस एचेवेरी से होगा, जिन्होंने थियागो सेबोथ वाइल्ड को 6-3, 7-5 से हराया।

साथ ही मौजूदा चैंपियन डेनियल मेदवेदेव ने जैक ड्रेपर को 7-5, 6-4 से हराया।

___

एपी टेनिस: https://apnews.com/hub/tennis

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d