रोमानिया शतरंज क्लासिक: आर प्रग्गनानंदा वेस्ली सो के खिलाफ ड्रॉ के एक और दिन चूके

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट:

जब सटीक गणना की बात आती है तो आर प्रज्ञानंदधा आमतौर पर सटीक होते हैं। (पीटीआई फोटो)

जब सटीक गणना की बात आती है तो आर प्रज्ञानंदधा आमतौर पर सटीक होते हैं। (पीटीआई फोटो)

अग्रणी स्थान में कोई परिवर्तन नहीं हुआ, संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारूआना अभी भी 3.5 अंक के साथ आगे हैं, तथा विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी. गुकेश और आर. प्रग्गाननंधा पर आधे अंक की बढ़त बनाए हुए हैं।

ग्रैंडमास्टर आर. प्रग्गनानंदा ने एक बार फिर अपनी अच्छी स्थिति गंवा दी और बुखारेस्ट (रोमानिया) में सुपरबेट क्लासिक टूर्नामेंट के पांचवें दौर में अमेरिकी वेस्ले के खिलाफ ड्रॉ पर संतोष करना पड़ा, क्योंकि पांचों बोर्ड में से कोई भी निर्णायक परिणाम नहीं दे सका।

अग्रणी स्थान में कोई परिवर्तन नहीं हुआ, संयुक्त राज्य अमेरिका के फैबियानो कारूआना अभी भी 3.5 अंक के साथ आगे हैं, तथा विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी. गुकेश और प्रग्गानंधा पर आधे अंक की बढ़त बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें: विंबलडन चैंपियनशिप के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए

अलीरेजा फिरोजा और मैक्सिम वचियर-लाग्रेव की फ्रांसीसी जोड़ी, रूस के इयान नेपोमनियाची और वेस्ले 2.5-2.5 अंक लेकर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं, जो हॉलैंड के अनीश गिरी और उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव से आधा अंक आगे हैं।

स्थानीय उम्मीदवार डेक बोगदान-डैनियल 1.5 अंक के साथ अभी भी सबसे नीचे हैं।

गुकेश को भी कुछ बढ़त हासिल थी जो अब्दुसत्तोरोव के खिलाफ हाथ से निकल गई, जबकि वाचियर-लाग्रेव ने कारुआना को रोकने के लिए मजबूती से खेला।

बोगदान-डैनियल ने 10 खिलाड़ियों की डबल राउंड-रॉबिन स्पर्धा में इयान नेपोमनियाचची के साथ ड्रा खेला, जिसमें 350000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि रखी गई।

जब सटीक गणना या रणनीति की बात आती है तो प्रज्ञानंद्हा आमतौर पर सटीक होते हैं, लेकिन यहां किसी तरह वे लाभप्रद स्थितियों और कुछ जीत की चालों से चूक गए।

गुकेश के खिलाफ तकनीकी रूप से विजयी अंतिम गेम से चूकने के बाद, वेस्ली सो ने स्वयं को भाग्यशाली पाया, क्योंकि भारतीय खिलाड़ी ने एक ऐसा आसान प्रयास चूक दिया, जिसे वह किसी अन्य दिन कुछ सेकंड में कर लेते।

खेल हॉल में गैरी कास्पारोव की उपस्थिति से प्रेरित होकर, प्रग्गनानंद ने किंग्स इंडियन डिफेंस को काले रंग में चुना, फियांचेटो वेरिएशन का सामना किया और संतुलन बनाए रखने में उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं हुई।

वेस्ली मध्य खेल के अंतिम चरण में थोड़ा महत्वाकांक्षी हो गया और यहीं पर प्रग्गनानंदा निर्णायक रूप से उसके राजा पक्ष में प्रवेश कर सकता था। वेस्ली अपनी जान बचाकर बच गया।

गुकेश के पास नोदिरबेक के खिलाफ़ भी एक मौका था, जिसके लिए उन्होंने एक रणनीति अपनाई, जिससे लगातार दबाव बना रहता और लंबे समय तक बढ़त बनी रहती। गुकेश के मौका चूक जाने के बाद खेल बिना किसी हलचल के ड्रा हो गया।

कारुआना ने रुई लोपेज़ ओपन में मैक्सिम वेचियर-लाग्रेव को रोकने में अपनी शुरुआती विशेषज्ञता दिखाई। अमेरिकी खिलाड़ी ने ब्लैक के रूप में कम ज्ञात भिन्नता के लिए खेला और यह स्पष्ट था कि उनका होमवर्क गहरा था। वेचियर-लाग्रेव ने अपने मौके को ज्यादा देर तक न भुनाने का फैसला किया और सिर्फ 28 चालों में वीड रिपीटिशन हासिल किया।

टूर्नामेंट में सोमवार एकमात्र विश्राम दिवस है और छठा राउंड मंगलवार को खेला जाएगा।

परिणाम राउंड 3: डी गुकेश (भारत, 3) ने नोदिरबेक अब्दुसात्तोरोव (उज़्बेकिस्तान, 2.5) के साथ ड्रा खेला; वेस्ली सो (यूएसए, 2.5) ने आर प्रग्गनानंद (इंडस्ट्रीज़, 3) के साथ ड्रा खेला; मैक्सिम वाचिएर-लाग्रेव (फ्रा, 2.5) ने फैबियानो कारुआना (यूएसए, 3.5) के साथ ड्रा खेला; अनीश गिरि (नेड, 2) ने फ़िरोज़ा अलीरेज़ा (फ़्रा, 2.5) के साथ ड्रा खेला; डेक बोगडान-डैनियल (रू, 1.5) ने इयान नेपोम्नियाचची (एफआईडी, 2.5) के साथ ड्रा खेला।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d