रेगन स्मिथ ने अमेरिकी ओलंपिक ट्रायल में 100 मीटर बैकस्ट्रोक विश्व रिकॉर्ड के साथ ओलंपिक कोटा पक्का किया

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

युनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका, यूएसए)

अमेरिका की तैराक रेगन स्मिथ (एपी)

अमेरिका की तैराक रेगन स्मिथ (एपी)

मिनेसोटा की 22 वर्षीय निवासी ने 57.13 सेकंड में यह दूरी तय की, तथा एक वर्ष पहले ऑस्ट्रेलिया की कायली मैककाउन द्वारा बनाए गए 57.33 सेकंड के रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ दिया।

रेगन स्मिथ को यह विश्व रिकार्ड बनाने में पांच साल लगे।

यह कितना उतार-चढ़ाव भरा सफर रहा है।

अपनी पहली दौड़ में करीबी मुकाबले में हार के बाद वापसी करते हुए स्मिथ ने मंगलवार रात अमेरिकी तैराकी ट्रायल में महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक में विश्व रिकार्ड बनाया।

मिनेसोटा की 22 वर्षीय निवासी ने 57.13 सेकंड में यह दूरी तय की, तथा एक वर्ष पहले ऑस्ट्रेलिया की कायली मैककाउन द्वारा बनाए गए 57.33 सेकंड के रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ दिया।

स्मिथ सिर्फ़ 17 साल की थीं जब उन्होंने 2019 विश्व चैंपियनशिप में 100 मीटर में पहली बार विश्व रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन उन्हें अचानक मिली प्रसिद्धि से निपटने में काफ़ी संघर्ष करना पड़ा और इस इवेंट में उनका दबदबा मैककाउन के हाथों में चला गया।

स्मिथ ने कहा, “बहुत समय हो गया है। अब समय आ गया है।”

स्मिथ की प्रतिभा पर कभी कोई संदेह नहीं था, लेकिन आत्मविश्वास की कमी कभी-कभी उन्हें लगभग अपंग बना देती थी।

वह अक्टूबर से एक खेल मनोवैज्ञानिक के साथ काम कर रही हैं, जिससे मानसिक दृष्टिकोण से चीजों को बदलने में मदद मिली। उनके कोच बॉब बोमन, जो 23 बार के स्वर्ण पदक विजेता माइकल फेल्प्स के साथ अपने काम के लिए जाने जाते हैं, ने एक कठिन प्रशिक्षण व्यवस्था के साथ शारीरिक पक्ष का ध्यान रखा।

स्मिथ ने कहा, “यह अविश्वसनीय रूप से पुरस्कृत करने वाला है।” “जब मैं किशोर था, तो मैंने ज़्यादा कुछ नहीं किया था। मुझ पर कोई दबाव नहीं था। मैं हमेशा सबसे छोटा था। कोई भी मुझसे ज़्यादा उम्मीद नहीं करता था। मैं निडर होकर इसमें जा सकता था।”

एक बार सफलता का स्वाद चखने के बाद, शीर्ष पर वापस आना मुश्किल था। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक के लिए अमेरिकी टीम में जगह बनाई, लेकिन बैकस्ट्रोक में तीसरे स्थान पर रहीं और मैककेन ने स्वर्ण पदक जीता।

स्मिथ ने स्वीकार किया, “शारीरिक रूप से तो मैं हमेशा से ही मजबूत रही हूँ, लेकिन मानसिक रूप से मजबूत नहीं रही।” “बस यहाँ पर मैं मजबूत नहीं थी,” उसने अपने सिर की ओर इशारा करते हुए कहा।

स्मिथ ने अपने आत्मविश्वास में हुई वृद्धि को दर्शाते हुए, 100 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में अमेरिकी टीम में स्थान पाने के लिए पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की, जहां वह ग्रेटचेन वाल्श और टोरी हुस्के के बाद तीसरे स्थान पर रहीं।

अपनी पीठ पर पलटते हुए स्मिथ ने ट्रायल्स का दूसरा विश्व रिकार्ड बनाया, जो 100 मीटर फ्लाई के सेमीफाइनल में वाल्श द्वारा बनाए गए रिकार्ड के बाद था।

कैथरीन बर्कॉफ ने 57.91 सेकंड के समय के साथ अमेरिका के लिए दूसरा अपेक्षित ओलंपिक स्थान प्राप्त किया।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d