रियल मैड्रिड के बॉस कार्लो एंसेलोटी पर स्पेनिश अभियोजकों ने कर धोखाधड़ी का आरोप लगाया

Photo of author

By A2z Breaking News


कार्लो एंसेलोटी (क्रेडिट: ट्विटर)

कार्लो एंसेलोटी (क्रेडिट: ट्विटर)

इतालवी कोच पर 2014 और 2015 में केवल रियल मैड्रिड से प्राप्त आय की घोषणा करके 1 मिलियन यूरो की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया, जबकि छवि अधिकारों से अपनी आय को हटा दिया।

स्पेनिश राज्य अभियोजकों ने रियल मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोटी पर कथित कर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है, उन्होंने दावा किया है कि एक दशक पहले क्लब में अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने अपनी आय के कुछ हिस्सों को छिपाने के लिए मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल किया था।

अभियोजकों ने बुधवार को एक बयान में कहा कि वे एंसेलोटी पर कर धोखाधड़ी के दो खातों का आरोप लगा रहे हैं, जिसके लिए चार साल और नौ महीने की जेल की सजा होगी। उन्होंने इतालवी कोच पर 2014 और 2015 में केवल रियल मैड्रिड से प्राप्त आय की घोषणा करके 1 मिलियन यूरो की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया, जबकि छवि अधिकारों से अपनी आय को हटा दिया।

अभियोजकों ने दावा किया कि उसने अपनी अतिरिक्त कमाई को छिपाने के लिए मुखौटा कंपनियों की एक “भ्रमित करने वाली” प्रणाली स्थापित की। अभियोजकों ने कहा, एन्सेलोटी ने कथित तौर पर स्पेन के बाहर स्थित “किसी भी वास्तविक गतिविधि की कमी” वाली कंपनियों का इस्तेमाल किया, ताकि न तो उन्हें और न ही उल्लिखित कंपनियों को स्पेन में या हमारे देश के बाहर अर्जित बड़ी रकम पर कर का भुगतान करना पड़े।

यह भी पढ़ें| ‘मेरी छवि, प्रतिष्ठा को धूमिल करने का उद्देश्य और एजेंडा’: एआईएफएफ प्रमुख कल्याण चौबे ने कानूनी सलाहकार नीलांजन भट्टाचार्जी को नोटिस दिया

64 वर्षीय एंसेलोटी ने 2021 में क्लब में फिर से शामिल होने से पहले 2013-15 तक मैड्रिड को कोचिंग दी।

एंसेलोटी फुटबॉल के सबसे सफल कोचों में से एक हैं। वह चार बार चैंपियंस लीग जीतने वाले एकमात्र कोच हैं, दो बार मैड्रिड के साथ और दो बार एसी मिलान के साथ, और इंग्लैंड, स्पेन, इटली, जर्मनी और फ्रांस में घरेलू लीग खिताब जीतने वाले एकमात्र कोच हैं।

अवैतनिक करों को लेकर स्पेनिश अधिकारियों द्वारा कार्रवाई का सामना करने वाले प्रमुख फुटबॉल प्रोफाइलों की श्रृंखला में वह नवीनतम हैं, हालांकि वास्तव में अब तक किसी को भी जेल नहीं भेजा गया है।

मैड्रिड के पूर्व कोच जोस मोरिन्हो को 2019 में कर धोखाधड़ी के लिए दोषी याचिका पर पहुंचने के बाद एक साल की निलंबित सजा मिली। स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो – अन्य लोगों के अलावा – को भी स्पेन में कर धोखाधड़ी का दोषी पाया गया है। एंसेलोटी की तरह, मोरिन्हो, रोनाल्डो और मेस्सी पर भी छवि अधिकारों से राजस्व छिपाने के लिए स्पेन के बाहर शेल कंपनियों का उपयोग करने का आरोप लगाया गया था।

यह भी पढ़ें| ट्रायल से पहले डब्ल्यूएफआई का कहना है, ‘पहलवानों को असलीयत की पुष्टि के लिए डब्ल्यूएफआई लाइसेंस बुक, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड लाना होगा’

रोनाल्डो 2019 में लगभग 19 मिलियन यूरो (तब 21.6 मिलियन डॉलर) का जुर्माना देने पर सहमत हुए और उन्हें दो साल की निलंबित सजा दी गई, जिसे उन्हें पूरा नहीं करना पड़ा।

मेसी और उनके पिता को कर अधिकारियों के साथ 4.1 मिलियन यूरो (तब 4.6 मिलियन डॉलर) की धोखाधड़ी का दोषी पाया गया था, लेकिन भारी जुर्माना अदा करके जेल की सजा से भी बच गए।

स्पेन में, एक न्यायाधीश पहली बार अपराध करने वालों के लिए दो साल से कम की सजा को निलंबित कर सकता है।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)

(टैग्सटूट्रांसलेट)रियल मैड्रिड(टी)कार्लो एंसेलोटी(टी)टैक्स धोखाधड़ी(टी)स्पेन


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d