रियल मैड्रिड का लक्ष्य किलियन एमबाप्पे के आगमन से पहले चैंपियंस लीग के दिग्गज को जोड़ना है

Photo of author

By A2z Breaking News


चाहे वे इसे स्वीकार करें या नहीं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि रियल मैड्रिड शनिवार को बोरुसिया डॉर्टमुंड को हराकर रिकॉर्ड 15वीं चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीतने के लिए खुद को पसंदीदा मान रहा है।

न केवल इसलिए कि जर्मन टीम आश्चर्यजनक रूप से फाइनलिस्ट है, बल्कि इसलिए भी कि यूरोप के राजा भी विपक्ष के बावजूद ऐसा ही महसूस करेंगे।

सबसे बड़े मंच पर एक और जीत सुपरस्टार स्ट्राइकर किलियन एमबाप्पे के लिए उनकी शक्ति और प्रतिष्ठा का सही प्रदर्शन होगी, जो गर्मियों में पेरिस सेंट-जर्मेन से शामिल होने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: सप्ताहांत में बीमार पड़ने के बाद टायसन की हालत ‘बेहतरीन’

मैड्रिड इस विश्वास के साथ खेलता है कि वे जीतेंगे, लेकिन साथ ही इस विनम्रता के साथ कि ऐसा करने के लिए ‘कैसे’ में लचीलेपन की आवश्यकता होती है।

उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चैंपियन मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ भी यही साबित किया, जहां उन्होंने पूरी ताकत से काम किया और पेनाल्टी पर आसानी से गोल कर दिया।

उन्होंने बायर्न म्यूनिख पर अपनी ट्रेडमार्क अंतिम सांस में जोरदार प्रहार किया, जिससे वे पिछड़ने के बाद फाइनल में पहुंच गए, जिसमें स्थानापन्न जोसेलु ने कार्लो एंसेलोटी की टीम के लिए अंतिम समय में दो गोल किए।

ठीक यही वह समय है जब वापसी के विशेषज्ञ मैड्रिड हमला करते हैं – ठीक उसी समय जब प्रतिद्वंद्वी यह मानने लगते हैं कि वे ऐसा नहीं कर सकते, कि वे अंततः हार चुके हैं, कि वे बाहर हो चुके हैं।

मैड्रिड के कोच एंसेलोटी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, “हम इस बारे में नहीं सोच रहे हैं कि हम पसंदीदा हैं या नहीं, बल्कि हम उस टीम के खिलाफ खेलने के बारे में सोच रहे हैं जो इसकी हकदार है।”

“हम जानते हैं कि हमें सभी फाइनल की तरह कष्ट सहना होगा और संघर्ष करना होगा।”

मैड्रिड ने पिछले दशक में पांच जीत के साथ आश्चर्यजनक यूरोपीय आधिपत्य स्थापित कर लिया है।

समग्र जीत के मामले में लॉस ब्लैंकोस के बाद सबसे निकटतम टीम एसी मिलान है, जिसने सात जीत हासिल की हैं, इनमें से सबसे हालिया जीत 17 वर्ष पहले मिली थी।

एंसेलोटी ने मैड्रिड के प्रभुत्व के प्रमुख कारणों में से एक की ओर इशारा किया – क्लब का अध्यक्ष।

मई की शुरुआत में इतालवी ने कहा, “यहाँ एक कप्तान है और उसका नाम फ्लोरेंटिनो पेरेज़ है।” “हममें से बाकी लोग नाविक हैं।”

मैड्रिड की सफलता के सबसे हालिया युग में वे निरंतर बने रहे हैं, हालांकि यूरोपीय कप के साथ उनका प्रेम संबंध उनके शासनकाल से बहुत पहले शुरू हो गया था।

प्रतियोगिता 1950 के दशक में शुरू हुई, जब सैंटियागो बर्नब्यू क्लब के प्रमुख थे, और मैड्रिड ने इसे बहुत ही सहजता से अपनाया।

उन्होंने 1956 और 1960 के बीच टूर्नामेंट के पहले पांच संस्करण जीते।

एंसेलोटी ने कहा, “मैड्रिड का इतिहास 50 के दशक में इस प्रतियोगिता से शुरू हुआ।”

“यह एक ऐसी प्रतियोगिता है जहां आप अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, आप अधिक केंद्रित होते हैं।”

मैड्रिड ने 1966 में छठा गोल किया, लेकिन सातवें गोल के लिए उसे 30 वर्षों से अधिक इंतजार करना पड़ा, जो उसने 1998 में जुवेंटस को हराकर हासिल किया।

इसके तुरंत बाद 2000 में आठवीं बार वेलेंसिया पर आसान जीत हासिल की, इससे कुछ ही समय पहले पेरेज़ मैड्रिड के अध्यक्ष बने थे।

सितारे और चांदी के बर्तन

निर्माण उद्योग के इस दिग्गज ने मैड्रिड को गैलेक्टिको युग में पहुंचाया, जिसमें 2002 के फाइनल में जिनेदिन जिदान की शानदार वॉली ने मुख्य भूमिका निभाई, जो उनकी नौवीं जीत थी।

इसने मैड्रिड को विश्व के सबसे आकर्षक क्लब के रूप में स्थापित किया, जिससे उन्हें खेल के सबसे बड़े सितारों को आकर्षित करने का अवसर मिला।

यद्यपि 2000 के दशक का प्रारंभिक दौर ट्रॉफियों के मामले में निराशाजनक था, लेकिन इसने मैड्रिड की भविष्य की सफलता के लिए आधार तैयार किया।

2009 में पेरेज़ को पुनः अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद, एंसेलोटी और कोच बने जिदान ने टीम को और अधिक गौरव की ओर अग्रसर किया, जिसमें स्टार फॉरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो, करीम बेंजेमा और गैरेथ बेल महत्वपूर्ण घटक थे।

उन्होंने 2014 में अपने प्रतिद्वंद्वी एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ ‘ला डेसीमा’ – 10वां स्थान – हासिल किया, जो उनकी हालिया सफलताओं की श्रृंखला में पहला था।

रोनाल्डो मैड्रिड के साथ चैंपियंस लीग के इतिहास में शीर्ष स्कोरर बन गए, उनकी अपनी भूख क्लब की प्रसिद्धि की भूख से मेल खाती थी।

उनके नए सितारे जूड बेलिंगहैम और विनीसियस जूनियर हैं, जो युवा खिलाड़ी क्लब के इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज कराने और मैड्रिड के प्रभुत्व की विरासत को जारी रखने के लिए उत्सुक हैं।

विनिसियस ने मैड्रिड की सबसे हालिया सफलता में विजयी गोल किया, जिसने पेरिस में 2022 के फाइनल में लिवरपूल को 1-0 से हराया।

पेरेज़ हमेशा आगे की ओर देखते रहते हैं और योजना बनाते रहते हैं कि मैड्रिड किस प्रकार अपने वंश का विस्तार कर सकता है।

क्लब के पुनर्निर्मित सैंटियागो बर्नब्यू स्टेडियम से प्रचुर मात्रा में राजस्व प्राप्त होगा, जबकि मैड्रिड अपनी टीम में नया जोश भर रहा है।

एमबाप्पे का संदेश

अगले स्टार खिलाड़ी के रूप में पीएसजी के स्ट्राइकर एमबाप्पे के आने की उम्मीद है, जो संभवतः दुनिया के सबसे खतरनाक फारवर्ड हैं।

लंदन में डॉर्टमुंड के खिलाफ जीत, एमबाप्पे के कदम को अंतिम रूप देने से पहले, सही समय पर अपनी ताकत दिखाने का एक तरीका होगा।

इससे फ्रांसीसी फॉरवर्ड को यह स्पष्ट हो जाएगा कि उन्हें दुनिया का सबसे महान क्लब बनाने के लिए उनकी जरूरत नहीं है – वे पहले से ही हैं।

समर्थकों के बीच इस बात को लेकर कुछ चिंताएं हैं कि एमबाप्पे अपने साथियों के साथ कितनी अच्छी तरह से घुल-मिल पाएंगे, ऐसे में क्लब की ताकत का प्रदर्शन एक आदर्श माहौल तैयार करेगा।

पिछले सात वर्षों में एमबाप्पे ने पेरिस में पहली बार चैंपियंस लीग ट्रॉफी लाने का प्रयास किया, लेकिन असफल रहे।

किसी संस्थान में 15वां जन्मदिन मनाने से निश्चित रूप से अहंकार पर नियंत्रण रहेगा।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग्सटूट्रांसलेट)किलियन एमबीप्पे(टी)रियल मैड्रिड(टी)बोरूसिया डॉर्टमुंड(टी)कार्लो एंसेलोटी(टी)ला लीगा


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d