A2zbreakingnews

राशिद खान ने टी20 विश्व कप में कप्तान के रूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की, अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया


आखरी अपडेट:

टी20 विश्व कप: अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने न्यूजीलैंड के विकेट पर खुशी मनाई (एपी)

टी20 विश्व कप: अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने न्यूजीलैंड के विकेट पर खुशी मनाई (एपी)

राशिद खान ने 17 रन देकर 4 विकेट चटकाकर टी20 विश्व कप में किसी कप्तान द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया।

अफगानिस्तान ने टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड पर अपनी पहली जीत दर्ज की, क्योंकि उन्होंने शनिवार को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में ग्रुप-सी के मैच में कीवी टीम को 84 रनों से हरा दिया।

टी20 विश्व कप: न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान – प्रकाश डाला गया

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की और उन्होंने केन विलियमसन, मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल और लॉकी फर्ग्यूसन जैसे चार महत्वपूर्ण विकेट चटकाए, जिससे न्यूज़ीलैंड की कमर टूट गई। 4/17 के अपने प्रयास के साथ, राशिद खान ने टी20 विश्व कप के खेल में एक कप्तान द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया।

टी20 विश्व कप में कप्तान द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े

आंकड़ों खिलाड़ी टीम ख़िलाफ़ कार्यक्रम का स्थान वर्ष
4/17 राशिद खान अफ़ग़ानिस्तान न्यूज़ीलैंड गुयाना 2024
4/20 डेनियल विटोरी न्यूज़ीलैंड भारत जोहानसबर्ग 2007
4/20 Zeeshan Maqsood ओमान पापुआ न्यू गिनी अल अमेरात 2021

न्यूजीलैंड, जो अपने लगातार प्रदर्शन और मजबूत क्षेत्ररक्षण के लिए जाना जाता है, टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के बाद आश्चर्यजनक रूप से क्षेत्ररक्षण में लड़खड़ा गया, यह निर्णय बारिश के मौसम के खतरे से प्रभावित था। कीवी टीम की खराब रात की शुरुआत कई महत्वपूर्ण गलतियों के साथ हुई, जिसमें एक चूक हुई स्टंपिंग और कीपर डेवोन कॉनवे द्वारा फंबल रनआउट, साथ ही डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर एक गिरा हुआ कैच शामिल है। इन गलतियों ने अफगान सलामी बल्लेबाजों को फायदा उठाने और एक ठोस आधार तैयार करने का मौका दिया।

रहमानुल्लाह गुरबाज ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया और 56 गेंदों पर 80 रन बनाए। इब्राहिम जादरान ने 41 गेंदों पर 44 रन बनाकर शानदार सहयोग दिया, जबकि अजमतुल्लाह उमरजई ने सिर्फ 13 गेंदों पर 22 रन बनाए। लॉकी फर्ग्यूसन ने आखिरकार उमरजई को कैच करके साझेदारी तोड़ी, लेकिन नुकसान पहले ही हो चुका था। न्यूजीलैंड द्वारा अंतिम ओवर में स्कोर सीमित करने के बाद अफगानिस्तान ने 19 ओवर में 150 रन बनाए और अपनी पारी 159/6 पर समाप्त की।

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, न्यूज़ीलैंड की बल्लेबाजी लाइनअप अफ़गानिस्तान के गेंदबाज़ों के दबाव में ढह गई। फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3.2 ओवर में सिर्फ़ 17 रन देकर 4 विकेट चटकाए। उनके शुरुआती झटकों में फिन एलन, डेवोन कॉनवे और डेरिल मिशेल के अहम विकेट शामिल थे, जिससे न्यूज़ीलैंड लड़खड़ा गया।

इसके बाद राशिद खान ने अपनी पहली ही गेंद पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को आउट करके सेंटर स्टेज पर कब्जा कर लिया। खान के विनाशकारी स्पेल में उन्होंने अपने चार ओवरों में 17 रन देकर चार विकेट लिए, जिसमें फर्ग्यूसन को आउट करने के लिए कैच एंड बोल्ड भी शामिल था। अफगान गेंदबाजों के लगातार हमले ने न्यूजीलैंड को गति बनाने का कोई मौका नहीं दिया, जिसमें ग्लेन फिलिप्स का रन-ए-बॉल 18 रन कीवी टीम के लिए सर्वोच्च स्कोर रहा।

(एजेंसियों से इनपुट सहित)

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।


Exit mobile version