राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड को बाहर करने का भारत के पास सुनहरा मौका

Photo of author

By A2z Breaking News


दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए यह एक उल्लेखनीय बदलाव है। (बीसीसीआई फोटो)

दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखते हुए यह एक उल्लेखनीय बदलाव है। (बीसीसीआई फोटो)

एक गेंदबाज कम, भारत ने पहली पारी में अहम बढ़त हासिल करने के लिए राजकोट में सामूहिक प्रयास से जवाब दिया। अब बल्लेबाजों के पास!

“मुझे नहीं लगता कि यह हममें से ज़्यादा परेशान करने वाला है। और अगर आपने देखा भी हो, तो मुझे नहीं पता कि यह बाहर से कैसा दिखता है, (लेकिन) जब यह 2 विकेट पर 200 रन था, तो मुझे लगता है कि लोग काफी आराम कर रहे थे। आप जानते हैं, एक सत्र में, चार या पांच (विकेट) मिलने की संभावना है जो आपके पास आ सकते हैं,” आर अश्विन ने दूसरे दिन के अंत में कहा था।

पारिवारिक मेडिकल आपात स्थिति के कारण अश्विन ने मौजूदा तीसरे टेस्ट से नाम वापस ले लिया है, लेकिन उनके शब्द कानों में गूंजते रहे क्योंकि भारत ने सामूहिक गेंदबाजी मास्टरक्लास में इंग्लैंड को 319 रन पर समेट दिया, अपने रात के कुल योग में सिर्फ 112 रन जोड़े और मेजबान टीम को महत्वपूर्ण 126 रन दिए। -रन लीड. इंग्लैंड ने अपने आखिरी पांच विकेट सिर्फ 20 रन पर खो दिए और टेस्ट के बढ़ते दिन की शुरुआत रोहित शर्मा एंड कंपनी की रही।

यह भी पढ़ें: गरजते सरफराज, आश्वस्त ज्यूरेल ने अपने आगमन की घोषणा की

दूसरे दिन स्टंप्स के समय, मेजबान टीम पर दबाव था और अश्विन की देर रात वापसी का मतलब था कि वे एक गेंदबाज बनने जा रहे थे, टीम का सबसे अनुभवी गेंदबाज, छोटा। कल फेंके गए 35 ओवरों में अन्य खिलाड़ी थोड़े कमजोर दिख रहे थे, भारत को शेष टेस्ट के लिए एक गेंदबाज की कमी थी, इसलिए खेल को दूर नहीं जाने देने के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत थी। प्रयास हुआ और कैसे.

एक नियंत्रित सुबह

खेल के पहले घंटे से ही, भारत एक अलग गेंदबाजी इकाई में नजर आया और इंग्लैंड पर पकड़ बनाने के लिए काफी नियंत्रण का इस्तेमाल किया। शुरुआत के लिए, बेन डकेट, 118 गेंदों पर 133 रन के रात्रि स्कोर से आगे बढ़ते हुए, आज सुबह 33 गेंदों का सामना करके केवल 20 रन ही जोड़ सके। एक घंटे के खेल के बाद खिलाड़ियों के हाइड्रेट होने से पहले अथक जसप्रित बुमरा और चालाक कुलदीप यादव ने बहुत कम प्रयास किया और जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के दो बड़े विकेट लिए।

यह बिल्कुल वैसी ही शुरुआत थी जैसा भारत चाहता था, लेकिन यह महत्वपूर्ण था कि गार्ड को निराश करके सुबह की बढ़त को खत्म न किया जाए। बुमरा ने कई मौकों पर नॉन-स्टॉप गेंदबाजी की, किनारे को हराया, इसे भी पाया और विकेटों के कॉलम से कहीं बेहतर गेंदबाजी की। चाइनामैन एक छोर से आगे बढ़ा और इंग्लैंड ने, जाहिर तौर पर, पहले बदलाव वाले मोहम्मद सिराज को दबाव में लाने की कोशिश की। स्टोक्स ने एक ही ओवर में कुछ चौकों के साथ पहल की, लेकिन सिराज ने कड़ी लाइनों के साथ वापसी की क्योंकि कुलदीप ने दूसरे छोर से सवाल पूछना जारी रखा।

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने आदर्श गति से गेंदबाजी की, सतह से पर्याप्त टर्न लिया और गुगली का बहुत ही चतुराई से उपयोग किया। सिर्फ बल्लेबाजों के लिए ही नहीं, कुलदीप ने डेब्यू मैच में विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के लिए भी मुश्किल खड़ी कर दी क्योंकि कुछ गुगली उम्मीद से ज्यादा उछलीं और युवा खिलाड़ी को अपने दस्तानों को सही स्थिति में लाने के लिए बहुत कम प्रतिक्रिया समय मिला। दूसरे दिन अनियमित रहने के बाद, तीसरे दिन ऑपरेशन में कुलदीप ने अपने कौशल का बुद्धिमानी से उपयोग किया। 12-1-35-2 का सुबह का स्पैल किसी भी फाइफ़र जितना अच्छा था क्योंकि विकेट अभी भी बल्लेबाजी के लिए अच्छा है और स्पिनरों के लिए केवल कुछ धीमी गति की पेशकश कर रहा है।

एक फिर से दो लाता है

रोहित ने रवींद्र जडेजा को आक्रमण में शामिल करने के लिए काफी देर तक इंतजार किया क्योंकि स्थानीय लड़के का दिन का पहला ओवर लंच ब्रेक से पहले आखिरी था। लेकिन वह जड़ेजा ही थे जिन्होंने भारत को बेन स्टोक्स का बेशकीमती विकेट दिलाया जब इंग्लिश कप्तान के बड़े हिट ने गहरे में जसप्रित बुमरा को पकड़ लिया। विकेट के कारण जोरदार जश्न मनाया गया और ऊर्जा इतनी अधिक थी कि सरफराज खान के सिर से हेलमेट निकलकर पिच पर गिर गया।

मैच अच्छी तरह तैयार है. (बीसीसीआई फोटो)

इससे पहले कि सरफराज और अन्य क्षेत्ररक्षक सांस ले पाते, सिराज ने अगली ही गेंद पर बेन फोक्स को वापस झोपड़ी में भेज दिया। पहले दिन में बेयरस्टो और रूट की तरह, इंग्लैंड ने जल्दी-जल्दी दो और अगले छह ओवरों में तीन अतिरिक्त विकेट खो दिए, जिससे निराशाजनक पतन हुआ। जैसे ही भारत के खिलाड़ी बल्लेबाजी के लिए तैयार होने के लिए ड्रेसिंग रूम में वापस आए, पिछले दिन का अश्विन का एक और उद्धरण वर्तमान स्थिति में बहुत प्रासंगिक लग रहा था।

अश्विन ने कहा, “तीसरी पारी में हम कितनी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, यह तय करेगा कि यह टेस्ट मैच कैसा होगा, और इस टेस्ट श्रृंखला में अब तक यही स्थिति रही है।”

गेंदबाजों ने अपना काम कर दिया है, अब बल्लेबाजों पर आ गया है।

(टैग्सटूट्रांसलेट)मोहम्मद सिराज(टी)कुलदीप यादव(टी)जसप्रीत बुमरा(टी)रवींद्र जड़ेजा(टी)भारत बनाम इंग्लैंड 2024(टी)भारत क्रिकेट टीम


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d