रविचंद्रन अश्विन के हटने से भारत सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ तीसरा टेस्ट खेलेगा? क्या कहते हैं आईसीसी के नियम

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: 17 फरवरी, 2024, 07:35 IST

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन अब तीसरे टेस्ट में हिस्सा नहीं लेंगे (एपी)

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन अब तीसरे टेस्ट में हिस्सा नहीं लेंगे (एपी)

IND vs ENG: पारिवारिक आपात स्थिति के कारण रविचंद्रन अश्विन तीसरे टेस्ट में आगे हिस्सा नहीं लेंगे।

भारत इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के तीसरे टेस्ट का शेष मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, जिसे अब निरंजन शाह स्टेडियम के नाम से जाना जाता है, में 10 पुरुषों और चार विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ खेलेगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पारिवारिक चिकित्सा आपातकाल के कारण चल रहे तीसरे टेस्ट से तुरंत हटना पड़ा।

IND vs ENG, तीसरा टेस्ट दिन 3 – रहना

“रविचंद्रन अश्विन पारिवारिक चिकित्सा आपातकाल के कारण तत्काल प्रभाव से टेस्ट टीम से हट गए हैं। इस चुनौतीपूर्ण समय में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम अश्विन का पूरा समर्थन करती है, ”बीसीसीआई ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा।

“बीसीसीआई चैंपियन क्रिकेटर और उनके परिवार को अपना हार्दिक समर्थन देता है। खिलाड़ियों और उनके प्रियजनों का स्वास्थ्य और भलाई अत्यंत महत्वपूर्ण है। बयान में आगे कहा गया, बोर्ड अश्विन और उनके परिवार की गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध करता है क्योंकि वे इस चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहे हैं।

यह भी पढ़ें | पारिवारिक चिकित्सा आपातकाल के कारण आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट से नाम वापस ले लिया

अश्विन के अब भाग नहीं लेने के कारण, भारत के कप्तान रोहित शर्मा इंग्लैंड के अपने समकक्ष से प्रतिस्थापन की अनुमति देने का अनुरोध कर सकते हैं और जहां तक ​​ऑफ-स्पिन गेंदबाजी प्रतिस्थापन का सवाल है, टीम इंडिया के पास पहले से ही वाशिंगटन सुंदर हैं।

आईसीसी के नियमों के अनुसार, यदि कोई खिलाड़ी अनुपलब्ध है तो अंपायर एक स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक को अनुमति दे सकते हैं, चेतावनी यह है कि खिलाड़ी विकेट बचा सकते हैं लेकिन उन्हें बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं है।

यह भी बताया जा रहा है कि अश्विन रांची (25-29 फरवरी) और धर्मशाला (7-11 मार्च) में शेष दो टेस्ट मैचों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।

दिन की शुरुआत में अश्विन अपने परिवार में एक चिकित्सा आपात स्थिति में भाग लेने के लिए अपने गृहनगर चेन्नई रवाना होने से पहले टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट के क्लब में शामिल हो गए थे।

अश्विन 500 टेस्ट विकेट की यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले केवल दूसरे भारतीय बन गए क्योंकि 37 वर्षीय उस्ताद ने राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान जैक क्रॉली को विकेट नंबर 500 पर आउट कर दिया।

नाथन लियोन और मुथैया मुरलीधरन के अलावा वह इस रिकॉर्ड तक पहुंचने वाले तीसरे ऑफ स्पिनर हैं। मैच और डिलीवरी के मामले में, अश्विन दूसरे सबसे तेजी से इस मुकाम पर पहुंचे। नवंबर 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से नाथन लियोन एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने अश्विन से अधिक विकेट लिए हैं। अश्विन की तुलना में 26 अधिक गेम खेलने के बावजूद, ल्योन का वर्तमान कुल 509 अश्विन से केवल नौ अधिक है।

अश्विन के करियर के सभी पहलुओं में, घरेलू मैदान पर उनका रिकॉर्ड सबसे उल्लेखनीय है, उन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 21.22 की औसत से 347 विकेट लिए हैं। वह अनिल कुंबले, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और मुथैया मुरलीधरन के बाद तीन और विकेट लेकर 350 घरेलू विकेट तक पहुंचने वाले पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे।

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत बनाम इंग्लैंड 2024(टी)भारतीय क्रिकेट टीम(टी)रविचंद्रन अश्विन(टी)भारत बनाम इंग्लैंड(टी)इंड बनाम इंग्लैंड


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d