रतन टाटा ने की रामभक्तों की भलाई, अयोध्या कैंट स्टेशन पर मिलेगी चमचमाती नई ईवी कार

Photo of author

By A2z Breaking News


Ratan Tata Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 को भव्य अयोध्या मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसके लिए अयोध्या में आयोजित भव्य समारोह आयोजित किया जा रहा है. इस समारोह में शामिल होने के लिए देश भर के कम से 4000 संत-महात्माओं और 2500 से भी अधिक सेलिब्रिटी और दिग्गज हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा, बिना किसी निमंत्रण के लाखों की संख्या में देश के कोने-कोने से रामभक्त भी रामलला का दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं. इन रामभक्तों को अयोध्या राम मंदिर तक पहुंचने और शहर में भ्रमण करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने तो सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था की ही है, लेकिन देश के परोपकारी दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा ने भी रामभक्तों की भलाई के लिए अपनी नई इलेक्टिक कार टाटा टिगोर को तैनात कर दिया है. अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन के बाहर और बस स्टैंडों पर रामभक्तों को चमचमाती टाटा टिगोर खड़ी दिखाई देगी. इस कार को रामभक्त अयोध्या पहुंचने से पहले मोबाइल ऐप के जरिए भी बुक करा सकते हैं. आइए, जानते कि अयोध्या में टाटा टिगोर से सफर करने पर कितना किराया लगेगा और इस कार की खासियत क्या है.

अयोध्या कैंट स्टेशन पर 15 टाटा टिगोर ईवी तैनात

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के सहयोग से अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर रतन टाटा की अभी हाल ही में लॉन्च की गई नई इलेक्ट्रिक कार टाटा टिगोर की 15 गाड़ियां तैनात की गई हैं. यह कार राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखने के लिए अयोध्या जाने वाले रामभक्तों को मोबाइल ऐप के जरिए मिलेगी. बुक कराने के बाद रामभक्तों को ये कारें न केवल राम मंदिर तक ले जाएगी, बल्कि उनके मन के मुताबिक अन्य स्थलों पर भी ले जाएगी.

मोबाइल ऐप से बुकिंग और ये है किराया

अयोध्या पहुंचने पर रामभक्त टाटा टिगोर ईवी कारों को एक मोबाइल ऐप पर उपलब्ध करा सकते हैं. ये कारें पर्यटक राम जन्मभूमि, सूरज कुंड, सरयू नदी, भरत कुंड और अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए आसानी से जाएंगी. इन इलेक्ट्रिक कारों का किराया 10 किलोमीटर के लिए 250 रुपये, 20 किलोमीटर के लिए 400 रुपये और 12 घंटे के किराये के लिए 3000 रुपये तक शुरू होगा. टाटा टिगोर ईवी एक बार चार्ज करने पर 315 किमी की दावा की गई रेंज के साथ आती है, जो अयोध्या के भीतर अधिकांश यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

टाटा टिगोर ईवी की प्राइस

अब अगर कोई व्यक्ति रतन टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार की खासियत के बारे में जानना चाहते हैं, तो टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक कार को नया अपडेट मिला है. इसमें नए वेरिएंट और नए कलर ऑप्शन के साथ कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं. एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 13.75 लाख रुपये तक जाती है. टाटा टिगोर ईवी कार कुल चार वेरिएंट में आती है, जिसमें एक्सई, एक्सटी, एक्सजेड प्लस और एक्सजेड प्लस लक्स शामिल है.

टाटा टिगोर की बैटरी और रेंज

टाटा टिगोर में नेक्सन इलेक्ट्रिक वाली जिप्ट्रॉन ईवी टेक्नोलॉजी दी गई है. टिगोर इलेक्ट्रिक में 26केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है. इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 75पीएस की पावर और 170एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है.

टाटा टिगोर चार्जिंग

टाटा टिगोर की बैटरी को स्टैंडर्ड वॉल चार्जर से 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में 8.5 घंटा लगते हैं. वहीं, 25केडब्ल्यूएच डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 60 मिनट में चार्ज हो जाती है. इसकी एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 315 किलोमीटर है.

टाटा टिगोर के फीचर्स

टिगोर ईवी में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-मोड रिजनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और इलेक्ट्रिक फोल्डेबल ओआरवीएम जैसे फीचर दिए गए हैं. इसमें लेदरेट अपहोल्स्ट्री, ऑटो हेडलाइट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

टाटा टिगोर के सेफ्टी फीचर्स

सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें ईबीडी के साथ एबीएएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), टायर प्रेशर रिपेयर किट, ड्यूल फ्रंट एयरबैग और हिल असिस्ट/डिसेंट कंट्रोल, रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर और रियर व्यू कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. बाजार में इसके मुकाबले में सीधे तौर पर फिलहाल कोई गाड़ी मौजूद नहीं है. इसे टाटा टियागो ईवी और सिट्रोएन सी3 ईवी से प्रीमियम ऑप्शन के रूप में चुना जा सकता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d