रतन टाटा के इस आविष्कार को 6 लाख परिवारों ने अपना बनाया! जानें क्या है खासियत

Photo of author

By A2z Breaking News


Ratan Tata invention tata nexon, 6 lakh households made this automobile their very own.

टाटा मोटर्स ने इस साल एक और उपलब्धि हासिल की है. घरेलू निर्माता ने घोषणा की है कि उन्होंने अपनी सब -4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी, नेक्सन की 6 लाख यूनिट का उत्पादन किया है. नेक्सन(Nexon) टाटा मोटर्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों में से एक है क्योंकि इसने ब्रांड को हर किसी के रडार पर लाने में मदद की जब इसे पहली बार भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था. टाटा मोटर्स नेक्सन को ICE के साथ-साथ EV वर्जन में भी बेचती है.

नेक्सन भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी

नेक्सन भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है. यह सीधे तौर पर Maruti Suzuki Brezza, Mahindra XUV300, Renault Kiger, Nissan Magnite, Kia Sonet और Hyundai Venue से मुकाबला करती है. टाटा नेक्सन की कीमत ₹8.10 लाख से शुरू होकर ₹15.50 लाख तक जाती है. दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं. इसे चार वेरिएंट में बेचा जाता है जिन्हें टाटा ‘व्यक्तित्व’ कहता है. इसमें स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फीयरलेस हैं.

TATA Nexon Engine

दो इंजन उपलब्ध हैं – एक 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इकाई और एक 1.5-लीटर डीजल इंजन. पेट्रोल इंजन 118 bhp और 170 Nm का टॉर्क देता है. वेरिएंट के आधार पर, इंजन को 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड AMT और एक नए 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) के साथ पेश किया जाता है. फिर 113 bhp और 260 Nm का पीक टॉर्क वाला डीजल इंजन है. इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड AMT के साथ पेश किया गया है.

TATA Nexon EV

टाटा मोटर्स नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश करती है. कीमतें ₹14.74 लाख से शुरू होकर ₹19.94 लाख तक जाती हैं. दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं. इसे तीन वेरिएंट – क्रिएटिव, फीयरलेस और एम्पावर्ड में पेश किया गया है. दो बैटरी पैक विकल्प हैं, दोनों को अलग-अलग इलेक्ट्रिक मोटर मिलती हैं.

TATA Nexon EV Vary

30 kWh बैटरी पैक को एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा जाता है जो 127 bhp और 215 Nm का उत्पादन करने में सक्षम है. इसकी दावा की गई रेंज 325 किमी तक है. फिर वहां बड़ा 40.5 kWh बैटरी पैक है जो अधिक शक्तिशाली 142 bhp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जो 215 Nm का टॉर्क आउटपुट देता है. दावा किया गया रेंज 465 किमी है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d