‘योजना अभी शुरू होनी चाहिए’: दिग्गज बल्लेबाज चाहते हैं कि भारत दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले टूर मैच खेले

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: 05 जनवरी, 2024, दोपहर 1:20 बजे IST

केपटाउन में जीत के बाद भारत WTC अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।  (एपी फोटो)

केपटाउन में जीत के बाद भारत WTC अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है। (एपी फोटो)

भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मानना ​​है कि टीम प्रबंधन को अपने अगले विदेशी दौरे के लिए अच्छी तरह से आगे बढ़ना चाहिए और टेस्ट श्रृंखला से पहले पर्याप्त अभ्यास मैच खेलना चाहिए।

केपटाउन में ऐतिहासिक टेस्ट जीत के साथ, भारत ने एक और विदेशी दौरे की शानदार शुरुआत की है और जल्द ही एक व्यस्त घरेलू सत्र के लिए तैयारी शुरू कर देगा जो अफगानिस्तान टी20ई के साथ शुरू होगा और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला होगी। फिर आईपीएल.

एफटीपी के अनुसार, भारत का अगला विदेशी टेस्ट दौरा ऑस्ट्रेलिया का होगा और यह 2024 के अंत में नवंबर-दिसंबर के आसपास आयोजित किया जाएगा। बीच में, टीम टेस्ट के लिए मेजबान बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से खेलेगी, ये सभी मौजूदा डब्ल्यूटीसी चक्र का हिस्सा हैं।

रणजी ट्रॉफी: 14 वर्षीय क्रिकेटर ने प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया

ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले काफी समय शेष होने पर, महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम प्रबंधन से अपनी पिछली गलतियों से सीखकर इस कठिन कार्य के लिए आगे की योजना बनाने को कहा है।

के लिए एक कॉलम में स्पोर्टस्टारगावस्कर ने बताया है कि अतीत में ऐसे विदेशी दौरों से पहले दौरे के खेलों की अनुपस्थिति ने टीम की श्रृंखला शुरू करने के तरीके को प्रभावित किया है।

इसका ताजा उदाहरण दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला है जो सेंचुरियन में भारत की पारी की हार के बाद वापसी करने के बाद 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई।

“सेंचुरियन में हार SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों का दौरा करने वाली भारतीय टीमों के लिए काफी हद तक एक पैटर्न है, जहां वे श्रृंखला का पहला टेस्ट हार जाते हैं और फिर शेष श्रृंखला के लिए कैच-अप खेलते हैं। , “गावस्कर ने लिखा।

“विदेश में अगली बड़ी श्रृंखला ऑस्ट्रेलिया में ठीक एक साल दूर है, और अगर भारत को वहां पिछले दो दौरों की जीत की लय बरकरार रखनी है, तो योजना अभी से शुरू करनी होगी। एफटीपी का सुझाव है कि भारत सितंबर के अंत से नवंबर की शुरुआत तक घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट खेलेगा।’

अतीत में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने इस तर्क के साथ अपनी टीम के टूर गेम नहीं खेलने का बचाव किया था कि मेजबान टीम कमजोर टीमों को मैदान में उतारती है और इसलिए, वे ज्यादा अंतर नहीं डालते हैं।

गावस्कर का हालांकि कहना है कि ये मैच टीम को लय में आने में मदद कर सकते हैं।

“ऑस्ट्रेलिया में पांच मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट संभवतः दिसंबर की शुरुआत में शुरू होगा, इसलिए इससे भारतीयों को श्रृंखला से पहले यदि अधिक नहीं तो कुछ प्रथम श्रेणी मैच खेलने का समय मिल जाएगा। रोहित ने सेंचुरियन में हार के बाद कहा था कि ये मैच अच्छे नहीं हैं क्योंकि मेजबान देश दूसरे दर्जे की टीमें उतारते हैं और उन्हें धीमी पिचों पर खेलने का मौका मिलता है. अगर यह सच भी है, तो क्या घर पर रहने की तुलना में ऐसे विरोध के खिलाफ लय में आना बेहतर नहीं है? न केवल बल्लेबाज कुछ रन बना सकते हैं, बल्कि गेंदबाज भी आगे बढ़ सकते हैं और खुद को परख सकते हैं,” महान बल्लेबाज ने लिखा।

उन्होंने कहा, “दोनों बोर्डों के बीच संबंध अच्छे होने के कारण, यह समझ में आएगा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड अपने समकक्ष को लिखे और पहले टेस्ट से पहले अपने राष्ट्रीय चैंपियन या ‘ए’ टीम के खिलाफ मैच के लिए कहे।”

गावकसर का एक और सुझाव है कि श्रृंखला के बीच में अभ्यास मैचों को शामिल किया जाए ताकि उन लोगों को कुछ खेल का समय मिल सके जिन्होंने रिजर्व खिलाड़ियों के साथ अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है।

“फिर, दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच और चौथे और पांचवें टेस्ट के बीच एक हफ्ते के अंतराल में, एक और खेल हो सकता है ताकि रिजर्व खिलाड़ियों को अपनी क्षमता दिखाने का मौका मिले। जिन लोगों को पहले टेस्ट में विकेट या शतक नहीं मिले हैं, उनके पास भी आगामी टेस्ट के लिए अपनी फॉर्म और लय वापस पाने का मौका होगा। वरिष्ठ लोग जो चाहते हैं उसके आगे झुकने का समय चला गया है, क्योंकि कोई सकारात्मक परिणाम नहीं आया है। यह भारतीय क्रिकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ के बारे में सोचने का समय है, न कि उस बारे में सोचने का जो कुछ व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है, भले ही वे कितने भी महान क्यों न हों।”

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत क्रिकेट टीम(टी)भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 2023-24(टी)भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया(टी)सुनील गावस्कर


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d