येरवडा केन्द्रीय कारागार में ‘स्वतंत्रता के लिए शतरंज’ का दूसरा संस्करण चल रहा है

Photo of author

By A2z Breaking News


शतरंज का प्रतीकात्मक चित्र. (X)

शतरंज का प्रतीकात्मक चित्र. (X)

फिडे और इंडियन ऑयल के अधिकारियों और शतरंज खिलाड़ियों ने जेल की शतरंज टीम से बातचीत की और उनके साथ खेला। तीन दिवसीय यह आयोजन 19 जून को जेल के अंदर शुरू हुआ।

येरवडा केन्द्रीय कारागार की स्वर्ण पदक विजेता टीम ने गुरुवार को दूसरे ‘स्वतंत्रता के लिए शतरंज’ सम्मेलन के तहत फिडे के खिलाड़ियों और अधिकारियों के साथ शतरंज खेला।

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) और इंडियन ऑयल के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय प्रतियोगिता 19 जून को जेल के अंदर शुरू हुई।

महाराष्ट्र जेल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फिडे और इंडियन ऑयल के अधिकारियों और शतरंज खिलाड़ियों ने जेल की शतरंज टीम के साथ बातचीत की और उनके साथ खेला।

अक्टूबर 2023 में, यरवदा सेंट्रल जेल टीम ने अल साल्वाडोर की एक टीम को हराकर कैदियों के लिए इंटरकॉन्टिनेंटल ऑनलाइन शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।

सम्मेलन का उद्देश्य दुनिया भर की विभिन्न जेलों के कैदियों को शतरंज का प्रशिक्षण प्रदान करना और उनके लिए प्रतियोगिताएं आयोजित करना है।

अधिकारी ने कहा, “इसका उद्देश्य कैदियों में आत्मविश्वास पैदा करना है, उन्हें यह दिखाना है कि उनके पास मूल्यवान कौशल हैं जो जेल से रिहा होने के बाद समाज में सम्मान के साथ जीने में उनकी मदद कर सकते हैं।”

अतिरिक्त महानिदेशक (कारागार) अमिताभ गुप्ता ने कहा कि महाराष्ट्र की प्रत्येक जेल में इसी प्रकार की शतरंज टीमें बनाई जाएंगी तथा महिलाओं सहित सभी कैदियों को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि येरवडा जेल की स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्यों को प्रोत्साहन के रूप में विशेष छूट दी गई।

गुप्ता ने बताया कि पिछले वर्ष प्रयोग के तौर पर जेल में शतरंज की शुरुआत की गई थी।

उन्होंने कहा, “एक वर्ष के भीतर ही इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन संभव हो सका।”

अब, इंडियन ऑयल के परिवर्तन कार्यक्रम के तहत करीब 200 पुरुष और महिला कैदी शतरंज सीख रहे हैं। इस जेल में 6,500 से ज़्यादा कैदी हैं।

फिडे के सामाजिक आयोग पार्षद मिखाइल कोरेनमैन ने इस प्रयास की सराहना की।

उन्होंने कहा, “हमें विजेता टीम से मिलकर अपने सम्मेलन की शुरुआत करने का सौभाग्य मिला है।”

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d