यूसीएल सेमीफाइनल: बोरुसिया डॉर्टमुंड ने फ्यूलक्रग के पहले हाफ के गोल से पीएसजी पर घरेलू मैदान पर 1-0 से जीत हासिल की

Photo of author

By A2z Breaking News


निकलास फ्यूलक्रग ने बुधवार को चैंपियंस लीग सेमीफाइनल के पहले चरण में बोरूसिया डॉर्टमुंड को पेरिस सेंट-जर्मेन पर 1-0 से जीत दिलाई, क्योंकि रात में ट्रैवलमैन स्ट्राइकर ने सुपरस्टार किलियन एमबीप्पे को पछाड़ दिया।

2013 के बाद पहली बार फ़ाइनल में वापसी की कोशिश में, 1997 के विजेता दृढ़ और दृढ़ थे, और 80,000 से अधिक प्रशंसकों के सामने अपने प्रबल प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ दिया।

31 साल की उम्र में अपना पहला चैंपियंस लीग सीज़न खेल रहे फ्यूलक्रग ने 36वें मिनट में सेंटर-बैक निको श्लोटरबेक से एक ऊंचा पास लिया और नेट के बाएं कोने में एक निचला शॉट मारा।

नवीनतम से अपडेट रहें आईपीएल 2024के शीर्ष दावेदारों सहित आईपीएल 2024 ऑरेंज कैप और आईपीएल 2024 पर्पल कैप. पूरा अन्वेषण करें आईपीएल 2024 शेड्यूल, आईपीएल 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सबसे ज्यादा छक्के, सर्वाधिक चौके और सर्वाधिक अर्द्धशतक आईपीएल 2024 में

किलियन एम्बाप्पे के नेतृत्व में पीएसजी ने दूसरे हाफ की शुरुआत में लगातार दो बार पोस्ट पर प्रहार किया लेकिन उसे भेद नहीं सका।

“मुझे लगता है कि आज हमने एक उत्कृष्ट टीम प्रदर्शन दिखाया। प्रत्येक ने गेम जीतने में दूसरे की मदद की। हमें कई बार थोड़े से भाग्य की जरूरत पड़ी, लेकिन हम अपने प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट हो सकते हैं, ”लंबे समय से सेवारत सेंटर-बैक मैट हम्मेल्स ने कहा।

“यह हमारी ओर से बहुत संतोषजनक, बहुत बड़ा प्रदर्शन था।”

डॉर्टमुंड, जो इस सीज़न में ग्रुप चरण में पीएसजी के खिलाफ पहले ही हार चुका था और ड्रा खेला था, अपने आखिरी चैंपियंस लीग फाइनल के 11 साल बाद वेम्बली में वापसी का सपना देखना जारी रख सकता है।

और पढ़ें: डिफेंडिंग चैंपियन कार्लोस अलकराज आंद्रे रुबलेव से हारकर मैड्रिड ओपन से बाहर हो गए

हालांकि, झटके के बावजूद, पीएसजी अगले हफ्ते घरेलू मैदान पर उस टीम के खिलाफ हार से उबरने को लेकर आश्वस्त रहेगा, जिसे उन्होंने सितंबर में अपने घरेलू मैदान पर पूरी तरह से हरा दिया था।

पीएसजी के कप्तान मार्क्विनहोस ने कैनल+ को बताया, “पार्क (पीएसजी का स्टेडियम) और हमारे समर्थक हमें दूसरे चरण के लिए उम्मीद दे रहे हैं और हम जानते हैं कि हम काफी बेहतर कर सकते हैं।”

डॉर्टमुंड के मैनेजर एडिन टेरज़िक ने कहा कि प्री-मैच पीएसजी एक दशक पहले कतरी अधिग्रहण के बाद से “चैंपियंस लीग जीतने के लिए तैयार” था।

दोनों क्लबों के बीच पीएसजी के वैश्विक सुपरस्टार एमबीप्पे, जो अपने गृहनगर क्लब के लिए अपना आखिरी सीज़न खेल रहे थे, और ट्रैवलमैन डॉर्टमुंड के स्ट्राइकर फ्यूलक्रग, जो दो साल पहले इस बार सेकेंड-डिवीजन फुटबॉल खेल रहे थे, से अधिक अंतर कहीं नहीं था।

पीएसजी ने पोस्ट पर दो बार प्रहार किया

जोशीले घरेलू दर्शकों से प्रेरित होकर, जिन्होंने एमबीप्पे के हर स्पर्श की सराहना की और सीटियाँ बजाईं, डॉर्टमुंड ने शुरुआती चरणों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जादोन सांचो दाहिनी ओर से चमक रहा था।

14 मिनट के बाद मार्सेल सबित्ज़र के पास डॉर्टमुंड के लिए ओपनर का सबसे अच्छा मौका था, उन्होंने सीधे जियानलुइगी डोनारुम्मा पर एक तंग कोण से हमला किया।

फ़्यूलक्रग के कुछ शानदार पुराने-स्कूल फॉरवर्ड खेल की बदौलत 36 मिनट के बाद ओपनर आया।

सेंटर-बैक श्लोटरबेक के पास गेंद अच्छी तरह से थी और उसने ‘कीपर’ को सुरक्षित पास देने के बारे में सोचा, लेकिन इसके बजाय उसे आगे बढ़ा दिया, केवल फ्यूलक्रग को इस विचार के बारे में पता था।

और पढ़ें: मास्टरक्लास बनाम बायर्न म्यूनिख के बाद रियल मैड्रिड टोनी क्रूज़ को फिर से साइन करने को उत्सुक है

स्ट्राइकर ने एक स्पर्श से गेंद को नियंत्रित किया और असहाय डोनारुम्मा के सामने एक निचला शॉट मारा।

सप्ताहांत में लीग 1 खिताब जीतने के बाद, पीएसजी के पास शुरुआती हाफ में आक्रामक आक्रमण के बावजूद, लक्ष्य पर शून्य शॉट दर्ज करने के बावजूद कुछ मौके थे।

हालाँकि, आधे समय के बाद आगंतुक पुनर्जीवित हो गए, पूर्व डॉर्टमुंड विंग-बैक अचरफ हकीमी ने दूसरे पोस्ट के अंदर एमबीप्पे को झटका दिया, इससे कुछ सेकंड पहले एमबीप्पे ने एक पोस्ट के अंदरूनी हिस्से को झटका दिया।

पीएसजी को 56 मिनट के बाद बराबरी करनी चाहिए थी, मार्क्विनहोस ने भीड़ भरे डॉर्टमुंड बॉक्स के माध्यम से एक सुंदर पास दिया लेकिन फैबियन रुइज़ का डाइविंग हेडर वाइड चला गया।

एक अन्य पूर्व डॉर्टमुंड खिलाड़ी ओस्मान डेम्बेले ने 10 मिनट शेष रहते हुए गोल के ठीक सामने विस्फोट कर दिया।

प्रभावशाली सांचो ने जूलियन ब्रांट के लिए एक बेहतरीन पास दिया, लेकिन पीएसजी के कुछ हताश बचाव ने डॉर्टमुंड की एक सेकंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

यह जीत, मंगलवार को दूसरे सेमीफाइनल में बायर्न म्यूनिख और रियल मैड्रिड के बीच 2-2 से ड्रा के साथ, इंग्लैंड या फ्रांस के बजाय जर्मनी को अगले सीज़न के लिए अतिरिक्त चैंपियंस लीग स्थान की गारंटी देती है।

इससे अगले सत्र में प्रतियोगिता में डॉर्टमुंड का स्थान पहले ही सुरक्षित हो गया है।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग्सटूट्रांसलेट)यूसीएल सेमी फाइनल(टी)चैंपियंस लीग(टी)डॉर्टमुंड बनाम पीएसजी(टी)बोरूसिया डॉर्टमुंड(टी)पीएसजी बनाम बीवीबी(टी)यूसीएल न्यूज(टी)यूसीएल अपडेट(टी)जादोन सांचो


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d