यूरो 2024: हंगरी ने स्कॉटलैंड को 1-0 से हराया, वरगा के डर के बीच स्टॉपेज टाइम विजेता के साथ

Photo of author

By A2z Breaking News


यूरो 2024 में हंगरी बनाम स्कॉटलैंड के दौरान हंगरी के बरनबास वर्गा की भयानक टक्कर (एएफपी)

यूरो 2024 में हंगरी बनाम स्कॉटलैंड के दौरान हंगरी के बरनबास वर्गा की भयानक टक्कर (एएफपी)

दूसरे हाफ में एक वीभत्स घटना के कारण हंगरी के स्ट्राइकर वर्गा को अपने सदमे में आए साथियों के सामने स्ट्रेचर पर ले जाकर मैदान से बाहर ले जाना पड़ा, लेकिन सोबोथ के अंतिम क्षणों में किए गए विजयी गोल ने उन्हें टूर्नामेंट में जीवित रखा।

केविन सीसोबोथ ने बरनबास वर्गा के गंभीर रूप से घायल होने के बाद अतिरिक्त समय के 10वें मिनट में गोल किया, जिससे हंगरी ने स्कॉटलैंड को 1-0 से हराकर यूरो 2024 के अंतिम 16 में जगह बनाने की दौड़ में अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

दूसरे हाफ में एक वीभत्स घटना के कारण हंगरी के स्ट्राइकर वर्गा को अपने सदमे में आए साथियों के सामने स्ट्रेचर पर ले जाकर मैदान से बाहर ले जाना पड़ा, लेकिन सोबोथ के अंतिम क्षणों में किए गए विजयी गोल ने उन्हें टूर्नामेंट में जीवित रखा।

हंगरी फुटबॉल फेडरेशन ने रविवार के मैच के तुरंत बाद कहा कि स्टटगार्ट के एक अस्पताल में भर्ती वर्गा की हालत “स्थिर” है।

इस प्रकरण ने यूरो 2020 में क्रिश्चियन एरिक्सन की बेहोशी की भयावह यादें ताजा कर दीं, जब उन्हें दिल का दौरा पड़ा था और डेनमार्क के खिलाड़ियों ने उन्हें कैमरों और स्टेडियम में मौजूद लोगों से बचाया था।

सोबोथ ने जीत का जश्न मनाते हुए अपने घायल साथी खिलाड़ी की शर्ट उठाकर गोल को वरगा को समर्पित किया।

हंगरी के हमलावर रोलैंड सलाई ने कहा, “बेशक हम बचे हुए 15-20 मिनट में उसके लिए लड़ रहे थे। हम उसके लिए जीतना चाहते थे और हम जीत को उसे समर्पित करते हैं।”

यह स्कॉटलैंड की किसी प्रमुख टूर्नामेंट के नाकआउट चरण में पहली बार पहुंचने की कोशिश का कड़वा अंत था, क्योंकि वे अंतिम क्षणों में गोल करने के लिए दबाव बनाते हुए पकड़े गए।

स्कॉटलैंड के कोच स्टीव क्लार्क ने कहा, “यह हमेशा एक गोल वाला खेल था।” “हम गोल करने में सफल नहीं हो पाए, हमने अंत में गोल करने की कोशिश की।”

जर्मनी ने ग्रुप ए में शीर्ष स्थान प्राप्त किया, स्विट्जरलैंड के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला, जो उपविजेता के रूप में आगे बढ़ेगा। हंगरी को यदि तीसरे स्थान पर रहने वाली सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक के रूप में आगे बढ़ना है, तो उसे अन्य परिणामों पर निर्भर रहना होगा।

स्कॉटलैंड एक अंक के साथ अंतिम स्थान पर रहा तथा 1996 के बाद से पहली यूरोपीय चैम्पियनशिप जीत के लिए उसका इंतजार जारी है।

क्लार्क ने स्कॉटलैंड के लिए एक परिवर्तन किया, जब स्कॉट मैकेना ने किरन टियरनी की जगह ली, जिन्हें स्विट्जरलैंड के साथ 1-1 से ड्रॉ मैच में हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण स्ट्रेचर पर ले जाया गया था।

इंग्लैंड में जन्मे कैलम स्टाइल्स को हंगरी के मिडफील्ड में जगह मिली है, जो चोट से उबरने के बाद टीम में आए हैं, साथ ही एंड्रे बोटका भी टूर्नामेंट में पहली बार बैक थ्री के दाईं ओर खेल रहे हैं।

जॉन मैकगिन ने बताया कि टीम ने मैच से पहले की अपनी नींद छोड़ दी थी, क्योंकि हजारों स्कॉटलैंड समर्थक होटल के बाहर एकत्र हुए थे और ऐतिहासिक रात की उम्मीद में गाने गा रहे थे।

नवंबर 2022 से इस साल मार्च तक 14 मैचों में अजेय रहने के बाद हंगरी ने यूरो में बढ़ी हुई उम्मीदों के साथ प्रवेश किया। उन्होंने पिछली यूईएफए नेशंस लीग में इंग्लैंड को दो बार हराया, साथ ही जर्मनी को भी हराया।

लेकिन लगातार हार से आत्मविश्वास डगमगा गया और मार्को रॉसी की टीम को नॉकआउट दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवित रखने के लिए स्कॉटलैंड को हराना जरूरी हो गया।

गुप्त उद्घाटन

स्कॉटलैंड के गोलकीपर एंगस गन ने बेंडेगुज बोला की गेंद को सामने से उछलते हुए रोका, जिसके बाद स्टाइल्स और विली ओर्बन को मैकगिन को क्लीन बोल्ड करने के लिए बुक किया गया। पहले हाफ में प्रयास तो भरपूर था, लेकिन वास्तविक मौके सीमित थे।

हालांकि चे एडम्स के खतरनाक क्लीयरेंस के कारण 25 गज की दूरी पर हंगरी को फ्री-किक मिली, जिसे डोमिनिक सोबोस्ज़लाई ने दूर पोस्ट की ओर क्लिप किया, तथा ओर्बन का हेडर क्रॉसबार के ऊपर से निकल गया।

सोबोस्ज़लाई, जिन्होंने हंगरी के अंतिम टीम प्रशिक्षण सत्र में अनुपस्थित रहने के बाद चोट की चिंताओं को नजरअंदाज कर दिया था, ने दूर से एक गोल किया, और 53वें मिनट तक स्कॉटलैंड को कोई गोल नहीं मिला।

स्कॉटलैंड ने दृढ़तापूर्वक बचाव किया, जब जैक हेंड्री ने सलाई के प्रयास को रोक दिया, जब वह बाईं ओर से आगे बढ़े, इससे पहले मार्टन डार्डेई ने क्रॉस पर हेडर मारा।

एक भयावह क्षण में स्कॉटलैंड क्षेत्र में वर्गा पीठ के बल गिर पड़े, जब उन्होंने फ्री-किक को गोल की ओर बढ़ाने का प्रयास किया, जबकि गन उछलकर बाहर आ गए, तथा एंथनी राल्स्टन भी जमीन पर गिर पड़े।

इसके परिणामस्वरूप काफी देर तक खेल रुका रहा क्योंकि चिकित्सकों ने वर्गा को रिकवरी पोजीशन में रखा और फिर उसके शरीर पर एक चादर लपेटकर उसे स्ट्रेचर पर ले जाया गया।

स्कॉटलैंड में पेनल्टी की मांग विवादास्पद रूप से खारिज कर दी गई, जब स्टुअर्ट आर्मस्ट्रांग ओर्बन की चुनौती के कारण गिर गए, इससे पहले चौथे अधिकारी ने 10 मिनट का समय रोक दिया था।

इससे दोनों टीमों में विजयी गोल करने की तीव्र इच्छा जागृत हुई।

गन ने एन्ड्रास शेफ़र और सोबोस्ज़लाई को अच्छी तरह से बचाया, इससे पहले कि सीसोबोथ ने पोस्ट पर गेंद मारी। स्कॉटलैंड के डिफेंडर ग्रांट हैनली के पास पीटर गुलासी द्वारा बचाए गए मौके थे, हंगरी ने दूसरे छोर पर दौड़ लगाई और सीसोबोथ ने सलाई के कटबैक को गोल में पहुंचाकर स्कॉटिश दिलों को तोड़ दिया।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d