यूरो 2024: स्पेन ने जॉर्जिया को 4-1 से हराकर आसानी से क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

Photo of author

By A2z Breaking News


रोड्री, फैबियन रुइज़, निको विलियम्स और दानी ओल्मो के गोल की मदद से स्पेन ने रविवार को यूरो 2024 में आश्चर्यजनक रूप से जॉर्जिया को 4-1 से हराया और मेजबान जर्मनी के खिलाफ एक ब्लॉकबस्टर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

रॉबिन ले नॉर्मंड के आत्मघाती गोल ने जॉर्जिया को इस अंतिम-16 मुकाबले के 18वें मिनट में चौंकाने वाली बढ़त दिला दी, जिससे कोलोन में उनके समर्थक भड़क गए।

यह स्पेन द्वारा प्रतियोगिता में खाया गया पहला गोल था, लेकिन मध्यांतर से छह मिनट पहले मैनचेस्टर सिटी के मिडफील्डर रोड्रि की मदद से उन्होंने वापसी करते हुए बराबरी कर ली।

इसके बाद रुइज़ ने 51वें मिनट में गोल किया और विलियम्स ने तीसरा गोल किया, जिसके बाद स्थानापन्न ओल्मो ने जीत सुनिश्चित कर दी और ला रोजा चौथी बार यूरोपीय चैंपियन बनने की राह पर आगे बढ़ गया।

रोड्री ने कहा, “ऐसी चीजें हैं जिनमें हमें सुधार करने की जरूरत है और खेल में कुछ बिंदुओं पर हम पर्याप्त रूप से सशक्त नहीं थे, लेकिन सामान्य तौर पर हम बेहतर थे।”

स्पेन अब शुक्रवार को स्टटगार्ट में अंतिम आठ में जर्मनी से भिड़ेगा, जो यूरो 2008 के फाइनल की पुनरावृत्ति होगी, जिसमें उसने 1-0 से जीत हासिल कर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में प्रभुत्व के अपने स्वर्णिम युग की शुरुआत की थी।

रोड्री ने कहा, “जर्मनी भले ही अपने घर पर खेल रही हो, लेकिन हम इससे डरते नहीं हैं। हम यहां जीतने के लिए आए हैं, न कि सिर्फ़ अच्छा खेलने या अच्छी छवि बनाने के लिए।”

लुइस डे ला फूएंते की टीम अपने गौरवशाली दिनों को वापस लाना चाहती है और उनसे यहां जॉर्जिया को हराने की उम्मीद की जा रही है।

यदि उन्होंने अधिक अवसरों को भुनाया होता तो वे अंततः अधिक अंतर से जीत सकते थे, क्योंकि 16 वर्षीय विंगर लेमिन यामल ने यूरो में सबसे कम उम्र का गोल स्कोरर बनने के प्रयास में कई अवसर गंवा दिए।

जॉर्जिया की रैंकिंग विश्व में 74वें स्थान पर है, जो स्पेन से 66 स्थान नीचे है। विली सैग्नोल की टीम क्वालीफाइंग में स्पेन से दो बार हारी, घर पर 7-1 से और बाहर 3-1 से हारी।

फिर भी वे पहले बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर गए और फिर पुर्तगाल पर 2-0 की शानदार जीत के साथ नॉकआउट चरण में पहुंच गए। वे अब यहां पर अंततः हारने के बावजूद अपने सिर को ऊंचा करके घर जा रहे हैं।

सैग्नोल ने कहा, “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हम निराश हैं, लेकिन हम थोड़े दुखी हैं क्योंकि हम हार गए।”

“मुझे यकीन है कि कुछ दिनों में हमें एहसास हो जाएगा कि हमने क्या किया है और खुशी बहुत जल्द वापस आ जाएगी।”

उनके पास ख्विचा क्वारात्सखेलिया और जॉर्जेस मिकौताद्जे के बीच जीवंत आक्रामक साझेदारी है, जो किसी भी प्रतिद्वंद्वी के लिए खतरा है, और जियोर्जी ममारदाश्विली टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक रहे हैं।

साहसी

ममारदाशविली ने पहले ही पेड्री से गेंद बचा ली थी और जॉर्जिया के आगे निकलने से पहले दानी कार्वाजल के शानदार हेडर को रोक दिया था।

इस मूव की शुरुआत क्वारात्सखेलिया द्वारा बायीं ओर से एक बेहतरीन खेल के साथ हुई, जब उन्होंने मिकाउताद्जे के लिए एक पास पकड़ा, जिसने फिर ओटार काकाबाद्जे को दायें विंग पर भेजा।

काकाबाद्जे का बॉक्स में क्रॉस ले नॉर्मंड के लिए बहुत खराब रहा, जिसके पीछे क्वारात्सखेलिया आ गए और वह गेंद को अपने से टकराकर नेट में जाने से नहीं रोक सके, जिससे यूरो 2024 में उनका आठवां आत्मघाती गोल हो गया।

स्पेन अब जवाबी हमले के प्रति कमजोर था, जो जॉर्जिया की ताकत है, लेकिन लाल वर्दीधारी खिलाड़ियों ने खेल पर अपना दबदबा बनाए रखा और ममारदाश्विली की परीक्षा लेते रहे।

वेलेंसिया के शॉट-स्टॉपर ने बराबरी आने से पहले एक उग्र मुकाबले में कई और हस्तक्षेप किए, रॉड्री ने बॉक्स के किनारे पर विलियम्स के पास को नियंत्रित किया और गेंद को कोने में पहुंचा दिया।

ऐसा लगा कि जॉर्जिया के लिए यह संभव हो सकता है, लेकिन वे मध्यांतर तक साहसी बने रहे, क्वारात्सखेलिया ने दूसरे पीरियड के शुरू में अपने हाफ के अंदर से लगभग गोल कर दिया था, लेकिन गोलकीपर उनाई साइमन की स्थिति ठीक न होने के कारण उनका शॉट वाइड चला गया।

इसके तुरंत बाद स्पेन आगे निकल गया, जब यमाल ने दाईं ओर से क्रॉस किया और रुइज़ ने टूर्नामेंट में अपना दूसरा गोल किया।

यमाल ने न केवल अपने मौके गंवाए, बल्कि उसने एक आत्मघाती गोल भी किया, जिसे ऑफसाइड मानकर रद्द कर दिया गया, जिसके बाद जॉर्जिया की रक्षापंक्ति लगातार भारी बारिश के कारण बिखर गई।

रुइज़ ने विलियम्स को, जो अपने हाफ के अन्दर से दौड़े थे, बॉक्स में जॉर्जी ग्वेलेसियानी को पीछे छोड़ते हुए गेंद को नेट में पहुंचा दिया, जिससे 75वें मिनट में स्कोर 3-1 हो गया।

ओल्मो द्वारा बॉक्स के किनारे से एक शानदार नियंत्रण और फिनिश के साथ सात मिनट शेष रहते स्कोरिंग पूरी कर दी गई।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d