यूरो 2024: स्पेन ने ग्रुप चरण में बेहतरीन प्रदर्शन किया, अल्बानिया बाहर

Photo of author

By A2z Breaking News


फेरान टोरेस के शुरूआती गोल की बदौलत स्पेन की दूसरी पंक्ति की टीम ने सोमवार को अल्बानिया पर 1-0 से जीत हासिल की, जिससे तीन बार की चैंपियन टीम ने यूरो 2024 के ग्रुप चरण का समापन शानदार रिकॉर्ड के साथ किया और इस हार से उनके प्रतिद्वंद्वी बाहर हो गए।

बार्सिलोना के विंगर टोरेस ने ड्यूसेलडोर्फ में 13वें मिनट में एक बेहतरीन मूव बनाया, जिससे शोर मचा रहे अल्बानियाई प्रशंसकों से भरे स्टेडियम में माहौल में हलचल मच गई।

हालांकि, यह मैच स्पेन की टीम के लिए आसान नहीं था, क्योंकि चार दिन पहले इटली पर 1-0 की जीत के बाद टीम में 10 बदलाव हुए थे।

स्पेन ने पहले ही ग्रुप बी में शीर्ष स्थान प्राप्त कर लिया था, लेकिन अल्बानिया को पता था कि आगे बढ़ने के लिए उन्हें वास्तव में जीत की आवश्यकता है और इस कारण कई बार मुकाबला काफी तनावपूर्ण हो गया, विशेषकर जब वे दूसरे हाफ में आगे बढ़े।

अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद अल्बानिया केवल एक अंक प्राप्त कर तथा एक कठिन सेक्शन में सबसे नीचे स्थान प्राप्त कर घर लौट गया।

यह 2016 में उनके पहले यूरोपीय चैम्पियनशिप प्रदर्शन से एक प्रतिगमन है, जब वे पहले दौर में भी बाहर हो गए थे, लेकिन एक गेम जीतने में कामयाब रहे थे।

अल्बानिया के ब्राज़ीलियाई कोच सिल्विन्हो ने ज़ोर देकर कहा, “मुझे खिलाड़ियों पर गर्व है। हमने तीन बेहतरीन टीमों के खिलाफ़ प्रतिस्पर्धा की।”

“हमारे और देश के लिए यह अनुभव अद्भुत था। खिलाड़ियों ने अपना सबकुछ दिया और वे इसे जीवन भर याद रखेंगे।”

स्पेन की टीम को हराना, जो जर्मनी में अब तक संभवतः सबसे प्रभावशाली रही है, उनके लिए हमेशा से ही एक बड़ी चुनौती रही है।

2008 के बाद यह पहली बार है कि स्पेन ने विश्व कप या यूरोपीय चैम्पियनशिप में सभी तीन ग्रुप मैच जीते हैं।

अपने देश के लिए 44 मैचों में 20 गोल करने वाले टोरेस से जब इस स्पेन टीम की तुलना 2008 में खिताब जीतने वाली टीम से करने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, “हम अपना रास्ता खुद बना रहे हैं।”

“हम साथ मिलकर बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। हम एक बड़े परिवार की तरह हैं। अब हम अंतिम 16 में पहुंच गए हैं और हम एक बार में सिर्फ़ एक गेम खेल रहे हैं, लेकिन हमें बड़े सपने क्यों नहीं देखने चाहिए।”

स्पेन के कोच लुइस डे ला फूएंते अब अपना पूरा ध्यान रविवार को कोलोन में होने वाले अंतिम-16 मुकाबले पर लगा सकते हैं, जिसमें तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी के खिलाफ मुकाबला होगा।

सेंटर-हाफ एमेरिक लापोर्टे इटली के खिलाफ मैच के बाद अपना स्थान बरकरार रखने वाले एकमात्र स्पेनी खिलाड़ी थे, जबकि प्रमुख मिडफील्डर रोड्रि को निलंबित कर दिया गया था और बाकी सभी को राहत दी गई थी।

गोलकीपर डेविड राया, डिफेंडर दानी विवियन, लेफ्ट-बैक एलेजांद्रो ग्रिमाल्डो और मिडफील्डर मार्टिन जुबिमेंडी, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक परखा नहीं गया है, टीम में शामिल किए गए।

जीसस नवास को भी शुरुआत मिली, जो 2010 विश्व कप और यूरो 2012 जीतने वाली स्पेन टीम का हिस्सा थे और अब 38 वर्ष के हैं।

यहां तक ​​कि लापोर्टे को भी हाफ टाइम में हटा दिया गया और उनकी जगह रॉबिन ले नॉर्मंड को लाया गया, जबकि लेमिन यामल और अल्वारो मोराटा भी दूसरे हाफ में खेले।

विश्व में 66वें स्थान पर काबिज अल्बानिया को पता था कि स्पेन को हराना उसके लिए बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि उसने इससे पहले अपने सभी आठ मुकाबलों में स्पेन को हराया था।

टोरेस हड़ताल

स्पेन ने पहली बार 12वें मिनट में खतरा महसूस किया जब मिकेल् मेरिनो के हेडर को गोलकीपर थॉमस स्ट्राकोशा ने बचा लिया और एक मिनट बाद ही वे आगे हो गए।

दानी ओल्मो ने पास प्राप्त करने के लिए अल्बानियाई लाइनों के बीच की जगह में कदम रखा, और फिर एक मापी हुई गेंद को टोरेस के पीछे भेजा, जिसे उन्होंने पकड़ लिया।

मैनचेस्टर सिटी के पूर्व खिलाड़ी ने अपनी दौड़ का समय बिल्कुल सही रखा और सटीक तरीके से पूरा किया, उनका पहला प्रयास दूर पोस्ट से अंदर चला गया।

टोरेस ने इन टूर्नामेंटों में गोल करने की आदत बना ली है, पिछले यूरो में दो बार और 2022 विश्व कप में दो बार गोल किया था।

अल्बानिया को हाफ टाइम के अंतिम मिनट तक राया को परखने का मौका मिला, आर्सेनल के इस शॉट-स्टॉपर ने क्रिस्टियन असलानी के एक शक्तिशाली शॉट को रोकने के लिए अपने दाईं ओर से उड़ान भरी।

स्पेन के लिए खेल पुनः शुरू होने के कुछ ही क्षणों बाद जोसेलु ने ग्रिमाल्डो के क्रॉस को गेंद से चूक दिया, जिसके बाद अल्बानियाई प्रशंसकों ने अपनी टीम को प्रोत्साहित करने के लिए शोर मचाना शुरू कर दिया।

वे बराबरी के बहुत करीब थे जब स्थानापन्न अर्मांडो ब्रोजा ने अस्लानी के फ्री-किक को देखा और राया को गेंद देने की कोशिश की, लेकिन गोलकीपर ने उसे बचा लिया।

इसके बाद अस्लानी का प्रयास विफल रहा, लेकिन वह चूक गया और ब्रोजा को भी इंजरी टाइम में राया ने विफल कर दिया, जिससे अल्बानिया ने सिर ऊंचा करके मैच जीत लिया।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d