यूरो 2024: लुका मोड्रिक की क्रोएशिया के खिलाफ स्पेन के लिए ‘अनंत’ पेड्री गोंजालेज अहम हैं

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

यूरो 2024: स्पेन के पेड्री और क्रोएशिया के लुका मोड्रिक (एपी)

यूरो 2024: स्पेन के पेड्री और क्रोएशिया के लुका मोड्रिक (एपी)

पेड्री गोंजालेज की स्पेन टीम यूरो 2024 में अपने पहले मुकाबले में लुका मोड्रिक की क्रोएशिया से भिड़ेगी।

पेड्री गोंजालेज की फॉर्म में वापसी से स्पेन की यूरो 2024 की उम्मीदें मजबूत हुई हैं और बार्सिलोना का यह खिलाड़ी लुका मोड्रिक की खतरनाक क्रोएशिया के खिलाफ शुरुआती मुकाबले में निर्णायक साबित हो सकता है।

38 वर्षीय रियल मैड्रिड मिडफील्डर अभी भी अपने देश के लिए ध्वजवाहक हैं और पेड्री के साथ उनका मिडफील्ड मुकाबला शनिवार को बर्लिन में होने वाले हैवीवेट मुकाबले को क्लासिको जैसा अहसास देता है।

स्पेन, क्रोएशिया, इटली और अल्बानिया ग्रुप बी में हैं, जो टूर्नामेंट का सबसे कठिन चौकड़ी है, लेकिन फिर से उभरता हुआ पेड्री ला रोजा को वह बढ़त दिला सकता है जिसकी उसे चाहत है।

पेड्री स्पेन को यूरो 2020 के सेमीफाइनल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे, लेकिन उसके बाद के वर्षों में बार-बार हैमस्ट्रिंग की चोटों ने उनके करियर को पीछे धकेल दिया है।

सीज़न के अंतिम सप्ताहों में और स्पेन के अभ्यास मैत्रीपूर्ण मैचों में पेड्री ने अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में लौटने के मजबूत संकेत दिए हैं।

पिछले सप्ताह इस मिडफील्डर ने दो गोल दागे, जिससे स्पेन ने अपने अंतिम अभ्यास मैत्रीपूर्ण मैच में उत्तरी आयरलैंड को 5-1 से हरा दिया।

इससे स्पेन में पेड्री की सर्वश्रेष्ठ पोजीशन को लेकर बहस शुरू हो गई है, क्योंकि वह कभी-कभी मिडफील्ड में गहराई से खेलते हैं, लेकिन कोच लुइस डे ला फूएंते का कहना है कि उन्हें अंतिम तीसरे भाग में अंतर पैदा करने के लिए कैनरी द्वीप के इस खिलाड़ी की जरूरत है।

“हम चाहते हैं कि वह क्षेत्र के करीब खेले, लाइनों के बीच, अंतिम गेंद का लाभ उठाते हुए। मुझे लगता है कि हम उससे बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं,” डे ला फुएंते ने कहा, फिटनेस की लड़ाई में पेड्री के धैर्य के लिए आभारी।

“मैं पेड्री को धन्यवाद देता हूं, वह चुनौतियों पर विजय पाने, प्रयास करने, मूल्यों की पाठशाला (अपने आप में) का उदाहरण है, वह सभी के लिए महत्वपूर्ण है।”

कोच पेड्री के प्रबल समर्थक रहे हैं और मिडफील्डर ने बताया कि हर चोट के बाद डे ला फूएंते उन्हें समर्थन देने के लिए फोन करते थे।

कोच का कहना है कि उन्हें नहीं पता कि पेड्री की क्षमता कहां है और उन्होंने मिडफील्डर को निरंतर सुधार करने के लिए प्रोत्साहित किया।

डे ला फूएंते ने कहा, “पेड्री को खुद को खोजना था, हम नहीं जानते कि उसका सर्वश्रेष्ठ संस्करण क्या है, क्योंकि वह बहुत अच्छा है, वह असीम है।”

“हम कोच खिलाड़ियों को आत्मविश्वास दे सकते हैं, लेकिन आगे कदम खिलाड़ी को ही उठाना होता है।”

‘पहले से अच्छा’

मोड्रिक, मैनचेस्टर सिटी के माटेओ कोवासिक और अल-नास्सर के मार्सेलो ब्रोजोविच जैसी शीर्ष मिडफील्ड तिकड़ी के खिलाफ, पेड्री को अंतिम छोर पर उतारा जाएगा।

विश्व कप में क्रोएशिया 2018 के फाइनल और 2022 के सेमीफाइनल में पहुंचा, जबकि स्पेन ने यूरो 2020 के अंतिम 16 में उन्हें अतिरिक्त समय में हराया।

स्पेन के गोलकीपर उनाई साइमन की गलती के कारण पेड्री ने लगभग 50 गज की दूरी से एक विचित्र आत्मघाती गोल किया, जो एक शानदार टूर्नामेंट में उनके रिकॉर्ड पर एक छोटा सा धब्बा था।

यूरो 2024 से पहले पेड्री ने कहा, “मुझे लग रहा है कि मैं पहले से काफी बेहतर हूं, मुझे लगता है कि आपने मेरे पहले गोल (उत्तरी आयरलैंड के खिलाफ) से देखा होगा कि मैंने चोट को पीछे छोड़ दिया है।”

“विभिन्न असफलताओं के बाद, मैंने सीज़न के अंत तक अच्छी स्थिति में पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की।”

स्पेन जून 2023 में नेशंस लीग फाइनल में क्रोएशिया को पेनल्टी पर हराकर यूरो 2012 के बाद अपनी पहली ट्रॉफी जीतेगा।

120 मिनट तक चले इस गोलरहित ड्रॉ ने यह दर्शाया कि दोनों टीमें कितनी बराबरी की स्थिति में हैं, हालांकि स्पेन की टीम उस समय पेड्री के बिना थी क्योंकि उस समय उनकी फिटनेस खराब थी।

मिडफील्डर इस सत्र का आधा हिस्सा चोटिल होकर बाहर रहा, लेकिन अप्रैल में अपनी हैमस्ट्रिंग समस्या से उबरने के बाद, उसने जोरदार वापसी की और डे ला फूएंते को जल्दी ही आश्वस्त कर दिया कि वह यूरो के लिए तैयार है।

यदि वह बर्लिन के ओलंपियास्टेडियन में मोड्रिक और क्रोएशिया को हरा पाते हैं, तो तीन बार की विजेता स्पेन को विश्वास हो जाएगा कि उनमें वह सब कुछ है जो एक महीने बाद 14 जुलाई को होने वाले फाइनल में पहुंचने के लिए आवश्यक है।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d