यूरो 2024: राउंड ऑफ 16 में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद, फ्रांस बनाम बेल्जियम का पहला KO चरण होगा मुख्य आकर्षण

Photo of author

By A2z Breaking News


चूंकि ग्रुप चरण अंतिम क्षणों में विजेता, गतिरोध वाले ड्रॉ और अंडरडॉग की जीत के साथ जोरदार तरीके से समाप्त हो रहे हैं – अब सभी की निगाहें यूरोपीय महाद्वीपीय फुटबॉल के प्रमुख टूर्नामेंट के नॉकआउट चरणों पर टिकी होंगी। नॉकआउट चरणों में ट्रॉफी के लिए 16 टीमों के बीच होड़ के साथ, घास पर खेले जा रहे 90 मिनट के हर मिनट समानांतर कहानियां लिखी जा रही हैं। ऐसे टूर्नामेंट में जिसमें कोई स्पष्ट पसंदीदा नहीं है और अंडरडॉग लगातार अपने वजन से ऊपर प्रदर्शन कर रहे हैं, क्या यह हाल के इतिहास में सबसे अप्रत्याशित यूईएफए यूरो है?

कोई गारंटी नहीं:

यदि यूईएफए यूरो के 2024 संस्करण ने हमें एक बात सिखाई है, तो वह है अप्रत्याशित की अपेक्षा करना; सितारों से सजी टीम जीत की गारंटी नहीं देगी, और एक कमजोर यूरोपीय वंशावली का भी कोई खास मतलब नहीं है।

प्रतियोगिता में अपराजित, दोनों टूर्नामेंट पसंदीदा इंग्लैंड और फ्रांस अपने रोस्टर में विश्व फुटबॉल के कुछ सबसे बड़े नामों का दावा करते हैं, हालांकि, उनके हालिया प्रदर्शन ने स्पष्ट टूर्नामेंट पसंदीदा के विचार को खारिज कर दिया है, जिसमें कम रैंकिंग वाले विरोधियों के खिलाफ़ निराशाजनक जीत और गतिरोध है। जर्मनी, स्पेन, डेनमार्क और स्लोवेनिया के साथ, 100% क्लब का गठन करते हुए, चैंपियनशिप के इस संस्करण में पसंदीदा चुनते समय सतर्क आत्मविश्वास लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि कोई भी देश बिना किसी संदेह के अपनी वंशावली साबित नहीं कर रहा है।

स्विस टीम ने जर्मन टीम के खिलाफ़ अपनी दृढ़ता दिखाते हुए इटालियन टीम के खिलाफ़ एक स्थान पक्का किया, ऑस्ट्रिया ने डच टीम के खिलाफ़ शानदार प्रदर्शन करते हुए ग्रुप डी में फ्रांस से आगे निकलकर शीर्ष स्थान हासिल किया। टूर्नामेंट ने हमें पहले ही दिखा दिया है कि क्यों कोई गारंटी नहीं दी जा सकती – बस जॉर्जियाई लोगों से पूछें जिन्होंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम को 2-0 से हराकर राउंड ऑफ़ 16 में जगह बनाने के बाद अपने देश की सबसे ऐतिहासिक रात का जश्न मनाया।

राउंड 16 के मुकाबले:

नॉकआउट चरण में खेला जाने वाला पहला मैच स्विटजरलैंड बनाम इटली होगा। क्रोएशिया के खिलाफ स्टॉपेज-टाइम में जीत के बाद अज़ुरी का मनोबल ऊंचा होगा, जबकि उनका सामना एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित स्विटजरलैंड की टीम से होगा, जो लगातार विजेता जर्मनी के खिलाफ़ कड़ी टक्कर देने के बाद आत्मविश्वास से भरपूर है। एक फुटबॉल खेल से ज़्यादा, यह नॉकआउट मैच शतरंज का खेल हो सकता है, जिसमें दूसरे पर जीत साइडलाइन से तय होगी।

राउंड ऑफ 16 में अगला मुकाबला जर्मनी बनाम डेनमार्क का है, जिसमें मेजबान देश जर्मनी के पक्ष में संभावनाएँ हैं। डेनमार्क ने हाल ही में चैंपियनशिप में अपना नाम बनाया है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्विस के खिलाफ निकोलस फुलक्रग के आखिरी क्षणों में किए गए शानदार प्रदर्शन के बिना, जर्मन अपने घरेलू प्रशंसकों के सामने मुश्किल में पड़ जाते।

इंग्लैंड बनाम स्लोवाकिया को राउंड ऑफ़ 16 के तीसरे गेम के रूप में चुना गया है और यह एक मनोरंजक नॉकआउट मैच साबित हो सकता है जब तक कि ‘द थ्री लॉयन्स’ आक्रामक प्रेरणा न जुटाए। बेल्जियम के खिलाफ़ ग्रुप स्टेज की जीत से साबित होता है कि इंग्लैंड को कम नहीं आँका जाना चाहिए, इंग्लैंड को सावधान रहना चाहिए। इंग्लिश प्रीमियर लीग, LALIGA और बुंडेसलीगा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों वाली टीम का दावा करना बहुत मायने नहीं रखता अगर साउथगेट टीम को एक साथ नहीं रख पाते।

स्पेन बनाम जॉर्जिया एक ऐसा मुकाबला है जिसमें आप स्पेन को बढ़त दे सकते हैं, लेकिन अगर पसंदीदा टीम चुनी जा रही है तो जॉर्जिया को कमतर आंकना एक मूर्खतापूर्ण निर्णय होगा। पुर्तगाल के खिलाफ यूरोपीय मंच पर क्वारात्शेलिया के खुद को पेश करने के बाद, यह संभावना है कि स्पेनिश को पहले ही चेतावनी मिल चुकी है। मोराटा के नए रूप वाले स्पेन के दल का नेतृत्व करने के साथ, उन्हें यूरो के शीर्ष गोल स्कोरर बनने की अपनी खोज में एक बार फिर से मौके का फायदा उठाने के लिए कहा जाएगा।

फ्रांस बनाम बेल्जियम राउंड ऑफ़ 16 के लिए ‘देखने लायक’ मुकाबलों में से एक है। बेल्जियम की घटती हुई स्वर्णिम पीढ़ी और फ्रांसीसी टीम के लिए रियल मैड्रिड जाने वाले स्ट्राइकर की अगुआई में, यह एक ऐसा मुक़ाबला है जिसे देखना ज़रूरी है। मैदान और बेंच पर प्रतिभाओं की भरमार के साथ, फ्रांस एक बार फिर विश्व फ़ुटबॉल पर अपना दबदबा बनाने की कोशिश करेगा।

पुर्तगाल बनाम स्लोवेनिया के बीच मुकाबला क्रिस्टियानो रोनाल्डो और उनकी टीम की जॉर्जिया के खिलाफ चौंकाने वाली हार के बाद पहले से ही काफी रोमांचक हो गया है। क्या पुर्तगाल नफरत करने वालों को मुंहतोड़ जवाब देगा?

रोनाल्डो ने अभी तक इस साल यूरो में कोई गोल नहीं किया है। अगर वह गोल करने में सफल हो जाते हैं तो वह लगातार 6 यूरो में गोल करने का रिकॉर्ड बना लेंगे, जो कि 24 साल का रिकॉर्ड है।

रोमानिया बनाम नीदरलैंड्स ग्रुप ई के मामूली विजेताओं का सामना ला ओरांजे से होगा, जो ग्रुप स्टेज में सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान वाली टीमों में से एक होने के कारण क्वालीफाई हुआ था। यह देखना दिलचस्प होगा कि रोमानियाई डच के खिलाफ कैसे खेलते हैं, जिसमें कोडी गकपो और मेम्फिस डेपे जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। एक ऐसा देश जो वर्षों से अपनी प्रतिभा की गहराई के लिए जाना जाता है, लेकिन जब जरूरत होती है तो जीतने में असमर्थ होता है, क्या यह रोमानिया के लिए फुटबॉल में सबसे बड़ी रातों का क्षण है?

ऑस्ट्रिया बनाम तुर्किये इस दौर का सबसे रोमांचक मुकाबला है, जिसमें दोनों टीमें अब तक फुटबॉल के तेज-तर्रार और गहन ब्रांड को बढ़ावा दे रही हैं। मार्सेल सबित्जर के ‘कोल्ड’ पामर सेलिब्रेशन और आर्डा गुलर के गोल से हमें टूर्नामेंट के दावेदार का खिताब मिला, यह मैच आपको पूरे 90 मिनट और अतिरिक्त समय तक अपनी सीट पर बांधे रखेगा?

राउंड ऑफ़ 16 अपने रोमांचक मुकाबलों के साथ बहुत ही क्रूर होने का वादा करता है। यह दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए जश्न के साथ-साथ दिल टूटने के पल भी सुनिश्चित करेगा। सिर्फ़ एक मैच इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग लेने वाले पूरे देश के भाग्य का फैसला करता है।

सोनी लिव पर 16 नॉकआउट चरणों के राउंड के रोमांचक परिणाम की लाइव जानकारी प्राप्त करें, जो लाइव आँकड़े और स्टार कैम जैसी सुविधाओं सहित 6 विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d