यूरो 2024: फ्रांस ने पहले मैच में ऑस्ट्रिया को 1-0 से हराया, किलियन एमबाप्पे की नाक टूटी

Photo of author

By A2z Breaking News


मैक्सिमिलियन वोबर का आत्मघाती गोल फ्रांस को यूरो 2024 अभियान में सोमवार को विजयी शुरुआत दिलाने के लिए पर्याप्त था क्योंकि उन्होंने अपने शुरुआती मैच में ऑस्ट्रिया को 1-0 से हराया था, लेकिन किलियन एमबाप्पे को नाक टूटने के कारण देर से मैदान से बाहर होना पड़ा।

ड्युसेलडोर्फ में हाफ टाइम से सात मिनट पहले वोएबर ने एमबाप्पे के कटबैक को अपने ही नेट में मोड़ दिया, जिससे टूर्नामेंट जीतने के प्रमुख दावेदारों में से एक फ्रांसीसी टीम को कड़ी चुनौती से पार पाने का मौका मिल गया।

राल्फ रैंगनिक के नेतृत्व में ऑस्ट्रिया ने काफी सुधार किया है और उन्होंने 2022 विश्व कप उपविजेता के लिए अक्सर जीवन को असहज बना दिया, जिसने टक्कर में चोट लगने के बाद अंत में एमबाप्पे को मैदान छोड़ते देखा था।

इससे पहले वह एक शानदार अवसर को भुनाने में असफल रहे थे, जिससे फ्रांस बड़े अंतर से जीत सकता था, तथा खिलाड़ी के करीबी सूत्रों ने पुष्टि की थी कि केविन डैन्सो के साथ आकस्मिक टक्कर में उनकी नाक टूट गई थी।

फ्रांस के कोच डिडिएर डेसचैम्प्स ने चोट की गंभीरता की पुष्टि किए बिना कहा, “वह बुरी स्थिति में है। वह ठीक नहीं है। उसकी नाक में चोट है, यह तो तय है। यह हमारे लिए शाम का सबसे बड़ा दाग है।”

डेसचैम्प्स ने परिणाम के बारे में कहा, “हमारे पास खेल को समाप्त करने का मौका था और यह सच है कि हम आक्रमण में अधिक सटीक हो सकते थे, लेकिन जीत के साथ शुरुआत करना बहुत अच्छा है।”

एमबाप्पे की चोट के बावजूद, फ्रांस को राहत होगी कि वह फुटबॉल की बजाय राजनीति की चर्चाओं के बीच विजयी हुआ है।

हाल के दिनों में एमबाप्पे और अन्य फ्रांसीसी खिलाड़ियों ने अपना अधिकांश समय मीडिया के सामने देश में होने वाले आगामी चुनावों के बारे में सवालों के जवाब देने में बिताया, जिसमें दक्षिणपंथी नेशनल रैली सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है।

यहां किसी भी प्रकार की चूक से यह संकेत मिलता कि उनका ध्यान पूरी तरह से प्रतियोगिता पर केन्द्रित नहीं था।

इसके बजाय, इस परिणाम से फ्रांस ग्रुप डी में नीदरलैंड्स के साथ तीन अंकों पर बराबरी पर आ गया है, जिसने रविवार को पोलैंड को 2-1 से हराया था।

फ्रांस और नीदरलैंड्स का अगला मुकाबला शुक्रवार को लीपज़िग में होगा, जबकि ऑस्ट्रिया का मुकाबला उसी दिन बर्लिन में पोलैंड से होगा।

रैंगनिक ने कहा, “हम परिणाम से निश्चित रूप से निराश हैं। 100 मिनट में किसी भी फ़्रांसीसी खिलाड़ी ने हमारे खिलाफ़ गोल नहीं किया, सिर्फ़ एक दुर्भाग्यपूर्ण आत्मघाती गोल हुआ।”

“मुझे लगता है कि जब अंतिम सीटी बजी तो डिडिएर डेसचैम्प्स बहुत खुश थे, जिससे पता चलता है कि मेरी टीम ने कितना अच्छा खेला।”

ऑस्ट्रिया ने टूर्नामेंट में कुछ प्रभावशाली परिणाम हासिल किए थे और उनकी टीम इन यूरो के दौरान परिचित मैदान पर है – रैंगनिक जर्मनी से हैं और उनके शुरुआती लाइन-अप के आठ खिलाड़ियों ने पिछले सीजन में जर्मन बुंडेसलीगा में खेला था।

वोबर का स्वयं गोल

हालाँकि, फ्रांसीसी टीम निस्संदेह टूर्नामेंट की सबसे प्रतिभाशाली टीम है, जिसका नेतृत्व उनके कप्तान एमबाप्पे कर रहे हैं।

उन्होंने 2021 में अपने एकमात्र पिछले यूरो में एक दयनीय समय का सामना किया, स्कोर करने में असफल रहे और अंतिम 16 में स्विट्जरलैंड से हार में निर्णायक पेनल्टी चूक गए।

रियल मैड्रिड के नए खिलाड़ी को इस बात पर आश्चर्य होगा कि वह इस खेल में गोल क्यों नहीं कर पाए, जबकि उन्हें पहला बड़ा मौका आठ मिनट के अंदर ही मिल गया था।

एंटोनी ग्रिएज़मैन और थियो हर्नांडेज़ ने मिलकर एमबाप्पे को मुक्त किया, जिन्होंने बाईं ओर से कट लिया और दूर कोने में शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन निकट पोस्ट की ओर निशाना साधा।

हालांकि, ऑस्ट्रिया के गोलकीपर पैट्रिक पेन्ट्ज़ ने बचाव कर लिया।

ऑस्ट्रियाई टीम ने मुकाबले में अपनी स्थिति मजबूत कर ली और 36वें मिनट में आगे निकलने का अपना एक शानदार मौका गंवा दिया।

कप्तान मार्सेल सबित्जर ने माइकल ग्रेगोरित्श के क्रॉस को बायीं ओर से क्रिस्टोफ बामगार्टनर के लिए छुआ, लेकिन गोलकीपर माइक मैगनन ने उसे विफल कर दिया।

यह निर्णायक साबित हुआ क्योंकि दो मिनट बाद ही फ्रांस ने बढ़त बना ली।

ओसमान डेम्बेले ने गेंद दाईं ओर खड़े एमबाप्पे को दी, और उन्होंने बाईलाइन तक पहुंचने के लिए स्टेपओवर बनाया, लेकिन दुर्भाग्यशाली वोबर ने उनके कटबैक को अपने ही नेट के दूर कोने में पहुंचा दिया।

पहले हाफ के इंडक्शन टाइम में जब एमबाप्पे ने गोलकीपर को चकमा देने की कोशिश की तो पेंट्ज़ ने उन्हें विफल कर दिया, लेकिन यह उस मौके की तुलना में कुछ भी नहीं था जो उन्होंने मैच के दोबारा शुरू होने के 10 मिनट बाद गंवा दिया था।

एड्रियन रबियोट ने एमबाप्पे को ऑस्ट्रियाई रक्षापंक्ति के पीछे से गोल करने के लिए भेजा, लेकिन किसी तरह उनका शॉट गोलकीपर को छकाते हुए बाहर चला गया।

इससे खेल संतुलन में आ गया और ऑस्ट्रिया ने बराबरी के लिए प्रयास जारी रखा, लेकिन सफलता नहीं मिली।

उनके प्रशंसक इस बात से बहुत प्रभावित नहीं थे कि एमबाप्पे ने समय की बर्बादी की, क्योंकि बॉक्स में डैन्सो से टकराने के बाद उन्हें उपचार की आवश्यकता पड़ी थी।

वह खून से सनी शर्ट के साथ मैदान से बाहर चले गए, लेकिन फिर वापस आकर बैठ गए, जिसके कारण उन्हें पीला कार्ड मिला और उनकी जगह ओलिवर गिरौड को मैदान में उतारा गया।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d