यूरो 2024: फ्रांसिस्को कोनसेकाओ के आखिरी मिनट के विजयी गोल से पुर्तगाल ने चेक गणराज्य पर 2-1 से रोमांचक जीत हासिल की

Photo of author

By A2z Breaking News


यूरो 2024 में पुर्तगाल बनाम चेकिया के लिए युवा खिलाड़ी फ्रांसिस्को कोनसेकाओ के विजयी गोल के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो जश्न मनाते हुए (एएफपी)

यूरो 2024 में पुर्तगाल बनाम चेकिया के लिए युवा खिलाड़ी फ्रांसिस्को कोनसेकाओ के विजयी गोल के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो जश्न मनाते हुए (एएफपी)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन जीत दर्ज करने के लिए पर्याप्त प्रयास किया, जिसमें रॉबिन ह्रानाक के आत्मघाती गोल ने उन्हें बराबरी पर ला दिया, जबकि कोन्सीकाओ ने नाटकीय विजयी गोल किया।

युवा खिलाड़ी फ्रांसिस्को कोन्सीकाओ ने मंगलवार को बेंच से उतरने के कुछ ही मिनटों बाद पुर्तगाल को यूरो 2024 ग्रुप एफ के अपने पहले मैच में चेक गणराज्य पर 2-1 से जीत दिला दी।

21 वर्षीय पोर्टो विंगर ने चेक गणराज्य की टीम के क्रॉस को क्लीयर न कर पाने के बाद नजदीकी रेंज से गोल करके अपनी टीम की वापसी पूरी की।

एक घंटे के बाद बॉक्स के किनारे से लुकास प्रोवोड के बेहतरीन गोल की बदौलत चेक टीम आगे हो गई।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन जीत दर्ज करने के लिए पर्याप्त प्रयास किया, जिसमें रॉबिन ह्रानाक के आत्मघाती गोल ने उन्हें बराबरी पर ला दिया, जबकि कोन्सीकाओ ने नाटकीय विजयी गोल किया।

रिकार्ड छठी यूरोपीय चैम्पियनशिप में खेल रहे 39 वर्षीय रोनाल्डो को स्टैनेक ने तीन मौकों पर गोल करने से रोका, जबकि पुर्तगाल लगातार प्रतियोगिता के सर्वकालिक शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी को खोजने की कोशिश कर रहा था।

जब स्कोर बराबरी पर था, तब स्ट्राइकर ने गेंद को पोस्ट पर मारा और डिओगो जोटा ने रिबाउंड पर सिर हिलाया, लेकिन रोनाल्डो के खिलाफ ऑफसाइड के कारण गोल को अमान्य घोषित कर दिया गया।

पुर्तगाल के मिडफील्डर विटिना ने कहा, “हमने अपनी पूरी सहनशीलता और लचीलापन दिखाया।”

उन्होंने कहा, ‘‘हम शांत रहे, बराबरी हासिल की और अंत तक जीत का विश्वास बनाये रखा।

“सौभाग्य से हम उन खिलाड़ियों की मदद से ऐसा करने में कामयाब रहे जो मैदान पर आए… हम वास्तव में एक टीम हैं।”

पुर्तगाल के कोच रॉबर्टो मार्टिनेज ने 41 वर्षीय डिफेंडर पेपे को तीन सेंटर-बैक डिफेंस के भाग के रूप में चुना, जो यूरो इतिहास में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए, उन्होंने 2016 में हंगरी के गोलकीपर गैबोर किराली द्वारा 40 वर्ष की आयु में बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

पुर्तगाल ने 2016 में वह टूर्नामेंट जीतकर पहली बार ट्रॉफी हासिल की थी और कप्तान रोनाल्डो ने कहा कि वे एक और खिताब के हकदार हैं, हालांकि जर्मनी में उनकी शुरुआत खराब रही थी।

जनवरी में कोच इवान हसेक के कार्यभार संभालने के बाद पहले प्रतिस्पर्धी मैच में, चेक गणराज्य ने मार्टिनेज की टीम को काफी हद तक निराश किया, जो अपराजित रहते हुए क्वालीफाई किया, तथा किसी भी अन्य टीम की तुलना में अधिक गोल किए।

पुर्तगाल के खिलाड़ी ने जब गेंद पर नियंत्रण किया तो राफेल लियो ने शुरुआत में ही गेंद को अंदर की ओर खींचा और रोनाल्डो ने उनके कंधे से गेंद को बाहर कर दिया।

ब्रूनो फर्नांडीस के डिफ्लेक्टेड डिपिंग प्रयास ने कुछ पुर्तगाल प्रशंसकों को अपनी सीटों से उठा दिया और मैनचेस्टर यूनाइटेड के प्लेमेकर के निचले क्रॉस से लियो कुछ इंच की दूरी पर गोल करने से चूक गए।

चेक गोलकीपर जिंड्रीच स्टेनक ने रोनाल्डो के रिकॉर्ड 26वें यूरो मैच के पहले हाफ में दो बार प्रयास विफल किया, लेकिन दोनों ही अवसरों पर स्ट्राइकर मामूली रूप से ऑफसाइड नजर आए।

अल नास्सर के हिटमैन का सबसे शानदार पल एक चतुर बैकहील के साथ आया, जो पेरिस सेंट-जर्मेन के मिडफील्डर विटिना के पास गया, लेकिन चेक डिफेंस ने तुरंत ही उसे घेर लिया और उसके शॉट को रोक दिया।

2022 विश्व कप के बाद से इस बात पर बहस चल रही है कि रोनाल्डो को अभी भी स्टार्टर के रूप में खेलना चाहिए या नहीं और कई बार पुर्तगाल के पास उन्हें पास देने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा।

‘अत्यधिक दबाव’

स्टैनेक ने रोनाल्डो के फ्री-किक को आसानी से बचा लिया, इससे पहले कि चेक टीम सफल हो जाती।

पुर्तगाल की टीम एक घंटे के बाद क्रॉस को पूरी तरह से क्लियर करने में विफल रही, जिसके बाद स्लाविया प्राग के मिडफील्डर प्रोवोड ने बॉक्स के किनारे से डिओगो कोस्टा के पास से एक शानदार गोल किया।

हालांकि पुर्तगाल ने जल्द ही बराबरी हासिल कर ली जब स्टैनेक ने नुनो मेंडेस के हेडर को सीधे उनके पास भेजा और दुर्भाग्यवश ह्रानाक गेंद को अपने ही नेट में डाल बैठे।

रोनाल्डो और चेक गणराज्य के स्ट्राइकर पैट्रिक स्किक पांच-पांच गोल के साथ यूरो 2020 में संयुक्त रूप से शीर्ष स्कोरर रहे, लेकिन लीपज़िग में दोनों में से कोई भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सका।

जोटा को लगा कि उन्होंने आखिरी क्षणों में विजयी गोल कर लिया है, क्योंकि रोनाल्डो का हेडर गेंद से टकराकर उनकी ओर आ गया था, लेकिन VAR ने दिखा दिया कि अनुभवी फारवर्ड ऑफसाइड था।

हालांकि मार्टिनेज की टीम के लिए यह कोई मायने नहीं रखता था, क्योंकि कोन्सीको ने उन्हें तीन अंक दिला दिए, जिससे पुर्तगाल ग्रुप एफ में तुर्की के बराबर शीर्ष पर पहुंच गया।

प्रोवोड ने चेक राष्ट्रीय टेलीविजन से कहा, “बेशक यह बहुत (बुरी तरह) दुखद है, हालांकि किसी ने भी पूरी तरह से नहीं सोचा था कि हम आज जीत जाएंगे।”

“हमने जो गोल खाए, वे अच्छी तरह से किए गए हमलों के बाद नहीं आए, लेकिन हमें पुर्तगाल की गुणवत्ता को स्वीकार करना होगा। (गोल) भारी दबाव से आए।”

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d