यूरो 2024: जॉर्जिया ने पुर्तगाल को 2-0 से हराकर नॉकआउट में पहुंचकर इतिहास रच दिया

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

यूरो 2024: जॉर्जिया ने पुर्तगाल को हराया (एपी)

यूरो 2024: जॉर्जिया ने पुर्तगाल को हराया (एपी)

जॉर्जिया ने यूरो इतिहास में सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए पुर्तगाल को 2-0 से हराया और अपने पहले प्रमुख टूर्नामेंट के नॉक-आउट चरण में प्रवेश किया।

जॉर्जिया ने बुधवार को पुर्तगाल पर 2-0 की जीत के साथ यूरो 2024 के अंतिम 16 में प्रवेश कर लिया, जो कि पूर्व सोवियत गणराज्य की किसी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में पहली उपस्थिति में ऐतिहासिक जीत है।

गेल्सेंकिर्चेन में दो मिनट से भी कम समय में ख्विचा क्वारात्सखेलिया के बेहतरीन गोल और 57वें मिनट में जॉर्जेस मिकौताद्जे के पेनल्टी पर किए गए गोल ने सुनिश्चित किया कि जॉर्जिया ने काला सागर राष्ट्र के इतिहास में सबसे बड़ी फुटबॉल जीत दर्ज की।

जॉर्जिया के खिलाड़ियों ने 2022 विश्व कप के बाद पुर्तगाल को पहली हार देने के बाद, अंतिम सीटी बजने के काफी देर बाद तक अपने उत्साही प्रशंसकों के साथ जश्न मनाया, तथा टूर्नामेंट में उनके द्वारा लाए गए मनोरंजन के लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।

विली सैग्नोल की टीम ग्रुप एफ से चार सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों में से एक के रूप में क्वालीफाई करती है और रविवार को उसे स्पेन के साथ एक कठिन मुकाबले का सामना करना पड़ता है, जिसने अपने सभी ग्रुप मैच जीते हैं।

क्वारात्सखेलिया ने संवाददाताओं से कहा, “हमने इतिहास रच दिया है, किसी को विश्वास नहीं होता कि हम पुर्तगाल को हराकर ऐसा कर पाएंगे, लेकिन यही कारण है कि हम एक मजबूत टीम हैं।”

“यदि एक प्रतिशत भी संभावना है तो आप विश्वास करके इसे पूरा कर सकते हैं।”

पुर्तगाल पहले ही ग्रुप विजेता के रूप में अगले दौर के लिए अर्हता प्राप्त कर चुका था और कोच रॉबर्टो मार्टिनेज ने टीम में आठ बदलाव किए, जिसने पिछले सप्ताहांत तुर्की को हराकर पहला स्थान सुनिश्चित किया था।

हालांकि, उनकी टीम मैच के अधिकांश समय तक शीर्ष पर थी और ऐसा लग रहा था कि वे बराबरी कर लेंगे, लेकिन एंटोनियो सिल्वा, जिन्होंने पहले गोल के लिए गेंद दे दी थी, को लुका लोचोश्विली के साथ हल्के संपर्क के लिए कठोर दंड दिया गया, जिससे निर्णायक पेनल्टी मिल गई।

मार्टिनेज ने संवाददाताओं से कहा, “हमारी तीव्रता कम थी, हमने जल्दी ही गोल खा लिए, जिसकी जॉर्जिया को जरूरत थी और उसके बाद हम अपनी पासिंग या फिनिशिंग में स्पष्ट नहीं थे।”

“हमने गोल करने की कोशिश की लेकिन कर नहीं सके, इससे जॉर्जिया को हौसला मिला और अंत में यह एक योग्य जीत थी।”

पुर्तगाल को सोमवार को स्लोवेनिया का सामना करना है और किसी भी चोट को छोड़कर, मार्टिनेज को मुख्यतः आराम देने वाली प्रथम एकादश का चयन करना होगा।

– इतिहास निर्माता –

क्वारात्खेलिया को सिल्वा द्वारा गेंद को मिकौताद्जे को लापरवाही से दे देने का फायदा मिला, जो जॉर्जिया के तुर्की और चेक गणराज्य के साथ पिछले दोनों मैचों में गोल करने के बाद गेंद को प्रदाता बन गया था।

मिकाउताद्जे ने क्वारात्सखेलिया को एकदम सटीक पास दिया, जिन्होंने अंदर-दाईं ओर से अपनी पसंदीदा स्थिति से गोल की ओर बढ़ते हुए सटीक शॉट लगाया।

जॉर्जिया की ओर से यह एक अपरिचित सी चिकित्सीय फिनिशिंग थी, जो बुधवार के मैच में एक से अधिक अंक लेकर आती यदि उन्होंने अपने अवसरों का पूरा लाभ उठाया होता।

इसके बाद, साग्नोल की टीम पीछे बैठ गई और अपनी मामूली बढ़त को बचाए रखा, क्योंकि पुर्तगाल ने मजबूत रक्षा पंक्ति के खिलाफ लगातार आक्रमण जारी रखा।

सबसे पहले रोनाल्डो ने 17वें मिनट में फ्री-किक को सीधे जॉर्जिया के गोलकीपर जियोर्जी ममारदाशविली पर मारा, उसके बाद आधे घंटे से ठीक पहले उन्हें असहमति जताने के लिए बुक किया गया, क्योंकि उन्हें लगा कि लोचोशविली ने फाउल किया था।

फ्रांसिस्को कोन्सीकाओ का शॉट साइड नेट पर लगा, जबकि रोनाल्डो ने रेफरी सैंड्रो शेरेर के समक्ष विरोध जताया और कुछ ही क्षणों बाद जोआओ फेलिक्स का लंबी दूरी का शॉट गेंद के बाहर चला गया।

रोनाल्डो की निराशा मध्यांतर के तुरंत बाद भी जारी रही, जब ऐसा लग रहा था कि वह कॉर्नर से गोल कर देंगे, लेकिन लाशा द्वाली ने अनजाने में अपनी पीठ से गोल बचा लिया।

क्वारात्खेलिया ने अपनी टीम की बढ़त को दोगुना करने का एक बेहतरीन मौका गंवा दिया, इससे पहले कि टूर्नामेंट में जॉर्जिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे मिकाउताद्जे ने पेनाल्टी स्पॉट से दो मैचों में अपना तीसरा गोल दागा।

इसके बाद जॉर्जिया ने पुर्तगाल के रक्षात्मक क्षेत्र में दुर्लभ, लेकिन खतरनाक हमले किए और अपने समर्थकों को खुश करते हुए जीत हासिल कर ली।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d