यूरो 2024: जूड बेलिंगहैम ने सर्बिया के खिलाफ इंग्लैंड को जीत की शुरुआत दिलाई

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

यूरो 2024 इंग्लैंड के जूड बेलिंगहैम (एपी)

यूरो 2024 इंग्लैंड के जूड बेलिंगहैम (एपी)

जूड बेलिंगहैम ने अंतर पैदा किया, क्योंकि इंग्लैंड ने सर्बिया पर 1-0 की अविश्वसनीय जीत के साथ पहली बार यूरोपीय चैम्पियनशिप खिताब के लिए अपना अभियान शुरू किया।

जूड बेलिंगहैम ने इंग्लैंड के यूरो 2024 अभियान की विजयी शुरुआत की, लेकिन गेल्सेंकिर्चेन में सर्बिया पर 1-0 की जीत भी थ्री लायंस के पहली बार यूरोपीय चैंपियन बनने के अभियान पर संदेह दूर करने में विफल रही।

बेलिंगहैम ने गेल्सेंकिर्चेन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, क्योंकि रियल मैड्रिड के मिडफील्डर ने 13वें मिनट में हेडर से गोल करके एक बेहतरीन व्यक्तिगत प्रदर्शन किया।

लेकिन सामूहिक रूप से इंग्लैंड जर्मनी और स्पेन की तरह अपने शुरुआती मैचों में जीत हासिल करने में असफल रहा।

किसी बड़े टूर्नामेंट से पहले इंग्लैंड से अपेक्षाएं शायद ही कभी इतनी अधिक रही हों, लेकिन उसने अपने पिछले पांच मैचों में से केवल एक में जीत दर्ज की थी, जिसमें जर्मनी के खिलाफ जाने से पहले अपने अंतिम अभ्यास मैच में आइसलैंड से 1-0 की हार भी शामिल है।

पूरी ताकत के साथ वापस आने के बाद, ऐसा लग रहा था कि यूरो 2020 के फाइनलिस्टों में से गैरेथ साउथगेट के लिए रात को सब कुछ ठीक रहेगा।

सर्बिया के कोच ड्रैगन स्टोजकोविक ने खेल की पूर्व संध्या पर बेलिंगहैम को भविष्य का बैलन डी’ओर विजेता बताया और उन्होंने वर्तमान फॉर्म में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने की अपनी स्थिति को सही साबित करने के लिए एक शानदार प्रदर्शन किया।

20 वर्षीय खिलाड़ी ने एक नव-चैंपियंस लीग विजेता की तरह शानदार खेल दिखाया तथा सर्बियाई मिडफील्ड को परछाई से दूर रखा।

बेलिंगहैम ने कहा, “मुझे लगता है कि मैं हर खेल में प्रभाव डाल सकता हूँ। मैं खेल का फ़ैसला कर सकता हूँ।”

“फुटबॉल खेलना मेरे लिए एक राहत की बात है। यह दुनिया में मेरी सबसे पसंदीदा चीज़ है, इसलिए जब मैं मैदान पर जाता हूँ तो मुझे कोई दबाव महसूस नहीं होता।”

बेलिंगहैम ने भी 13वें मिनट में अपना शारीरिक कौशल दिखाते हुए पहला स्कोर बनाया।

उन्होंने मूव की शुरुआत की और बुकायो साका के डिफ्लेक्टेड क्रॉस को शक्तिशाली हेडर से ऊपरी कोने में पहुंचाकर बॉक्स में घुस गए।

केन निराश

पहले 45 मिनट में इंग्लैंड ने दबदबा बनाए रखा और कभी भी कोई खतरा नहीं उठाया।

मध्यान्तर से पहले काइल वॉकर के पास अपनी बढ़त को दोगुना करने का सबसे अच्छा मौका था, जब उन्होंने सर्बियाई बॉक्स में दाएं-पीछे से जोरदार दौड़ लगाकर गेंद को बाहर फेंका।

दूसरे पीरियड में कहानी अलग थी, क्योंकि इंग्लैंड अपनी बढ़त बनाए हुए था और भाग्यशाली था कि उसे कोई नुकसान नहीं हुआ।

साउथगेट की टीम हैरी मैग्वायर की अनुपस्थिति और ल्यूक शॉ के मैच अभ्यास की कमी के कारण अपने डिफेंस पर प्रश्नचिन्ह के साथ टूर्नामेंट में उतरी थी।

क्रिस्टल पैलेस के मार्क गुएही ने मैग्वायर की जगह ली, लेकिन एक पल ऐसा भी आया जब डुसन व्लाहोविक ने उन्हें पीछे छोड़ दिया और फिलिप म्लादेनोविच जुवेंटस के स्ट्राइकर के क्रॉस को गोल में बदलने में असफल रहे।

इसके बाद मिट्रोविक ने एक आशावादी पेनल्टी दावे को खारिज होते देखा और लुका जोविक एक और अच्छे अवसर पर डुसन ताडिक के पास को लेने में असफल रहे।

साउथगेट ने कहा, “दूसरे हाफ में हम उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, जितना मैं चाहता था, लेकिन जीत हासिल करना बहुत महत्वपूर्ण है।”

“हमें थोड़ा कष्ट उठाना पड़ा। मुझे लगता है कि जिस तरह से हमने बॉक्स का बचाव किया, वह हमारे लिए वाकई अच्छा था।”

साउथगेट ने कोनोर गैलाघर और जारोड बोवेन को मैदान में उतारकर मैच में गतिरोध को रोकने के लिए अपनी बेंच का सहारा लिया।

बोवेन ने तुरंत प्रभाव डाला, जब उनके क्रॉस से हैरी केन के हेडर को सर्बिया के गोलकीपर प्रेड्रैग राजकोविच ने शानदार तरीके से बार पर पहुंचा दिया।

बेयर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर के लिए निराशाजनक रात में विपक्षी बॉक्स में केन का यह एकमात्र महत्वपूर्ण प्रभाव था।

वास्तव में, केन का सबसे प्रभावशाली शॉट कुछ ही क्षणों बाद दूसरे छोर पर आया जब उन्होंने वेलज्को बिरमानसेविक के गोल की ओर जाते शॉट को सिर से रोक दिया।

जॉर्डन पिकफोर्ड को भी व्लाहोविक की डिपिंग ड्राइव से अपने एकमात्र बचाव के लिए बाध्य होना पड़ा।

लेकिन इंग्लैंड ने तीन अंकों के साथ शुरुआत की, भले ही टूर्नामेंट से पहले पसंदीदा टीम से अपेक्षित इरादे न हों।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d