यूरो 2024: ज़ेरदान शकीरी के शानदार गोल की मदद से स्विट्जरलैंड स्कॉटलैंड के खिलाफ़ 1-1 से ड्रॉ के बाद नॉकआउट के करीब पहुंचा

Photo of author

By A2z Breaking News


यूरो 2024 में स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने गोल का जश्न मनाते ज़ेरदान शकीरी (एएफपी)

यूरो 2024 में स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने गोल का जश्न मनाते ज़ेरदान शकीरी (एएफपी)

स्कॉटलैंड को पिछले 11 मैचों में केवल एक जीत मिली है, लेकिन यदि वे हंगरी के खिलाफ बड़ी जीत के साथ अपने गोल अंतर को बेहतर कर सकें तो ऐतिहासिक अंतिम 16 में जगह बनाना अभी भी संभव है।

ज़ेरदान शकीरी के शानदार गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड बुधवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रा खेलकर यूरो 2024 के अंतिम 16 में जगह बनाने के करीब पहुंच गया।

मूरत याकिन की टीम शुरूआत में ही स्कॉट मैकटोमिने के गोल से पिछड़ गई, जो स्विस डिफेंडर फैबियन शार के जोरदार डिफ्लेक्शन से हुआ था।

लेकिन शकीरी ने टूर्नामेंट में अब तक का एक गोल किया, जब लिवरपूल के इस पूर्व फारवर्ड ने एंथोनी राल्स्टन के खराब बैकपास को 20 गज की दूरी से एक शानदार कर्लर से दंडित किया।

कोलोन में भी सम्मान के साथ, स्विस टीम ग्रुप ए में चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जर्मनी से दो अंक पीछे, क्योंकि मेजबान टीम ने बुधवार को हंगरी को 2-0 से हराया था।

स्विट्जरलैंड, जिसने अपने पहले मैच में हंगरी को 3-1 से हराया था, का नॉकआउट चरण में पहुंचना गणितीय रूप से निश्चित नहीं है, लेकिन जर्मनी के खिलाफ अपने अंतिम मैच से पहले वह मजबूत स्थिति में है।

याकिन ने कहा, “शकीरी ने आज रात साबित कर दिया कि वह ऐसे ही क्षणों के लिए जीता है और सांस लेता है।”

“वह वास्तव में उस जादुई पल का हकदार है। उसने उस अद्भुत स्ट्राइक के साथ वही किया जो वह कर सकता था।

“यह अभी भी बहुत खुला है। हम समूह से बाहर निकलने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।”

तीसरे स्थान पर रहने वाली सर्वश्रेष्ठ चार टीमों के अंतिम 16 के लिए क्वालीफाई करने के साथ, स्कॉटलैंड पहली बार किसी प्रमुख टूर्नामेंट के नॉकआउट दौर में पहुंचने की दौड़ में बना हुआ है।

स्टीव क्लार्क की टीम ने जुझारू प्रदर्शन के साथ अपना सम्मान पुनः प्राप्त किया तथा टूर्नामेंट के पहले मैच में जर्मनी से 5-1 से मिली हार का कड़वा स्वाद भी मिटा दिया।

स्कॉटलैंड को पिछले 11 मैचों में केवल एक जीत मिली है, लेकिन यदि वे हंगरी के खिलाफ बड़ी जीत के साथ अपने गोल अंतर को बेहतर कर सकें तो ऐतिहासिक अंतिम 16 में जगह बनाना अभी भी संभव है।

क्लार्क ने कहा, “जर्मनी के खिलाफ़ निराशाजनक रात के बाद यह एक अच्छी प्रतिक्रिया थी।” “राल्स्टन के लिए यह दिल तोड़ने वाला पल था, लेकिन अगर यह किसी अन्य स्विस खिलाड़ी के हाथ में आता तो मुझे नहीं लगता कि वे गोल कर पाते।

“मुझे लगता है कि अगर हम हंगरी के खिलाफ़ तीन अंक हासिल कर लेते हैं, तो हम अगले चरण में पहुँच जाएँगे। हम एक अच्छी टीम हैं और हम अभी भी ज़िंदा हैं।”

परिमाल स्क्रीम

म्यूनिख में अपने विनम्र आत्मसमर्पण के अपमान के बाद, स्कॉटलैंड के प्रशंसक सुधार के किसी भी संकेत के लिए बेताब थे, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो, और टूर्नामेंट का अपना पहला कॉर्नर जीतने पर टार्टन आर्मी से एक आदिम चीख निकली।

कान फाड़ देने वाले इस शोर ने स्कॉटलैंड के लिए धमाकेदार शुरुआत का माहौल तैयार कर दिया, क्योंकि उन्होंने टैकल में तेजी दिखाई और स्विट्जरलैंड को गलत पास देने पर मजबूर किया।

स्विस की इन्हीं गलतियों में से एक गलती से स्कॉटलैंड के कप्तान एंड्रयू रॉबर्टसन ने व्यापक ब्रेक लगाया, जिससे उन्हें 13वें मिनट में बढ़त मिल गई।

कैलम मैकग्रेगर के चतुराईपूर्ण ओवरलैप ने उन्हें स्विस पेनाल्टी क्षेत्र के अंदर जगह दी और उन्होंने मैकटोमिने को शॉट लगाने के लिए तैयार किया जो सीधे गोलकीपर यान सोमर की ओर बढ़ रहा था, लेकिन शार ने अनावश्यक रूप से अपना पैर बाहर निकालकर गेंद को अपने ही नेट में डाल दिया।

स्कॉटलैंड के लिए यदि पहले मैच में किस्मत अच्छी रही तो वे लय का पूरा फायदा उठाने में असफल रहे, क्योंकि राल्स्टन ने 26वें मिनट में स्विस टीम को बराबरी का गोल दे दिया।

बिना देखे आत्मघाती बैकपास खेलते हुए राल्स्टन ने शाकिरी को गोल की ओर भेजा और 32 वर्षीय खिलाड़ी ने क्षेत्र के किनारे से शीर्ष कोने में एक शानदार स्ट्राइक किया।

शकीरी के शानदार योगदान ने याकिन के क्वाडवो दुआ को बाहर करने के निर्णय को पुरस्कृत किया, जिन्होंने हंगरी के खिलाफ गोल किया था, लेकिन पूर्व लिवरपूल हमलावर को सातवें प्रमुख टूर्नामेंट में भाग लेने का अवसर दिया, जो उनके देश के इतिहास में सबसे अधिक है।

शकीरी पिछले तीन यूरो और पिछले तीन विश्व कप में गोल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

शकीरी के जादुई पल से उत्साहित स्विट्जरलैंड ने गति पकड़ी और डैन एनडोये के कर्लर ने एंगस गन को एक बेहतरीन बचाव करने पर मजबूर कर दिया।

गन ने शाकिरी के शक्तिशाली शॉट को अच्छी तरह से बचाया और एनडोये ने स्विट्जरलैंड को बढ़त दिलाने का सुनहरा अवसर गंवा दिया, जब उन्होंने गोलकीपर को छकाते हुए गेंद को बाहर फेंक दिया।

स्कॉटलैंड ने कीरन टियरनी को गंभीर चोट के कारण खो दिया, लेकिन ग्रांट हैनली के हेडर से, जो रॉबर्टसन के फ्री-किक से पोस्ट से टकराया, स्कॉटलैंड ने लगभग बढ़त हासिल कर ली थी।

एक तनावपूर्ण समापन मैच में, स्विटजरलैंड के ज़ेकी अमदौनी का हेडर गेंद से कुछ इंच दूर चला गया, लेकिन दोनों टीमें एक-एक अंक लेकर संतुष्ट रहीं।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d