यूरो 2024: एंड्री शेवचेंको द्वारा युद्ध में नष्ट हुए स्टैंड की स्थापना का अनावरण करने के बाद यूक्रेन को रोमानिया से करारी हार का सामना करना पड़ा

Photo of author

By A2z Breaking News


रोमानिया के रज़वान मारिन, दाईं ओर, जर्मनी के म्यूनिख में यूरो 2024 फ़ुटबॉल टूर्नामेंट में रोमानिया और यूक्रेन के बीच ग्रुप ई मैच के दौरान यूक्रेन के खिलाफ़ दूसरा गोल करने के बाद अपने साथियों के साथ जश्न मनाते हुए, सोमवार, 17 जून, 2024। (एपी फ़ोटो/एरियल शालिट)

रोमानिया के रज़वान मारिन, दाईं ओर, जर्मनी के म्यूनिख में यूरो 2024 फ़ुटबॉल टूर्नामेंट में रोमानिया और यूक्रेन के बीच ग्रुप ई मैच के दौरान यूक्रेन के खिलाफ़ दूसरा गोल करने के बाद अपने साथियों के साथ जश्न मनाते हुए, सोमवार, 17 जून, 2024। (एपी फ़ोटो/एरियल शालिट)

निकोले स्टैनसियू ने पहले हाफ में लंबी दूरी से गोल करके रोमानिया को बढ़त दिलाई, जिसके बाद रजवान मारिन और डेनिस मिहाई ड्रैगस के दो तेज गोलों ने उनकी टीम को यूक्रेन पर 3-0 से जीत दिलाकर यूरोपीय चैम्पियनशिप में अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

रोमानिया ने यूरोपीय चैम्पियनशिप में अपनी दूसरी जीत दर्ज की – और 24 वर्षों में पहली – सोमवार को यूक्रेन पर 3-0 की जीत के साथ, कोच एडवर्ड इओर्डेनेस्कु को देर से जन्मदिन का तोहफा दिया।

निकोले स्टैंसिउ ने पहले हाफ में लंबी दूरी की स्ट्राइक से रोमानिया को आगे कर दिया, जबकि दूसरे हाफ में रेज़वान मारिन और डेनिस मिहाई ड्रेगस ने दो तेज़ गोल किए। 24 साल पहले इंग्लैंड पर 3-2 से आश्चर्यजनक जीत के बाद यह रोमानिया की किसी बड़े टूर्नामेंट में पहली जीत थी।

इओर्डेनेस्कु, जो 2016 में अपने पिता एंजेल के बाद यूरोपीय चैम्पियनशिप में रोमानिया टीम का नेतृत्व करने वाले पहले कोच थे, रविवार को 46 वर्ष के हो गए।

स्टैनसियु ने भी गोल किया, जिससे रोमानिया ने यूक्रेन को पूरी तरह से हरा दिया, जो घरेलू युद्ध की पृष्ठभूमि में यूरो 2024 में खेल रहा है और अपने नागरिकों को कुछ खुशी देने की उम्मीद कर रहा है, जबकि रूसी मिसाइलें देश पर लगातार बरस रही हैं।

यूक्रेनी फुटबॉल महासंघ ने सोमवार को यूरोपीय चैम्पियनशिप में टीम के पहले मैच से पहले चल रहे संघर्ष को उजागर करने के लिए म्यूनिख में एक स्टेडियम स्टैंड का अनावरण किया, जो युद्ध के दौरान नष्ट हो गया था।

खार्किव के सोनियाचनी स्टेडियम के एक स्टैंड के कुछ हिस्सों को, जो यूरो 2012 के लिए बनाया गया था – जिसकी सह-मेजबानी यूक्रेन ने की थी – रोमानिया के खिलाफ टीम के पहले मैच से पहले म्यूनिख के एक चौक पर प्रदर्शित किया गया था।

इस स्टेडियम को मई 2022 में रूसी सैनिकों द्वारा नष्ट कर दिया गया था और यह एक इंटरैक्टिव इंस्टॉलेशन का हिस्सा है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि यूक्रेन में 500 खेल अवसंरचना सुविधाओं को दो साल के युद्ध के दौरान रूसी बमबारी और मिसाइल हमलों से नुकसान उठाना पड़ा है।

यूक्रेन के पूर्व कोच और स्ट्राइकर एंड्री शेवचेंको, जो देश के फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष हैं, ने कहा, “आज हम अपने खेल शुरू करने जा रहे हैं।” “मैदान पर एक टीम लेकिन यूक्रेन की रक्षा के लिए लाखों सैनिक खड़े हैं।

“हम सब एक साथ हैं। हम आज देश के लिए खेलते हैं। हम आज उन लोगों के लिए खेलते हैं जो हमारे जीवन और हमारे देश की रक्षा करते हैं।”

यह स्टेडियम यूरो 2012 के दौरान नीदरलैंड टीम का प्रशिक्षण केंद्र था। यूक्रेन ने भी पिछली यूरोपीय चैम्पियनशिप से पहले यहीं प्रशिक्षण लिया था, जहां वह अपने अब तक के सबसे सफल अभियान में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचा था।

यूरो 2020 में यूक्रेन के कोच रहे शेवचेंको ने कहा, “स्टेडियम के नष्ट हो जाने की जानकारी होना ऐसा था जैसे आपका घर बर्बाद हो गया हो।”

स्टैंड और स्थापना को विभिन्न जर्मन शहरों में ले जाया जाएगा, अगला पड़ाव डसेलडोर्फ होगा, जहां यूक्रेन शुक्रवार को स्लोवाकिया के खिलाफ अपना अगला ग्रुप ई मैच खेलेगा।

47 वर्षीय शेवचेंको ने कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम युद्ध के दौरान दिखाएँ कि देश में हम अपना जीवन जारी रखते हैं।” “खेल हमारे समाज का एक बड़ा हिस्सा है। यह एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन अच्छे हाथों में।

“आज यूक्रेनी टीम की भागीदारी दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण संदेश है कि हम जीना जारी रखेंगे और हम लड़ेंगे, लेकिन केवल लड़ना ही नहीं बल्कि हम अपना सामान्य जीवन जीना जारी रखेंगे और यूरोपीय समाज और विश्व समाज का हिस्सा बनने की कोशिश करेंगे जो हमारे साथ अपनी स्वतंत्रता और लोकतंत्र के समान मूल्यों को साझा करते हैं।”

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d