यूरो 2024: अल्बानिया बनाम क्रोएशिया के दौरान नारे लगाने पर टूर्नामेंट छोड़ने की धमकी के बीच सर्बिया ने स्लोवेनिया के खिलाफ ड्रॉ बचाया

Photo of author

By A2z Breaking News


सर्बिया के इवान इलिक (बाएं) और मिलोस वेलजकोविक, स्लोवेनिया के टिमी एल्सनिक के साथ जर्मनी के म्यूनिख में यूरो 2024 फुटबॉल टूर्नामेंट में स्लोवेनिया और सर्बिया के बीच ग्रुप सी मैच के दौरान गेंद के लिए होड़ करते हुए, गुरुवार, 20 जून, 2024। (एपी फोटो/एंटोनियो कैलानी)

सर्बिया के इवान इलिक (बाएं) और मिलोस वेलजकोविक, स्लोवेनिया के टिमी एल्सनिक के साथ जर्मनी के म्यूनिख में यूरो 2024 फुटबॉल टूर्नामेंट में स्लोवेनिया और सर्बिया के बीच ग्रुप सी मैच के दौरान गेंद के लिए होड़ करते हुए, गुरुवार, 20 जून, 2024। (एपी फोटो/एंटोनियो कैलानी)

ज़ान कार्निकनिक के 69वें मिनट में किए गए गोल ने स्लोवेनिया को ऐतिहासिक जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया, लेकिन स्थानापन्न लुका जोविक ने अतिरिक्त समय में हेडर से गोल करके सर्बिया को बराबरी दिला दी।

अंतिम क्षणों में किए गए गोल के कारण स्लोवेनिया यूरोपीय चैम्पियनशिप में अपनी पहली जीत से वंचित रह गया, तथा सर्बिया ने गुरुवार को 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।

ज़न कार्निचनिक के 69वें मिनट में किये गए गोल ने स्लोवेनिया को ऐतिहासिक जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया, लेकिन स्थानापन्न लुका जोविक ने अतिरिक्त समय में बराबरी का गोल कर दिया।

इस गोल से सर्बिया के प्रशंसक खुशी से झूम उठे, लेकिन उन्होंने मैदान पर पटाखे और अन्य वस्तुएं भी फेंकी।

बराबरी का गोल लगभग आखिरी एक्शन था क्योंकि खिलाड़ियों के दोबारा खेलने के तुरंत बाद रेफरी ने फुलटाइम बजा दिया। स्लोवेनिया के खिलाड़ी निराश होकर जमीन पर गिर पड़े।

स्लोवेनिया, जिसने अपने पहले मैच में डेनमार्क के साथ ड्रा खेला था, मंगलवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में इंग्लैंड से भिड़ेगा, जहां सर्बिया का सामना डेनमार्क से होगा। सर्बिया अपने पहले मैच में इंग्लैंड से हार गया था।

सर्बियाई फुटबॉल संघ ने पद छोड़ने की धमकी दी:

सर्बिया फुटबॉल अधिकारियों ने अल्बानिया-क्रोएशिया मैच के दौरान कथित तौर पर प्रशंसकों के नारे से आहत होकर यूरोपीय चैम्पियनशिप छोड़ने की धमकी दी।

बुधवार को हैम्बर्ग में खेल 2-2 से बराबर रहा।

सर्बिया ने अपना दूसरा ग्रुप मैच गुरुवार दोपहर म्यूनिख में स्लोवेनिया के खिलाफ खेला।

सर्बिया फुटबॉल एसोसिएशन के महासचिव जोवन सुरबाटोविक ने कहा, “जो कुछ हुआ वह निंदनीय है और हम यूईएफए से दंड की मांग करेंगे, भले ही इसके लिए हमें प्रतियोगिता जारी न रखनी पड़े।”

“हम यूईएफए से दोनों टीमों के संघों को दंडित करने का अनुरोध करेंगे। हम इसमें भाग नहीं लेना चाहते हैं, लेकिन अगर यूईएफए उन्हें दंडित नहीं करता है, तो हम आगे क्या करना है, इस बारे में सोचेंगे।”

यूईएफए ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

क्रोएशियाई और अल्बानियाई प्रशंसकों के बीच सर्बों के प्रति शत्रुता, तथा इसके विपरीत, बाल्कन में 1990 के दशक के युद्धों से चली आ रही है।

सर्बियाई प्रशंसक क्रोएशियाई और अल्बानियाई लोगों के खिलाफ नारे लगाने के साथ-साथ नस्लवादी नारे लगाने और पूर्व यूगोस्लाविया के खूनी विघटन के दौरान हजारों लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार दोषी युद्ध अपराधियों के मुखर समर्थन के लिए कुख्यात हैं।

यूईएफए ने अल्बानियाई और सर्बियाई महासंघों पर उनके पहले ग्रुप मैचों के बाद प्रशंसकों द्वारा राष्ट्रवादी मानचित्रों वाले बैनर प्रदर्शित करने के कारण 10,000 यूरो (10,700 डॉलर) का जुर्माना लगाया।

प्रत्येक महासंघ अपने प्रशंसकों के आचरण के लिए जिम्मेदार है, और यूईएफए ने सर्बिया और अल्बानिया पर “खेल आयोजन के लिए अनुपयुक्त उत्तेजक संदेश प्रसारित करने” का आरोप लगाया।

अल्बानिया के प्रशंसकों ने अपने देश के नक्शे के साथ एक बैनर दिखाया, जिसमें पड़ोसी देशों के क्षेत्र में इसकी सीमाएँ दिखाई गई थीं। यह शनिवार को डॉर्टमुंड में इटली के खिलाफ़ 2-1 की हार के दौरान दिखाया गया था।

सर्बिया के प्रशंसकों के बैनर में कोसोवो का क्षेत्र शामिल था, जो कि एक पूर्व सर्बियाई प्रांत है, जिसने 2008 में स्वतंत्रता की घोषणा की थी, तथा एक नारा था, “कोई आत्मसमर्पण नहीं”, गेल्सेंकिर्चेन में इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 की हार में।

यूईएफए ने झड़प के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ियों को निशाना बनाकर ‘बंदर’ नारे लगाने के दावों की भी जांच शुरू कर दी है।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d