यूपी में NH पर अवैध तरीके से बनाए गए कट होंगे बंद, योगी सरकार ने उठाया सख्त कदम

Photo of author

By A2z Breaking News


Nationwide Highway Security Week 2024: देश में आज गुरुवार 11 जनवरी 2024 से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू हो गया है, जो अगले बुधवार 17 जनवरी 2024 तक चलेगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से सड़क सुरक्षा सप्ताह के आयोजन का उद्देश्य देश में सड़क हादसों को कम करना है. इस बीच, खबर यह है कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर तथाकथित तौर पर बनाए गए अवैध कट बंद किया जाएगा. प्रदेश में होने वाले सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने यह योजना बनाई है.

अवैध तरीके से बनाए गए कट को बंद करेगी योगी सरकार

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने कथित तौर पर राष्ट्रीय राजमार्गों पर अवैध रूप से बनाए गए कटों के कारण राज्य में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं का संज्ञान लिया है. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों पर सभी अवैध कट बंद करने का फैसला किया है.

जिलाधिकारियों को दिया गया निर्देश

रिपोर्ट में कहा गया है कि योगी आदित्यनाथ की सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को ऐसे सभी कटों को तुरंत बंद करने का निर्देश दिया गया है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यूपी के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने राज्य के अधिकारियों को राष्ट्रीय राजमार्गों पर उनकी पुनरावृत्ति से बचने के लिए अवैध कटों को बंद करने के बाद नियमित रूप से निगरानी करने का निर्देश दिया है.

सड़क दुर्घटनाओं को न्योता देते हैं अवैध कट

भारत में सड़कों का एक बड़ा नेटवर्क है और उनमें से एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रीय राजमार्ग हैं, जहां हर साल खतरनाक रूप से बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. वास्तव में, सड़क दुर्घटनाओं और उसमें होने वाली मौतों और गंभीर चोटों की अधिक संख्या के मामले में भारत दुनिया के अग्रणी देशों में से एक है. जानलेवा सड़क दुर्घटनाओं के पीछे यातायात नियमों का उल्लंघन एक प्रमुख कारण है. वहीं, अनधिकृत कट या दोषपूर्ण सड़क डिजाइन भी बड़ी दुर्घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. राष्ट्रीय राजमार्गों पर अनाधिकृत कटों से बड़ी दुर्घटनाओं का खतरा रहता है, जिनमें कभी-कभी स्कूल बसें भी शामिल हो जाती हैं. राष्ट्रीय राजमार्गों पर अवैध कटों को बंद करने के आदेश के साथ, उत्तर प्रदेश सरकार कथित तौर पर राज्य में सड़क दुर्घटनाओं और उनके परिणामस्वरूप होने वाली मौतों को कम करने का लक्ष्य रख रही है.

यूपी मोटर वाहन नियमों में संशोधन

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 20 नवंबर 2023 को यूपी राज्य विधानसभा की निहित विधान समिति (प्रतिहित विधान समिति) की एक बैठक में स्कूली वाहनों के संचालन के लिए उत्तर प्रदेश मोटर वाहन नियमों में संशोधन करने पर चर्चा की गई. समिति ने कथित तौर पर राष्ट्रीय राजमार्गों पर अवैध कटों के कारण राज्य में होने वाली अत्यधिक दुर्घटनाओं पर गंभीर चिंता व्यक्त की और अधिकारियों से ऐसे सभी अवैध कटों को तुरंत बंद करने के लिए संबंधित विभागों और अधिकारियों को निर्देश देने का आग्रह किया.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d