Site icon A2zbreakingnews

यूईएफए यूरोपा लीग: लिवरपूल, रोमा ने विरोधियों को हराया; लीवरकुसेन का बचाव वापसी ड्रा के साथ टाई


लिवरपूल गुरुवार को स्पार्टा प्राग में 5-1 से जीत के साथ यूरोपा लीग क्वार्टर फाइनल की ओर बढ़ गया, जबकि रोमा ने इतालवी राजधानी में ब्राइटन को 4-0 से हराया।

एसी मिलान ने 10-सदस्यीय स्लाविया प्राग को 4-2 से हराया, लेकिन ज़ाबी अलोंसो के बायर लेवरकुसेन को काराबाग के खिलाफ 2-2 से ड्रा में अपने अजेय सीज़न को बनाए रखने के लिए 2-0 से पीछे आना पड़ा।

लिवरपूल चार गुना ट्रॉफियों के साथ जर्गेन क्लॉप को भेजने की राह पर है क्योंकि रविवार को मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ प्रीमियर लीग के विशाल मुकाबले में रेड्स का ध्यान नहीं भटका।

क्लॉप ने एक मजबूत पक्ष का नाम दिया और पहले चरण में टाई को समाप्त करके जो वह चाहते थे उसे हासिल कर लिया, भले ही सेंटर-बैक इब्राहिमा कोनाटे के लंगड़ाते हुए आगे की चोट की समस्याओं के लिए कीमत चुकानी पड़ी।

एलेक्सिस मैक एलिस्टर ने चेक राजधानी में दर्शकों को बेहतरीन शुरुआत दी और केवल सात मिनट के बाद पेनल्टी को गोल में बदलकर जीत हासिल की।

स्पार्टा ने पिछले दौर में गैलाटसराय को बाहर कर दिया था और लिवरपूल की अस्थायी रक्षा के खिलाफ काफी मौके बनाए थे।

लेकिन दोनों पक्षों के बीच गुणवत्ता में अंतर अंतिम तीसरे में दिखा।

लंबी दूरी से डार्विन नुनेज़ के डिपिंग शॉट ने पीटर जेन्सेन को चकमा देकर स्कोर 2-0 कर दिया, इससे पहले उरुग्वे ने पहले हाफ के स्टॉपेज समय में मैक एलिस्टर की गेंद को घरेलू मैदान पर पहुंचाया।

क्लॉप ने नुनेज़ के बारे में कहा, “इन मौकों पर एक स्ट्राइकर के लिए उसके पास सबसे महत्वपूर्ण रवैया होना चाहिए।”

“वह बस एक निरंतर खतरा है और वह हमें कुछ स्थान और क्षेत्र और विकल्प देता है।”

कॉनर ब्रैडली ने हाफ-टाइम में जो गोमेज़ की जगह ली और उनका पहला कार्य दूसरे हाफ में एक मिनट में अपने ही गोल के शीर्ष कोने में फायर करना था।

लेकिन लुइस डियाज़ के विक्षेपित प्रयास ने तुरंत लिवरपूल की तीन गोल की बढ़त बहाल कर दी।

मोहम्मद सलाह ने हैमस्ट्रिंग की चोट से एक विकल्प के रूप में वापसी की और सोचा कि उन्होंने अपनी वापसी को एक गोल के साथ चिह्नित किया है, लेकिन एक वीएआर समीक्षा ने ऑफसाइड के लिए उनकी स्ट्राइक को अस्वीकार कर दिया।

इसके बजाय, यह एक अन्य स्थानापन्न डोमिनिक स्ज़ोबोस्ज़लाई था जिसने स्टॉपेज समय में पांचवें में फायर किया।

निर्दयी रोमा

फॉर्म में चल रहे रोमा के हाथों सीगल्स की हार के बाद ब्राइटन का यूरोपीय फुटबॉल में पहला प्रवेश अंतिम-16 चरण में खत्म होता दिख रहा है।

जनवरी में बर्खास्त जोस मोरिन्हो की जगह लेने वाले दिग्गज पूर्व खिलाड़ी डेनियल डी रॉसी के बाद से इतालवी दिग्गज 10 मैचों में केवल एक बार हारे हैं।

डी रॉसी ने कहा, “मैं कुछ भी असाधारण नहीं कर रहा हूं।” “मैं बहुत खुश हूं लेकिन वे वास्तव में अच्छे खिलाड़ी हैं। वे वो मैच जीत रहे हैं जो उन्हें जीतने चाहिए।”

पाउलो डायबाला को लिएंड्रो पेरेडेस ने स्कोरिंग की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से चुना, इससे पहले रोमेलु लुकाकु ने ब्राइटन के कप्तान लुईस डंक की गलती पर ब्रेक से पहले रोमा की बढ़त को दोगुना कर दिया।

जियानलुका मैनसिनी और ब्रायन क्रिस्टांटे ने दूसरे हाफ में गोल करके दर्शकों के लिए एक दुखद यात्रा समाप्त की।

खेल से एक रात पहले एक डकैती में ब्राइटन के दो प्रशंसकों को चाकू मार दिया गया।

लेवरकुसेन अपना पहला बुंडेसलीगा खिताब जीतने की राह पर है लेकिन यूरोपा लीग क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए उसे अभी काम करना है।

यासीन बेंज़िया और जुनिन्हो के शानदार कौशल ने ब्रेक से ठीक पहले अज़ेरी चैंपियन काराबाग को सपनों की दुनिया में पहुंचा दिया।

अलोंसो ने अपने कई प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया था और ब्रेक के बाद कई बदलावों के साथ जर्मनों ने सुधार किया।

स्पेन के दो स्थानापन्न खिलाड़ियों फ़्लोरियन विर्त्ज़ और पैट्रिक स्किक ने अंतिम 20 मिनट में गोल करके इस सीज़न की सभी प्रतियोगिताओं में 35 खेलों में लेवरकुसेन के अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखा।

मिलान पटरी पर

सैन सिरो में स्लाविया के डिफेंडर मलिक डियॉफ़ को शुरुआती लाल कार्ड मिलने से मिलान को मदद मिली।

इटालियन दिग्गजों के निशाने पर ओलिवियर गिरौद, तिजानी रेन्डर्स, रूबेन लोफ्टस-चीक और क्रिश्चियन पुलिसिक थे।

लेकिन डेविड डौडेरा की शानदार वॉली और इवान श्रांज़ की स्ट्राइक ने स्लाविया को उम्मीद दी।

बेनफिका दो बार पीछे से आई लेकिन लिस्बन में 2-2 से ड्रा के बाद आईब्रोक्स में दूसरे चरण में रेंजर्स का पलड़ा भारी है।

हालाँकि, फ़्रीबर्ग से 1-0 से हारने के बाद वेस्ट हैम को काम करना है।

हैमर्स ने ग्रुप चरण में जर्मनों को दो बार हराया था लेकिन माइकल ग्रेगोरित्च ने समय से नौ मिनट पहले एकमात्र गोल करके फ्रीबर्ग को पहले चरण में मामूली बढ़त दिला दी।

पियरे-एमरिक ऑबामेयांग ने मार्सिले में दो बार गोल करके 10-सदस्यीय विलारियल को 4-0 से हराया।

जॉर्डन वेरेटआउट और यर्सन मोस्क्यूरा के अपने गोल ने पहले ही फ्रांसीसी टीम को आगे कर दिया था, इससे पहले कि ऑबामेयांग ने हाफ टाइम के दोनों ओर से दो गोल किए, जिससे सीजन के लिए उनकी संख्या 21 हो गई, जिनमें से नौ यूरोपा लीग में आए हैं।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग अनुवाद करने के लिए)यूईएफए यूरोपा लीग(टी)लिवरपूल(टी)एएस रोमा(टी)एसी मिलान(टी)बायर लीवरकुसेन(टी)जुर्गन क्लॉप(टी)ज़ाबी अलोंसो(टी)क्रिश्चियन पुलिसिक(टी)राफेल लीओ(टी)डेनियल डी रॉसी(टी)यूरोपा लीग परिणाम


Exit mobile version