यूईएफए फुटबॉल प्रमुख ज़्वोनिमिर बोबन ने क़ानून में संशोधन के लिए अलेक्जेंडर सेफ़रिन के दबाव का विरोध करते हुए पद छोड़ दिया

Photo of author

By A2z Breaking News


यूरोपीय फुटबॉल संस्था यूईएफए के अंदर उथल-पुथल इसके अध्यक्ष अलेक्जेंडर सेफेरिन द्वारा क़ानून बदलने के दबाव के कारण हुई, जिससे उन्हें लंबे समय तक पद पर बने रहने की अनुमति मिल सके, जिसके कारण गुरुवार को एक वरिष्ठ प्रबंधक को पहली बार बाहर जाना पड़ा।

क्रोएशिया और एसी मिलान के पूर्व महान खिलाड़ी ज़्वोनिमिर बोबन ने तीन साल के बाद यूईएफए फुटबॉल के प्रमुख के रूप में अपनी नौकरी छोड़ने के अपने फैसले में सेफ़रिन की राजनीतिक शक्ति के कदम के लिए अपनी “पूर्ण अस्वीकृति” का हवाला दिया।

बोबन ने एक बयान में कहा, “दुख और भारी मन से मेरे पास यूईएफए छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।” “मैं किसी तरह का हीरो बनने की कोशिश नहीं कर रहा हूं, खासकर इसलिए क्योंकि मैं यहां अपनी सोच में अकेला नहीं हूं।”

यह भी पढ़ें| इंग्लिश लीग कप: चेल्सी के खिलाफ शिखर मुकाबले की तैयारी के लिए लिवरपूल फुलहम को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ा

बोबन का जाना सेफ़रिन के नेतृत्व के प्रति बढ़ते असंतोष का सबसे सार्वजनिक प्रदर्शन है क्योंकि स्लोवेनियाई वकील को 2016 में शुरू हुए राष्ट्रपति पद का विस्तार करने के लिए पिछले अप्रैल में फिर से निर्विरोध चुना गया था।

यूईएफए ने अगस्त में महिला विश्व कप फाइनल में हुई घटनाओं के बाद हुए हंगामे में अपने बदनाम पूर्व उपाध्यक्ष स्पेन के लुइस रूबियल्स का समर्थन किया। जब रुबियल्स ने अंततः इस्तीफा दे दिया, तो यूईएफए ने सार्वजनिक रूप से एक बयान में उन्हें धन्यवाद दिया, जिसने स्पेनिश खिलाड़ियों को कोई समर्थन नहीं दिया।

यूईएफए ने यूक्रेन पर सैन्य आक्रमण के कुछ दिनों के भीतर लगाए गए प्रतिबंध के बावजूद रूसी राष्ट्रीय युवा टीमों को यूरोपीय प्रतियोगिताओं में वापस लाने की कोशिश की। उस योजना को दो सप्ताह के भीतर ही रद्द कर दिया गया क्योंकि कई सदस्य संघ इस बात पर अड़े रहे कि वे रूस के खिलाफ खेल नहीं खेलेंगे।

पुरुषों की 2024 यूरोपीय चैंपियनशिप के ड्रा के मौके पर जर्मनी के हैम्बर्ग में 2 दिसंबर को हुई बैठक में यूईएफए की कार्यकारी समिति में दरार बढ़ गई।

यूईएफए क़ानून में संशोधन करने के लिए सेफ़रिन की मंजूरी के साथ एक प्रस्ताव बनाया गया था, जो वर्तमान में राष्ट्रपतियों को कार्यालय में 12 साल तक सीमित करता है – 2015 में सामने आए अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में भ्रष्टाचार की अमेरिकी और स्विस संघीय जांच के परिणामस्वरूप एक भ्रष्टाचार विरोधी सुधार पारित हुआ। उस घोटाले ने मिशेल प्लाटिनी को हटा दिया यूईएफए अध्यक्ष के रूप में और सेफ़रिन के लिए सत्ता का रास्ता खोला।

संशोधन स्पष्ट करेगा कि सेफ़रिन के कार्यालय में पहले तीन साल – 2019 तक प्लाटिनी के जनादेश को पूरा करना – उनकी 12 साल की कार्यकाल सीमा में नहीं गिना जाएगा।

यह भी पढ़ें| कोपा डेल रे: एथलेटिक क्लब बार्सिलोना को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा, गिरोना मल्लोर्का से हार गया

यदि इसे पेरिस में 8 फरवरी की कांग्रेस में यूईएफए सदस्यों द्वारा अनुमोदित किया जाता है, तो सेफ़रिन 2027 में एक उम्मीदवार हो सकते हैं और अनिवार्य 12 वर्षों के बजाय 15 वर्षों के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपनी 3 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष की नौकरी पर बने रह सकते हैं।

जब मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व सीईओ, यूईएफए कोषाध्यक्ष डेविड गिल के नेतृत्व में सेफ़रिन के विरोध का नेतृत्व किया गया तो बोबन हैम्बर्ग में मौजूद नहीं थे। गिल ने कहा कि उन्होंने सैद्धांतिक रूप से कार्यकाल सीमा विस्तार का विरोध किया, भले ही वह खुद कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में बने रहने के लिए इससे लाभान्वित हो सकते थे।

गुरुवार को प्रकाशित बोबन के त्यागपत्र में स्पष्ट किया गया कि वह सेफ़रिन के मन को बदलने में असमर्थ रहे हैं।

“मेरी गहरी चिंता और पूर्ण अस्वीकृति व्यक्त करने के बावजूद,” बोबन ने लिखा, “यूईएफए अध्यक्ष प्रस्तावित परिवर्तनों के साथ किसी भी कानूनी मुद्दे पर विचार नहीं करते हैं, नैतिक या नैतिकता की तो बात ही छोड़ दें, और वह किसी भी प्रयास की परवाह किए बिना आगे बढ़ने का इरादा रखते हैं। उनकी व्यक्तिगत आकांक्षाओं के बारे में।”

यूईएफए नेता की बोबन ने अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के आरंभ में सुधारों का समर्थन करने के लिए प्रशंसा की थी, लेकिन “उनका इन मूल्यों से दूर जाना समझ से परे है।”

बोबन ने लिखा, “मैं पूरी तरह से इस बात की सराहना करता हूं कि कुछ भी आदर्श नहीं है, अकेले खुद को छोड़ दें, और कभी-कभी समझौता करना आवश्यक हो सकता है।” “हालांकि, इसमें एक पक्ष होना उन सभी सिद्धांतों और मूल्यों के ख़िलाफ़ होगा जिन पर मैं पूरे दिल से विश्वास करता हूं और जिनके लिए खड़ा हूं।”

यूईएफए ने बोबन के बाहर निकलने के बारे में टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

अपने पूर्व क्लब मिलान में कार्यकारी पद छोड़ने के बाद बोबन को यूईएफए द्वारा नियुक्त किया गया था। बोबन पहले फुटबॉल मामलों के लिए उप महासचिव के रूप में फीफा में थे।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)

(टैग्सटूट्रांसलेट)यूईएफए(टी)ज़्वोनिमिर बोबन(टी)अलेक्जेंडर सेफ़रिन


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d