यूईएफए ने 2026 चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी के लिए बुडापेस्ट को चुना, 2027 के लिए मिलान को चुनने पर निर्णय में देरी

Photo of author

By A2z Breaking News


प्रदर्शन में यूईएफए चैंपियंस लीग ट्रॉफी (एएफपी)

यूईएफए चैम्पियंस लीग ट्रॉफी का प्रदर्शन (एएफपी)

पुरस्कार दिए जाने वाले दो फाइनल के लिए पुस्कस एरिना और सैन सिरो केवल दो उम्मीदवार थे। अगला फाइनल 1 जून को लंदन के वेम्बली स्टेडियम में है और अगले साल बायर्न म्यूनिख का घर इसकी मेजबानी करेगा।

यूईएफए ने बुधवार को 2026 में पुरुष चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी के लिए बुडापेस्ट को चुना और सैन सिरो के भविष्य पर अनिश्चितता के बीच मिलान को 2027 का खेल देने में देरी की।

पुरस्कार दिए जाने वाले दो फाइनल के लिए पुस्कस एरिना और सैन सिरो केवल दो उम्मीदवार थे। अगला फाइनल 1 जून को लंदन के वेम्बली स्टेडियम में है और अगले साल बायर्न म्यूनिख का घर इसकी मेजबानी करेगा।

प्रतिष्ठित सैन सिरो, जिसे औपचारिक रूप से स्टैडियो ग्यूसेप मीज़ा के नाम से जाना जाता है और मिलान शहर के स्वामित्व में है, लंबे समय से विध्वंस के खतरे में है। इसके साझा किरायेदारों एसी मिलान और इंटर मिलान ने नए घरों की तलाश की है, जिनके वे मालिक हो सकते हैं।

यूईएफए ने सैन सिरो के लिए इटालियन फुटबॉल महासंघ द्वारा “नवीनीकरण योजनाओं पर जानकारी प्रस्तुत करने” के अधीन अपनी कार्यकारी समिति की सितंबर की बैठक तक निर्णय टाल दिया।

इससे पहले बुधवार को मिलान में अनिश्चितता बढ़ गई थी, क्योंकि ऋण चुकाने में विफलता के कारण इंटर का स्वामित्व चीनी निगम सुनिंग से अमेरिकी निवेशक ओकट्री के पास चला गया था।

75,000 सीटों वाला सैन सिरो 2026 शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के एक वर्ष बाद, पांचवीं बार यूरोपीय कप या चैंपियंस लीग फाइनल की मेजबानी कर सकता है।

70,000 सीटों वाला पुस्कास एरिना पांच साल पहले खोला गया था और यह यूईएफए के लिए एक पसंदीदा स्थल रहा है, जिसने पिछले साल यूरोपा लीग फाइनल और कोविड-19 महामारी के दौरान प्रतिस्थापन खेलों की मेजबानी की थी। हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन फुटबॉल के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और अरबपति बैंकर सैंडोर सेन्याई यूईएफए का प्रतिनिधित्व करने वाले फीफा उपाध्यक्ष हैं।

यूईएफए की कार्यकारी समिति ने 2026 में महिला चैंपियंस लीग का फाइनल भी ओस्लो, नॉर्वे को भेजा।

इस्तांबुल बेसिकटास के डाउनटाउन स्टेडियम में 2026 यूरोपा लीग फाइनल की मेजबानी करेगा और 2027 का खेल आइंट्राच फ्रैंकफर्ट के घर में होगा। 2025 यूरोपा फाइनल एथलेटिक बिलबाओ के स्टेडियम में है, जो अगले सप्ताह महिला चैंपियंस लीग फाइनल की भी मेजबानी करता है।

2026 में तृतीय-स्तरीय कॉन्फ्रेंस लीग फाइनल भी जर्मनी में, लीपज़िग में, और 2027 में इस्तांबुल में, संभवतः बेसिकटास स्टेडियम में भी होगा, हालांकि यह बदल सकता है।

तुर्की फुटबॉल महासंघ ने कहा कि उसे उम्मीद है कि 2027 का फाइनल राजधानी अंकारा में बनाए जा रहे नए स्टेडियम में हो सकता है, इससे पहले कि देश 2032 में इटली के साथ पुरुषों की यूरोपीय चैंपियनशिप की सह-मेजबानी करेगा।

तुर्की को लगातार दो वर्षों में यूरोपीय फाइनल की मेजबानी करने का मौका मिला है, जबकि बुखारेस्ट में रोमानियाई राष्ट्रीय स्टेडियम, जिसने पिछली बार 2012 में यूरोपा लीग फाइनल की मेजबानी की थी, उस खिताबी मुकाबले को वापस लाने के लिए वोटों में पिछड़ गया।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d