यूईएफए ने चैंपियंस लीग फाइनल अराजकता पर लिवरपूल प्रशंसकों के साथ नागरिक दावे का निपटारा किया

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित: बसु का रिटायरमेंट

आखरी अपडेट: मार्च 23, 2024, 10:04 IST

लंदन, यूनाइटेड किंगडम (यूके)

पेरिस में स्टेड डी फ्रांस में लिवरपूल के प्रशंसक (एपी)

पेरिस में स्टेड डी फ्रांस में लिवरपूल के प्रशंसक (एपी)

पेरिस में स्टेड डी फ्रांस के बाहर गंभीर भीड़भाड़ के कारण हजारों लिवरपूल समर्थक परिधि की बाड़ से घिर गए और फाइनल से पहले मोटरवे अंडरपास में फंस गए।

यूरोपीय फुटबॉल शासी निकाय यूईएफए ने शुक्रवार को घोषणा की कि पेरिस में 2022 चैंपियंस लीग फाइनल में शारीरिक और मानसिक चोट झेलने वाले लिवरपूल समर्थकों से जुड़े एक नागरिक कानूनी दावे का निपटारा कर दिया गया है।

यूईएफए ने कहा कि लिवरपूल फर्म बिंघम लॉन्ग और लंदन स्थित पोगस्ट गुडहेड, जिन्होंने व्यक्तिगत चोट के दावे किए थे, के दो सेट के वकीलों के प्रतिनिधित्व वाले प्रशंसकों के साथ एक “पूर्ण और अंतिम निपटान” पर सहमति व्यक्त की गई थी।

फ़ुटबॉल प्रमुखों ने कहा कि समझौते का विवरण गोपनीय रहेगा।

पिछले साल, एक स्वतंत्र रिपोर्ट में पाया गया कि यूईएफए ने विफलताओं के लिए “प्राथमिक जिम्मेदारी” ली, जिसके कारण यूरोपीय क्लब फुटबॉल का शोपीस मैच “सामूहिक घातक तबाही” बन गया।

पेरिस में स्टेड डी फ्रांस के बाहर गंभीर भीड़भाड़ के कारण हजारों लिवरपूल समर्थक परिधि की बाड़ से घिर गए और फाइनल से पहले मोटरवे अंडरपास में फंस गए, जिसमें वे रियल मैड्रिड से 1-0 से हार गए।

टिकट चुराने की कोशिश कर रहे स्थानीय युवाओं द्वारा पहले से ही निशाना बनाए गए प्रशंसकों पर पुलिस द्वारा आंसू गैस छोड़ी गई और काली मिर्च का छिड़काव किया गया, जिससे किक-ऑफ में 30 मिनट से अधिक की देरी हुई।

शुक्रवार को जारी उनके बयान में कहा गया, “यूईएफए ने 2022 फाइनल के बाद पहले ही कई कदम उठाए हैं, जिसमें स्वतंत्र समीक्षा से सिफारिशों को लागू करना और एक विशेष रिफंड योजना स्थापित करना शामिल है।”

बयान में कहा गया है, “पार्टियां इस बयान की शर्तों पर सहमत हो गई हैं, लेकिन समझौते की शर्तें अन्यथा गोपनीय रहेंगी,” बयान में यह भी कहा गया है कि अधिकारियों को उम्मीद थी कि समझौते को “बिना किसी दायित्व की स्वीकृति के” “बंद” कर दिया जाएगा।

‘देखभाल का कर्तव्य विफल’

मैट डगलस, एक लिवरपूल प्रशंसक, जो इसमें शामिल था, ने दो कानून फर्मों द्वारा प्रकाशित एक लेख में कहा: “मैं कमर-ऊँचे सुरक्षा घेरे के बगल में था जो दबाव की लहरों के साथ गिरने वाला था, और अंततः मुझे उस पर चढ़ना पड़ा इसके ऊपर गिरने के बजाय यह।

“मैं अभी भी घायल हो गया हूँ। मेरी पसली टूट गई और उसके बाद मुझे काम से हटा दिया गया।

“एक बार जब हम मैदान में प्रवेश कर गए, तो स्थिति बेहतर नहीं हुई, हम पर आंसू गैस के प्रभाव पड़े और हमारी आंखें चुभने लगीं।”

डगलस, जिन्होंने कहा कि वह पीटीएसडी (पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर) से पीड़ित हैं, यूरोपीय फुटबॉल अधिकारियों के अपने मूल्यांकन में तीखे थे।

उन्होंने कहा, “यूईएफए पर प्रशंसकों की देखभाल का कर्तव्य था और वे उस कर्तव्य में विफल रहे।”

लिवरपूल के कई प्रशंसकों के लिए इन दृश्यों ने नॉटिंघम फॉरेस्ट के खिलाफ 1989 एफए कप सेमीफाइनल से पहले और उसके दौरान हिल्सबोरो में हुए क्रश की यादें ताजा कर दीं, जिसके परिणामस्वरूप 97 समर्थकों की मौत हो गई थी।

स्वतंत्र रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वह “बिना किसी साक्ष्य के आधार के” अराजकता के लिए बिना टिकट वाले लिवरपूल प्रशंसकों को दोषी ठहराने के अधिकारियों के प्रयासों से “परेशान” थी।

रिपोर्ट में बताया गया है, “यह दावा कि देर से आए, बिना टिकट समर्थक या तो प्राथमिक कारण थे या खतरनाक घटनाओं में योगदान करते थे, हिल्सबोरो के साथ एक विशेष प्रतिध्वनि है, जहां इसी तरह के आरोप लगाए गए थे… और व्यापक रूप से अस्वीकृत होने से पहले दशकों तक जारी रहे।”

बिंघम लॉन्ग के प्रबंध निदेशक जेरार्ड लॉन्ग ने शुक्रवार को कहा: “एक स्थानीय फर्म के रूप में, हमारे लिए यह महत्वपूर्ण था कि हम (प्रशंसकों) को वापस रिपोर्ट कर सकें कि हमने लंबी कानूनी कार्यवाही के बिना मामले को सुलझा लिया है, और उन्हें कुछ मुआवजा मिलेगा ।”

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग अनुवाद करने के लिए)यूईएफए(टी)लिवरपूल(टी)चैंपियंस लीग(टी)यूईएफए चैंपियंस लीग


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d