यूईएफए चैंपियंस लीग: ब्राहिम डियाज़ ने रियल मैड्रिड स्क्रैपी को आरबी लीपज़िग पर 1-0 से जीत दिलाई।

Photo of author

By A2z Breaking News


ब्राहिम डियाज़ के अविश्वसनीय एकल गोल ने मंगलवार को चैंपियंस लीग के अंतिम 16 के पहले चरण में रियल मैड्रिड को आरबी लीपज़िग पर 1-0 से जीत दिला दी।

लीपज़िग ऊर्जावान थे लेकिन शुरुआत में ही बेकार हो गए, जबकि मैड्रिड के गोलकीपर एंड्री लूनिन ने मेजबान टीम के विवादास्पद रूप से ऑफसाइड के कारण एक गोल को अस्वीकार किए जाने के बाद कई बचाव किए।

जर्मन क्लब को दूसरे हाफ की शुरुआत में ही भुगतान करना पड़ा जब डियाज़ ने स्कोरिंग की शुरुआत की।

घायल जूड बेलिंगहैम के स्थान पर टीम में शामिल किए गए डियाज़ ने सुदूर पोस्ट के अंदर एक इंच-परफेक्ट शॉट लगाने से पहले लीपज़िग के तीन रक्षकों को छकाया।

डियाज़ ने लक्ष्य के बारे में कहा, “मैं सहज हूं।” “मैंने विनी (विनीसियस जूनियर) को देखा और उसे देना चाहता था, लेकिन अंत में मैंने शॉट ले लिया।

“यह एक अच्छा लक्ष्य था।”

रियल मिडफील्डर टोनी क्रोस ने अपने टीम के साथी की प्रशंसा करते हुए अमेज़ॅन प्राइम से कहा, “व्यक्तिगत कौशल के एक टुकड़े ने खेल का फैसला किया।”

“अगर हम ईमानदार हैं, तो यह किसी भी दिशा में जा सकता था।”

यह जीत रियल मैड्रिड की इस चैंपियंस लीग अभियान में सात मैचों में सातवीं जीत थी और इसने उन्हें लगातार चौथे सीज़न में अंतिम 16 में जगह बनाने के लिए प्रमुख स्थान पर पहुंचा दिया।

“यह एक खुला मैच था,” लीपज़िग के गोलकीपर पीटर गुलासी ने कहा, “एक भाग्यशाली पंच ने खेल का फैसला किया”।

मैड्रिड ने इंग्लैंड के मिडफील्डर बेलिंगहैम के बिना सैक्सोनी की यात्रा की, जिन्होंने शनिवार को गिरोना पर 4-0 की जीत में अपना टखना घायल कर लिया था।

पहली पसंद के सेंटर-बैक एंटोनियो रुएडिगर, डेविड अलाबा और एडर मिलिटाओ के बाहर होने के कारण, कोच कार्लो एंसेलोटी ने सेंट्रल डिफेंस में मिडफील्डर ऑरेलियन टचौमेनी के कार्यकाल को जारी रखने का विकल्प चुना।

अपनी चोटों की समस्या के बावजूद, रियल लीग में पाँचवें स्थान पर है और इस सीज़न में सभी प्रतियोगिताओं में केवल दो बार हारा है, दोनों बार डर्बी प्रतिद्वंद्वियों एटलेटिको मैड्रिड से।

लीपज़िग के कोच मार्को रोज़ ने मंगलवार को कहा कि उनकी टीम रियल मैड्रिड से “डरती नहीं” है, जिसने अक्टूबर 2022 में उसी स्थान पर 14 बार के यूरोपीय चैंपियन को 3-2 से हराया था।

विवादास्पद निर्णय

मेजबान टीम ने ब्लॉक से बाहर निकलकर गेंद को तीन मिनट के अंदर नेट में डाल दिया, लेकिन एक विवादास्पद ऑफसाइड कॉल के कारण गोल को खारिज कर दिया गया, जिसमें बेंजामिन हेनरिक्स को गोलकीपर को बाधा पहुंचाने वाला माना गया।

क्रूज़ ने कहा कि ग़लत निर्णय लिया गया है।

“गोलकीपर गेंद तक नहीं पहुंच सका, इसलिए यह एक गोल था।”

गुलासी ने संवाददाताओं से कहा कि वह इस फैसले से “निराश” थे, उन्होंने बताया कि “कुछ मिनटों के बाद 1-0 से पूरा खेल बदल सकता था।”

लीपज़िग ने कुछ आधे-अधूरे मौके बनाए लेकिन निर्णायक क्षणों में खराब नियंत्रण, खासकर स्ट्राइकर बेंजामिन सेस्को के खराब नियंत्रण के कारण मेहमान टीम को परेशानी का सामना करना पड़ा।

टोनी क्रूज़ के ट्रेडमार्क लंबी दूरी के प्रयास के अलावा, जिसे गुलासी ने निगल लिया था, रियल ने बहुत कम जल्दी बनाया।

उनका सबसे अच्छा मौका पहले हाफ में देर से आया जब विनीसियस का लूपिंग क्रॉस आगे बढ़ रहे रोड्रिगो के सिर के ठीक ऊपर चला गया।

दूसरे हाफ में सिर्फ तीन मिनट में गेंद को साइडलाइन के पास इकट्ठा करते हुए, डियाज़ को फाउल कर दिया गया, लेकिन उन्होंने मैदान पर जाने से इनकार कर दिया, लीपज़िग डिफेंस के माध्यम से ड्रिबलिंग की और गुलासी के सामने एक कर्लिंग शॉट लगाकर स्कोर किया।

डियाज़ ने कहा, “हम हावी नहीं हो पाए, लेकिन हमने अच्छा खेल खेला।”

“मैं टीम की मदद करने में सक्षम होने से खुश हूं – हम यह दिखाना जारी रखेंगे कि हम एक महान टीम हैं।”

गोल ने घरेलू टीम को जोश में ला दिया, बार्सिलोना के युवा उत्पाद दानी ओल्मो बराबरी के करीब पहुंच गए, दो बार लूनिन की हथेलियों पर चोट लगी।

मैड्रिड को काउंटर पर जाने के बाद 20 मिनट शेष रहने पर एक और गोल करना चाहिए था, लेकिन विनीसियस ने पोस्ट को हिट कर दिया।

डियाज़ के घायल हो जाने के बाद लुनिन ने सेस्को के जोरदार प्रहार को पीछे छोड़ दिया, लीपज़िग के मैड्रिड पर खेलने के फैसले ने उसे क्रोधित कर दिया। यूक्रेनी स्टॉपर ने स्थानापन्न अमादौ हैदारा के एक प्रयास को भी विफल कर दिया।

6 मार्च को स्पेनिश राजधानी में असली मेजबान लीपज़िग।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग्सटूट्रांसलेट)यूईएफए चैंपियंस लीग(टी)रियल मैड्रिड(टी)आरबी लीपज़िग(टी)ब्राहिम डियाज़(टी)एंड्री लूनिन(टी)टोनी क्रूस(टी)विनिकस जूनियर(टी)रोड्रिगो(टी)यूसीएल परिणाम


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d